Bikaner News 1 February 2019
Bikaner Rajasthan Slider

बीकानेर सार समाचार : शुक्रवार, 1 फरवरी 2019

जनघोषणा पत्र के क्रियान्वयन को प्राथमिकता पर रखते हुए कार्य करें : मीना

संभागीय आयुक्त हनुमान सहाय मीना ने कहा कि अधिकारी राज्य सरकार के जनघोषणा पत्र के क्रियान्वयन को प्राथमिकता पर रखते हुए कार्य निष्पादित करें। मीना शुक्रवार को संभागीय आयुक्त कार्यालय सभागार में संभाग के सभी जिला कलक्टर और पुलिस अधीक्षक की बैठक में यह बात कही। संभाग के सभी जिलों मे काूनन व्यवस्था की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि सभी जिलों में कानून एवं व्यवस्था चाक चौबंद रहे, साम्प्रदादिक सौहार्द्र बना रहे इसके पूरे बंदोबस्त हो। Bikaner Hindi News

मीना ने कहा कि राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे इसके लिए पूरे प्रयास हो। अधिकारी कार्ययोजना प्रस्तुत कर उनकी क्रियान्वति के लिए जवाबदेही तय करें।

संभागीय आयुक्त ने कहा कि रात 8 बजे बाद शराब की किसी भी दुकान पर शराब न मिले यह सुनिश्चित किया जाए। इसके लिए आबकारी विभाग और पुलिस समन्वयपूर्ण कार्यवाही करते हुए ऐसी दुकानों के निलम्बन की कार्यवाही करें। उन्होंने बीकनेर जिला कलक्टर द्वारा इस सम्बंध में की गई कार्यवाही की सराहना करते हुए कहा कि अन्य जिलों के कलक्टर भी शराब की दुकानों का औचक निरीक्षण करें।

arham-english-academy

संभागीय आयुक्त ने कहा कि गत दिनों में बीकानेर में रात आठ बजे बाद खुली शराब की दुकान के लिए जिम्मेदार अधिकारी को चार्जशीट दी जाए और इसकी प्रतिलिपि संभागीय आयुक्त कार्यालय को भेंजे ताकि राज्य सरकार स्तर पर इस सम्बंध मंे लिखा जा सके। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के इस सम्बंध में स्पष्ट निर्देश है कि शराब की दुकानें रात 8 बजे बाद खुली न रहे। शराब की जो दुकानें खुली पाई गई उनके खिलाफ की गई कार्यवाही की सूची उपलब्ध करवाएं।

युवाओं को नशे से दूर रखने के लिए बनाएं कार्ययोजना

संभागीय आयुक्त ने कहा कि युवा पीढ़ी को नशे से दूर रखना बड़ी जिम्मेदारी है। इस सम्बंध में श्रीगंगानगर जिला कलक्टर को निर्देश देते हुए मीना ने कहा कि युवा पीढ़ी के नशे में संलिप्त होने की भयावहता को देखते हुए व्यक्तिगत रूचि लेकर नेतृत्व प्रदान करते हुए अपनी कार्ययोजना क्रियान्वित करें। नशा मुक्ति अभियान चलाने के साथ ही युवाओं को नशे से दूर रखने के लिए काउंसलिंग करें। उन्होंने कहा कि अन्तर-राज्य सीमा से सटे जिलों से शराब तस्करी रोकने के लिए समकक्ष अधिकारियों से बातचीत कर संयुक्त रूप से कार्यवाही करें।

नहरबंदी के दौरान न हो पानी की किल्लत

संभागीय आयुक्त ने कहा कि गर्मी के मौसम में नहरबंदी के दौरान आमआदमी को पानी किल्लत नहीं हो इसके लिए विभाग आपसी समन्वय से कार्य करें। उन्होंने कहा कि नहरबंदी से पहले ही पानी का पर्याप्त स्टॉक कर लिया जाए ताकि किसी भी विपरीत स्थिति का सामना किया जा सके। बैठक में बताया गया कि नहरों मे 21 मार्च के बाद 35 दिन की नहरबंदी रहेगी। उन्होंने कहा कि पानी की चोरी रोकने के लिए गश्त बढ़ाई जाए।

संभागीय आयुक्त ने निर्देश दिए कि जिलों में आपदा प्रबंधन के तहत सभी प्रशिक्षित टीमें तैनात रहे तथा आपदाओं से निपटने के लिए इन टीमों के पास पर्याप्त आवश्यक उपकरण उपलब्ध हो यह सुनिश्चित कर लिया जाए। समय-समय पर मॉक ड्रिल आदि का आयोजन कर लोगों को आपात स्थिति से निपटने व इसमें सहयोग करने के लिए भी तैयार किया जाए। Bikaner Hindi News

बजरी खनन में भूमाफिया न पनपे

shyam_jewellersसंभागीय आयुक्त ने कहा कि निर्धारित मानकों के तहत वैध पट्टों से बजरी खनन को मंजूरी दी जाए ताकि आमलोगों को मकान निर्माण में बजरी की किल्लत का सामना नहीं करना पड़े। अवैध जिप्पस खनन पर पूरी तरह से रोक लगाई जाए। उन्होंने कहा कि जिप्सम आदि के खनन पट्टों के अलावा अन्य स्थानों पर खनन से जुड़ी कई शिकायतें मिल रही हैं ,इस प्रकार के प्रकरण स्वीकार्य नहीं होंगे।

संभागीय आयुक्त ने कहा कि संभाग में खनन और शराब माफिया न पनपे यह सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने संभाग के सभी जिलों में महिला अत्याचार, अनुसूचित जाति, जनजाति, गैर जमानती वारंटों की क्रियान्वति सहित लोकसभा चुनाव की तैयारियों के मद्देनजर अवैध हथियार, अवैध शराब की जब्ती सहित विभिन्न विषयों की समीक्षा की।

संभागीय आयुक्त ने आयुक्त नगर निगम प्रदीप गावंडे को बीकानेर शहर में असहाय व निराश्रित पशुओं की समस्या से निपटने के लिए कार्ययोजना बनाकर कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस समस्या से बड़ी संख्या में दुर्घटनाएं भी हो रही है, इसके लिए ऐसे पशुओं को गौशालाओं में भिजवाएं और वहीं पर उनका पुनर्वास सुनिश्चित करें। संभागीय आयुक्त ने कहा कि टूटी सड़कों की मरम्मत का कार्य भी शीघ्र करवाया जाए।

जिला कलक्टर बीकानेर कुमार पाल गौतम ने बताया कि शहर की टूटी सड़कों के मरम्मत व पेचवर्क के लिए 2 करोड़ रूपए के वर्क ऑर्डर जारी कर दिये गए हैं। मरम्मत कार्य शीघ्र ही शुरू कर दिया जाएगा। संभागीय आयुक्त ने ट्रैफिक को सुचारू करने के लिए शहर में पार्किंग स्थलों के निर्माण की बात कही।

पीपुल्स फ्रेंडली बनें पुलिस

संभागीय आयुक्त ने कहा कि पुलिस अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि पुलिस अपनी कार्यशैली से आमजन में विश्वास पैदा करें और अपराधियों में भय पैदा हो। लोगों में पुलिस के प्रति दोस्ताना भाव हो और आवश्यकता पड़ने पर वे पुलिस से मदद लेने में हिचकिचाएं नहीं। महिलाओं की सुरक्षा के लिए ऑपरेशन गरिमा जैसे ऑपरेशन चलाएं। पुलिस अधीक्षक बीकानेर प्रदीम मोहन शर्मा ने बताया कि छेड़छाड की घटनाओं को रोकने के लिए महिला पुलिसकर्मी स्कूटी से पेट्रोलिंग शुरू करेंगी। संभागीय आयुक्त ने इस अभियान में कम्प्यूनिटी को जोड़ने की बात कही।

संभागीय आयुक्त मीना ने जिला परिवहन अधिकारी को राष्ट्रीय राजमार्गों पर सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए स्पीट इन्टरसेप्टर, साइनेज आदि लगवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि हाईवे पर ऊंट गाड़ों से भी सर्दी के मौसम में कोहरे आदि की परिस्थितियों में दुर्घटना की अधिक संभावना रहती है इन्हें रोकने के लिए अभियान चलाकर ऊंट गाड़ों पर रिफ्लेक्टर लगवाएं जाएं।

स्वाइन फ्लू पर लगे प्रभावी अंकुश

संभागीय आयुक्त ने कहा कि स्वाइन फ्लू पर प्रभावी अंकुश लगे इसके लिए पुख्ता बंदोबस्त किए जाएं। जिला कलक्टर हर सप्ताह स्वाइन फ्लू पर नियंत्रण की समीक्षा करें। साथ ही सुनिश्चित करें कि क्षेत्र वार स्वाइन फ्लू के चिन्हित रोगियों के उपचार के बाद आप-पास के क्षेत्र में सुरक्षा उपायों के बारे में समस्त उपखंड अधिकारी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें।

वीवीपैट और ईवीएम का दिया गया प्रशिक्षण

बैठक में आगामी लोकसभा चुनाव के मद््देनजर जिला कलक्टर और पुलिस अधीक्षक को वीवीपैट तथा ईवीएम का प्रायोगिक प्रशिक्षण दिया गया तथा मॉक पोल के जरिए मतदान प्रक्रिया की जानकारी दी गई। मास्टर ट्रेनर एस एल राठी, वाई एस माथुर, विपिन सैनी, समिन्द्र सक्सेना तथा अजय पिल्लई ने यह जानकारी दी।
बैठक में पुलिस महानिरीक्षक बी एल मीना, जिला कलक्टर बीकानेर कुमार पाल गौतम, कलक्टर चुरू संदेश नायक, कलक्टर श्रीगंगानगर शिवप्रसाद मदन लकाटे, पुलिस अधीक्षक बीकानेर प्रदीप मोहन शर्मा, कार्यवाहक संभागीय आयुक्त इंदीवर दुबे सहित संभाग के अन्य जिलों के पुलिस अधीक्षक उपस्थित थे।

विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा की

संभागीय आयुक्त ने बैठक के दूसरे चरण विभिन्न विभागों के संभाग स्तरीय अधिकारियों के साथ विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा की और अधिकारियों को निर्देश कि अधिकारी पूर्ण, निष्ठा ईमानदारी के साथ कार्य करें। उन्होंने पेयजल परियोजनाओं की जानकारी ली तथा कहा कि पेयजल की शुद्धता का विशेष ध्यान रखा जाए। संभागीय आयुक्त ने शिक्षा विभाग, ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग, कृषि, बागवानी अकाल प्रबंधन, उर्जा, रसद सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता , पशुपालन विभाग, सहकारिता, श्रम एवं रोजगार की विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की। संभागीय आयुक्त ने कहा कि सार्वजनिक निर्माण विभाग संभाग में हो रहे विभिन्न सड़क निर्माण कार्यों में गुणवता सुनिश्चित करें तथा जन घोषणा पत्र में शामिल कार्यों को प्राथमिकता पूर्ण से करवाएं। बैठक के इस चरण में अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) ए एच गौरी, अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) शैलेन्द्र देवड़ा, जिला परिषद की कार्यकारी अधिकारी प्रतिभा देवठिया, कार्यवाहक संभागीय आयुक्त इंदीवर दुबे सहित विभिन्न विभागों के संभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

gyan vidhi PG college

खाद्य वस्तुओं के सबस्टेण्डर्ड पाये जाने पर लगाया जुर्माना – Bikaner Hindi News

न्यायालय न्यायनिर्णयन अधिकारी एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर ए.एच. गौरी ने खाद्य सुरक्षा अधिकारी द्वारा खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006 के तहत प्रस्तुत प्रकरणों में व्यापारियों द्वारा सबस्टेण्डर्ड एवं मिसब्राण्ड स्तर के खाद्य पदार्थ विक्रय किये जाने के जुर्म में उन पर जुर्माना लगाया गया। Bikaner Hindi News

अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) ने मैसर्स हरी मावा भण्डार पुरानी गजनेर रोड़ बीकानेर पर मावा सबस्टेण्डर्ड स्तर का विक्रय करने पर 50 हजार रूपये का जुर्माना लगाया है। उन्होंेने बताया कि सरसांे का तेल (लड्डू गोपाल) मिसब्राण्ड स्तर का विक्रय करने पर श्रीमती सरिता देवी मै0 एसआर ट्रेडिंग कम्पनी, सुरेन्द्र कुमार नारंग मै0 कुनाल ट्रेडिंग कम्पनी, ओमप्रकाश (भागीदार), मैसर्स शिव आॅयल मिल, 102, मुरानी धानमण्डी, श्रीगंगानगर(राज.) व जिला श्रीगंगानगर,पार्टनर जनेन्द्र कुमार पुत्र खेमराज (भागीदार), मै0 शिव आॅयल मिल श्रीगंगानगर व मैसर्स शिव आॅयल मिल, श्रीगंगानगर (राज.) पर संयुक्त रूप से 85 हजार रूपये का जुर्माना लगाया है।

इसी प्रकार से पैन्ट्रीकार ट्रेन में पैकेज्ड ड्रिकिंग वाटर (एक्सलिएंट) मिसब्राण्ड स्तर का विक्रय किये जाने के जुर्म पर श्यामसिंहएशिवाकान्त पाण्डे, अशोक कुमार मिश्रीलाल गुप्ता और अशोका फूड एण्ड ब्रिवरेजेज पर 30 हजार रूपये का जुर्माना लगाया है।

7 फरवरी को आयोजित होगी कार्यशाला

राज्य बीमा एवं प्रावधायी निधि विभाग द्वारा संचालित एन.पी.एस., साधारण बीमा निधि, राज मेडिक्लेम, प्रावधायी निधि योजनाओं एवं राज्य बीमा से आॅनलाईन संबंधित कार्यों की महत्वपूर्ण जाकारियां समस्त आहरण व वितरण अधिकारियों को उपलब्ध कराने हेतु राज्य बीमा एवं प्रावधायी निधि विभाग द्वारा 7 फरवरी को वेटरनरी आॅडिटोरियम, बीकानेर में कार्यशाला आयोजित की जाएगी।

राज्य बीमा एवं प्रावधायी निधि विभाग के संयुक्त निदेशक अशोक कुमार जोशी ने बताया कि 7 फरवरी को प्रातः 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक बीकानेर कोष कार्यालय से सम्बन्धित समस्त आहरण एवं वितरण अधिकारी भाग लेंगे। इसी प्रकार दोपहर 2.30 बजे से सांय 5.30 बजे तक श्रीडूंगरगढ़, नोखा, कोलायत, खाजूवाला, पूगल, छत्तरगढ़ व लूणकरनसर उपकोष कार्यालय से सम्बन्धित समस्त आहरण वितरण अधिकारी कार्यशाला में उपस्थित रहेंगे।

पंचायतीराज विभाग की योजनाओं की प्रगति समीक्षा बैठक 6 फरवरी को

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग की योजनाओं की प्रगति की समीक्षा बैठक जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम की अध्यक्षता में 6 फरवरी को सांय 3 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की जाएगी।

बैठक में महात्मा गांधी नरेगा, प्रधानमंत्री आवस योजना-ग्रामीण, बीएडीपी, सांसद स्थानीय क्षेत्र विकास, विधायक स्थानीय क्षेत्र विकास, गुरू गोलवलकर जनभागीदारी विकास योजना, चैहदवां वित्त आयोग/राज्य वित्त आयोग, -पंचम, नवीन ग्राम पंचायत भवनों के निर्माण हेतु भूमि उपलब्धता के सम्बन्ध में चर्चा की जाएगी।

अनुप्रति योजनान्तर्गत के तहत आवेदन आमंत्रित – Bikaner Hindi News

राज्य सरकार द्वारा संचालित अनुप्रति योजनान्तर्गत जिले के सभी पात्र अभ्यर्थी आॅनलाईन आवेदन कर सकते हैं। जिला अल्पसंख्यक अधिकारी ने बताया कि राजस्थान मूल के अल्पसंख्यक वर्ग (मुस्लिम, शिख, ईसाई, जैन, बौद्ध व पारसी) के विद्यार्थियों के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए चयन लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित भारतीय सिविल सेवा परीक्षा एवं राजस्थान लोक सेवा आयोग के द्वारा आयोजित राजस्थान राज्य एवं अधिनस्थ सेवा (सीधी भर्ती) संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा में उर्तीण होने  मेडिकल काॅलेजों जैसे शीर्ष शिक्षण संस्थाओं में प्रवेश तथा 10 प्लस 12 स्कीम के अन्तर्गत 60 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले उतीर्ण अभ्यर्थियों को राज्य/राष्ट्रीय स्तर के इंजीनियरिंग व मेडिकल काॅलेजों में प्रवेश लेने पर प्रोत्साहिन राशि दिए जाने का प्रावधान किया गया है। अधिक जानकारी कार्यालय अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी, बीकानेर (दूरभाष संख्या 0151-2201008) में सम्पर्क कर प्राप्त की जा सकती है।

3 फरवरी से आयोजित होगा अमृता हाट

महिला अधिकारिता विभाग द्वारा स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण स्वयं विपण कौशल को बढावा देने के उद्देश्य से संभाग स्तर पर चतुर्थ अमृता हाट मेले का आयोजन आगामी 3 फरवरी से 9 फरवरी तक ग्रामीण हाट जेएनवी. व्यास काॅलोनी में कराया जा रहा है।

महिला अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक राजेन्द्र कुमार चैधरी ने बताया कि इस हाट में प्रदेश के दूरदराज के क्षेत्रों में कार्यरत 33 जिलों के महिला स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा निर्मित उत्पादों की बिक्री की जाएगी। Bikaner Hindi News

उनके द्वारा बनाए गए उत्पाद गवर, ईसर, हैंडी क्राफ्ट का सामान, बड़ी, पापड़, अचार, दरी, साड़ियां, कशीदाकारी, का सामान, महिणहारी का सामान, कैर, सांगरी, बैग, टेरीकोटा सामान, सर्फ, साबुन, गर्म कपड़े, फैन्सी ज्वेलरी, चप्पल, जूतियां, सोफा, कवर, कुशन कवर आदि समान की बिक्री की जाएगी। ग्रामीण हाट मेले में खाने-पीने की विभिन्न लजीज व्यंजनों की स्टाॅल लगाई जाएगी एवं सांस्कृति कार्यक्रम, विभिन्न प्रतियोगिताएं, बच्चों के खेल-कूद, झूले, विभाग से सम्बन्धित विभिन्न प्रकार की कार्यशालाएं आयोजित की जाएगी।

लोक सभा आम चुनाव 2019 की तैयारियां शुरू करें-कुमार पाल गौतम

जिला निर्वाचन अधिकारी व कलक्टर कुमार पाल गौतम ने कहा है कि लोकसभा आम चुनाव 2019 के लिए विभिन्न रिटर्निंग और चुनाव कार्य परोक्ष व अपरोक्ष रूप से जुड़े अधिकारी कार्य शुरू कर दें। मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण कार्य को एक सप्ताह में पूर्ण करें । मतदान केन्द्रों में बिजली, पानी,मतदाताओं के आने-जाने के सुगम रास्ते आदि का अवलोकन कर कार्यवाही करें।

कुमार पाल गौतम शुक्रवार को अपने कक्ष में लोकसभा आम चुनाव 2019 की तैयारियों के संबंध में रिटर्निंग अधिकारियों की बैठक में बोल रहे थे। उन्होंने कहा मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण कार्य मंें कोई पात्र मतदाता नामांकन में नहीं छूटे,वहीं दोहरे नामांकन को हटाने के लिए कार्य करें। मतदाता सूची में उम्र, फोटो आदि के संशोधन कार्यों को भी शीध्र पूर्ण करें।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि जिन मतदान केन्द्रों में बिजली व्यवस्था नहीं है,वहां दीन दयाल उपाध्याय विद्युतिकरण योजना के तहत कनेक्शन प्राथमिकता से करवावंे। सभी मतदान केन्द्रों में मतदाताओं को आने व जाने के लिए अलग-अलग रास्ते होने चाहिए। जिन मतदान केन्द्रों में एक ही रास्ता है,उस मतदान केन्द्र में दो रास्ते बनवाने के लिए संस्था प्रधान से संपर्क कर कार्य करें। संस्था प्रधान या अन्य किसी संसाधन से मतदान केन्द्र का दूसरा रास्ता नहीं बनता है,तो एक तकमीना बनाकर प्रस्तुत करें जिससे अन्य किसी मद से रास्ता बनवाने के प्रयास किए जाएंगे।

गौतम ने कहा कि मतदान से जुड़े अधिकारियों व कर्मचारियों के प्रशिक्षण का प्रशिक्षण कलैण्डर तैयार किया जाए तथा चुनाव ड्यूटी देने वाले कार्मिकों व अधिकारियों को सूचीबद्ध करने व डाटा संकलन का कार्य शुरू करें । नए मतदान केन्द्र की स्थापना व मतदान केन्द्र के बदलने के लिए विभिन्न राजनीतिक पार्टियों व पुलिस से आपसी समन्वय स्थापित कर प्रस्ताव बनाएं जाए। किसी मतदान केन्द्र पर चुनाव के दौरान अधिक भीड़ नहीं हो। मतदाता सुगमता से नीडर होकर अपने मत का उपयोग कर सकें।

बैठक में अनुपस्थिति को माना गंभीर- जिला निर्वाचन अधिकारी ने शुक्रवार को लोक सभा आम चुनाव की तैयार बैठक में अनुपस्थित रहे उप खंड अधिकारी श्रीडूंगरगढ़ को कारण बताओं नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। कारण बताआंें नोटिस का जवाब संतोष जनक नहीं मिलने पर संबंधित अधिकारी के खिलाफ नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी।

स्व प्रेरणा से कार्य करें

कुमार पाल गौतम ने अधिकारियों से कहा कि पिछले चुनावों के अनुभवों का लाभ लेते हुए आपसी समन्वय के साथ स्व प्रेरणा से चुनाव कार्य शुरू कर दें। लोक सभा आम चुनाव 2019 मंें किसी तरह की अनुशासनहीनता या कार्य के प्रति लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

विभिन्न प्रकोष्ठों का गठन

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि लोकसभा आम चुनाव 2019 के लिए विभिन्न निर्वाचन कार्यों को सुगमता से संपादित करने तथा जिले में निर्वाचन प्रक्रिया को सफलतापूर्वक संचालित करने एवं निर्वाचन दायित्वों संबंधी कार्यों के संपादन के लिए 25 प्रकोष्ठों का गठन कर उसका प्रभारी अधिकारी व सहायक प्रभारी अधिकारी का मनोनयन कर दिया गया है।

जनहितैषी और मध्यम वर्ग को राहत देने वाला है बजटः जोशी

AVINASH JOSHI BJPभाजपा आईटी विभाग के प्रदेश संयोजक अविनाश जोशी ने केन्द्र सरकार द्वारा प्रस्तुत किए गए अंतरिम बजट को जनहितैषी और मध्यम वर्ग को राहत देने वाला बताया है। Bikaner Hindi News

उन्होंने कहा कि पीएम श्रमयोगी मान योजना के तहत 15 हजार रुपये तक कमाने वाले दस करोड़ श्रमिकों को प्रतिमाह 3 हजार रुपये पेंशन की घोषणा से आमजन को राहत मिलेगी। ‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि’ से छोटे किसानों के बैंक खातों में सीधा 6 हजार रुपये प्रतिवर्ष समर्थन दिया जाएगा। आयकर सीमा को 2.5 से बढ़ाकर 5 लाख रुपये तक करने से तीन करोड़ लोगों को लाभ होगा। वहीं ग्रेचुअटी की सीमा दस से बढ़ाकर बीस लाख रुपये करने से आमजन को राहत मिलेगी।

उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा न्यू पेंशन स्कीम में कर्मचारियों के हिस्से को दस प्रतिशत रखते हुए सरकार के हिस्से को 14 प्रतिशत किया गया है। रक्षा क्षेत्र के लिए 3 लाख करोड़ रुपये से अधिक का प्रावधान करते हुए केन्द्र सरकार ने ऐतिहासिक पहल की है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में प्रस्तुत ऐतिहासिक बजट से किसानों, मजदूरों, व्यापारियों, वृद्धजनों, सरकारी कार्मिकों और आमजन को भरपूर राहत मिलेगी। इसके लिए उन्होंने प्रधानमंत्री का आभार जताया है।

वार्षिक आय सीमा 5 लाख तक करने पर स्वागत योग्य : पच्चीसिया

बीकानेर जिला उद्योग संघ के अध्यक्ष द्वारका प्रसाद पच्चीसिया ने बताया कि केन्द्रीय बजट में आयकर कि वार्षिक आय सीमा 5 लाख तक करने पर स्वागत योग्य है तथा 36 पूंजीगत मालो पर कस्टम ड्यूटी समाप्त करना भी स्वागत योग्य है | टीडीएस में किराये कि इनकम पर 1 लाख 80 हजार से बढ़ा कर 2 लाख 40 हजार तक टीडीएस कि लिमिट बढाने पर सराहनीय है तथा स्टेंडर्ड डीडेक्सन पर 40 हजार से 50 हजार करना भी सराहनीय कदम है | लेकिन उधोग जगत को और भी छुट देनी चाहिये थी |

न्यू इंडिया का सपना साकार करेगा ये बजट

Manish Soni BJP Bikanerवित्त मंत्री पीयूष गोयल ने आज बजट 2019 पेश किया जो अब तक का सबसे ऐतिहासिक बजट रहा ये बजट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का न्यू इंडिया के सपने को साकार करेगा,वित्त मंत्री ने इस दौरान किसानों और मिडिल क्लास के लिए बड़ी घोषणाएं कीं है गोयल ने मिडिल क्लास को बड़ी राहत देते हुए टैक्स की सीमा 2.5 लाख रुपए से बढ़ाकर पांच लाख रुपए कर दी ये सराहनीय है

सरकार के इस कदम से मिडिल क्लास काफी राहत महसूस कर रहा है, इसके साथ ही सरकार ने किसानों की भी इस बजट में बड़ी राहत दी है सरकार ने किसानों की आय बढ़ाने के लिए छोटे किसानों को मिनिमम वेतन देने का प्रस्ताव किया है इसके तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपए की मदद की जाएगी जो उनके अकाउंट में सीधे दिया पहुंच जाएगा साथ ही बजट 2019 में सरकार ने मजदूरों के लिए भी बड़े ऐलान किए हैं Bikaner Hindi News

गांवों को डिजिटल करने का फैसला भी ग्रामीण भारत के विकास में बड़ा कदम होगा आजादी के बाद रक्षा क्षेत्र के लिए अबतक की सबसे बड़ी राशि प्रस्तावित की गई है ये भी देश हित मे योग्य कदम है पहले सरकार ने वन रैंक वन पेंशन लागू की और उसके बाद इतनी बड़ी रकम का ऐलान करके सरकार ने एक ऐतिहासिक कदम उठाया है।

प्रस्तुत बजट आगामी आम चुनाव की छाया से मुक्त नही है

Ajay Joshiआर्थिक चिंतक व लेखक, श्री जैन पीजी कॉलेज के पूर्व प्रोफेसर और आर्थिक त्रैमासिक पत्रिका मरु व्यवसाय चक्र के प्रधान संपादक डॉ. अजय जोशी के अनुसार मोदी सरकार द्वारा प्रस्तुत बजट आगामी आम चुनाव की छाया से मुक्त नही है।

इस बजट में मध्यम वर्ग, किसान, मजदूर आदि सभी वर्गों को किसी न किसी रूप में राहत देने का प्रयास किया गया है।

मध्यम वर्ग के लोगों को आयकर में बड़ी राहत देने, लघु और सीमांत कृषकों के खाते में सीधे 6000 रुपये जमा कराने, श्रमिकों के लिए मानधन के रूप पेंशन देने की योजना, कम आय वाले लोगों के लिए न्यूनतम गारंटीड पेंशन देने संबधी प्रावधान इन सभी वर्गों को राहत देने वाले हैं।

लेकिन संगठित क्षेत्र में रोजगार सृजन और सरकारी क्षेत्र में नोकरियों के अधिक अवसर सृजित किये जाने की दिशा में इस बजट में कुछ नही है।

वर्ष 2004 के बाद नियुक्त सरकारी कर्मचारी लंबे समय से नई पेंशन योजना के स्थान पर पुरानी पेंशन लागू करने की मांग कर रहे थे, यदि इस बजट में इसको लागू कर दिया जाता तो सरकारी कर्मचारियों की सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने की दिशा एक बड़ा और महत्वपूर्ण कदम होता।

ऑयल रिजर्व बनाने की घोषणा पर ? – जियाउर रहमान

राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रदेश सचिव हाजी जिया उर रहमान आरिफ ने आज अपनी प्रतिक्रिया मे देश के अंतरिम बजट 2019 को सभी वर्गों के लिए निराशाजनक बताते हुए इसे थोथी घोषणाओं का बजट करार दिया है।

आरिफ ने कहा कि बजट मे केंद्र सरकार ने बेरोजगारों व कमजोर तबके के लिए कोई निर्णय नहीं लिया है। देश मे बेरोजगारी बढ़ रही हैं, युवाओ को रोजगार देने के लिए सरकार ने बजट मे कुछ नहीं कहा। देश की जनता बीजेपी को चुनाव मे सबक सिखाने को तैयार हैं।

आरिफ ने केंद्र सरकार पर आरोप लगाया कि 2 साल पूर्व बजट मे बीकानेर मे आयल रिज़र्व बनाने की घोषणा की गई थी परंतु आज तक इस संबंध मे कुछ नहीं हुआ। अब बीकानेर मे इसकी निर्माण पर ही प्रश्नचिन्ह लग गया हैं।