Bikaner Slider

स्वतन्त्रता दिवस : सीमावर्ती क्षेत्र में बनेगी 175 किलोमीटर लम्बी मानव श्रृंखला

लाखों लोग जुटेंगे राष्ट्रीयता से ओतप्रोत कार्यक्रम में

बीकानेर / OmExpress News स्वतन्त्रता दिवस के अवसर पर देशभक्ति और राष्ट्रीयता का संदेश देने के उद््देश्य से 14 अगस्त को प्रदेश की अन्तर्राष्ट्रीय सीमा से जुड़े चार जिलों में 600 किलोमीटर लम्बी मानव श्रृृंखला बनाने का अभूतपूर्व आयोजन किया जाएगा। इस आयोजन के तहत जिले में करीब 175 किलोमीटर मानव श्रृृंखला बनाई जाएगी, जिसमें लगभग एक लाख से अधिक लोग हिस्सा लेंगे। 175 Kilometer Long Human Chain

श्रृंृखला की तैयारियों के सम्बंध में गुरुवार को जल संसाधन मंत्री तथा जिला प्रभारी मंत्री डॉ.रामप्रताप की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक आयोजित की गई। उन्होंने बताया कि यह मानव श्रृंखला श्रीगंगानगर से बाडमेर के विभिन्न क्षेत्रों में होगी। जिले में यह छत्तरगढ़, पूगल व कोलायत से गुजरेगी।

उन्होंने कहा कि देश के प्रति प्रेम, समर्पण और बलिदान की भावना जगाने के लिए यह अभूतपूर्व आयोजन किया जा रहा है। इससे भावी पीढ़ी में स्वतंत्रता दिवस की महत्ता का संदेश जाएगा और स्वतंत्रता की लड़ाई में अपना जीवन समर्पित करने वाले वीरों के प्रति भावी पीढ़ी में भी कृतज्ञता का भाव पैदा हो सकेगा। उन्होंने अधिक से अधिक लोगों को इस आयोजन से जुड़ने की अपील की। 175 Kilometer Long Human Chain

एनसीसी, स्काउट-गाईड सहित अन्य संस्थाएं होंगी शामिल – 175 Kilometer Long Human Chain

जिला कलक्टर ने बताया कि यह श्रृंखला 14 अगस्त को प्रातः 11 से दोपहर 1 बजे तक बनाई जाएगी। इसमें स्कूलों व कॉलेजों के विद्यार्थी, स्काउट-गाईड, एनसीसी, नेहरू युवा केन्द्र, स्वयंसेवी संगठन, जनप्रतिनिधियों के साथ-साथ बड़ी संख्या में आमजन शामिल होंगे।

उन्होंने बताया कि इस दौरान देशभक्ति गीत व नृत्य, लोक कलाकारों द्वारा रंगारंग प्रस्तुतियां दी जाएगी। साथ ही प्रत्येक एक किलोमीटर पर तिरंगा झंडा लगाया जाएगा। मानव श्रृंखला के बीच-बीच में गुब्बारे, झण्डे आदि लगाकर उसे आकर्षित बनाया जाएगा।

मानव श्रृृंखला के दौरान पानी, एम्बुलेंस आदि की व्यवस्था के लिए अधिकारीयों को मिले निर्देश

अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) ए. एच. गौरी व जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अजीत सिंह मानव श्रृंखला के प्रभारी अधिकारी होंगे। सम्बंधित उपखंड अधिकारियों को संबंधित उपखण्ड क्षेत्र के लिए प्रभारी बनाया गया है। प्रत्येक पांच किलोमीटर पर एक नोडल तथा प्रत्येक एक किलोमीटर पर एक सहायक नोडल अधिकारी लगाया जाएगा। मानव श्रृृंखला के दौरान पानी, एम्बुलेंस आदि की व्यवस्था के निर्देश दिए गए।

पुलिस अधीक्षक सवाई सिंह गोदारा ने बताया कि प्रत्येक बीस किलोमीटर पर एक डीवाईएसपी, दस किलोमीटर में एक इंस्पेक्टर तथा पांच किलोमीटर पर एक सब इंस्पेक्टर तैनात रहेगा। साथ ही एक-एक किलोमीटर पर पुलिस के दो-दो जवान सुरक्षा व यातायात व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाने के लिए तैनात रहेंगे। 175 Kilometer Long Human Chain

उन्होंने बताया कि मानव श्रंखला में व्यवस्था बनाए रखने के लिए 400 अधिकारी व पुलिस जवान तैनात रहेंगे। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर (नगर) शैलेन्द्र देवड़ा, डॉ. सत्यप्रकाश आचार्य, सहीराम दुसाद, मक्खन लाल अग्रवाल, सुधीश शर्मा, डॉ. विमला मेघवाल, अशोक बोबरवाल सहित विभिन्न स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि उपस्थित थे।