Bikaner Rajasthan Slider

कुम्भ स्नान : ठंड, बारिश के साथ श्रद्धा परवान पर

प्रयागराज: प्रयागराज के कुंभ मेले में आज अचानक मौसम का मिजाज़ बदलने से श्रद्धालुओं को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ा. मेले में दोपहर से ही रुक-रूककर हल्की बारिश हो रही है. इसके साथ ही आसमान पर काले बादल छाए हुए हैं और सर्द हवाएं लोगों को ठिठुरने पर मजबूर कर रही हैं.

बारिश की वजह से जगह जगह सड़कों व रास्तों पर पानी भर गया है और कीचड फ़ैल गया है मौसम के इस बदले हुए मिजाज़ ने कुंभ मेले में ठंड की वापसी करा दी है. बारिश की वजह से मेले में आज जगह जगह श्रद्धालु ठंड से ठिठुरते हुए नजर आए.

कुछ लोगों ने मौसम का आनंद लिया तो बाकी लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. प्रयागराज में आज सुबह से ही बादल छाए हुए हैं और सर्द हवाएं चल रही हैं. सुबह से कई बार हल्की बूंदाबांदी हुई, जबकि दोपहर से रुक रूककर हल्की बारिश हो रही है. बारिश के चलते लोगों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. बता दें कि विश्व के सबसे बड़े आध्यात्मिक मेले- कुंभ को लेकर मेला प्रशासन द्वारा जारी की गई एक विज्ञप्ति में दावा किया गया है कि मकर संक्रांति से लेकर अब तक लगभग 12.5 करोड़ लोगों ने स्नान किया.

मेला प्रशासन की विज्ञप्ति के मुताबिक, कुंभ मेला 14 जनवरी, 2019 को मकर संक्रांति पर्व के साथ शुरू हुआ और तब से लगातार श्रद्धालुओं और साधु संतों का मेले में आगमन और स्नान जारी है. 14 जनवरी से दो फरवरी तक करीब 7.49 करोड़ लोगों ने स्नान किया.

मेला प्रशासन का दावा है कि तीन फरवरी से चार फरवरी शाम 5 बजे तक लगभग पांच करोड़ लोगों ने सोमवती मौनी अमावस्या पर गंगा और संगम स्नान किया. विज्ञप्ति के मुताबिक अब तक लगभग 12.5 करोड़ लोगों ने स्नान कर लिया है.

arham-english-academy