Medical -3
Bikaner Rajasthan Slider

बीकानेर सार समाचार : रविवार, 10 फरवरी 2019

गंगाशहर अस्पताल के लिए एक करोड़ व मिल्क बैंक के लिए 70 लाख की स्वीकृृति : डाॅ. कल्ला

उर्जा, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी, भू-जल, कला एवं संस्कृति मंत्री डाॅ.बुलाकी दास कल्ला ने कहा है कि सरदार पटेल मेडिकल काॅलेज से सम्बद्ध पी.बी.एम., गंगाशहर अस्पताल व जिला अस्पताल में बेहतर चिकित्सा सुविधा सुलभ करवाने के लिए सरकार अपने स्तर पर पूर्ण प्रयास कर रही है। चिकित्सक भामाशाहों व दानदाताओं के सहयोग लेकर आम जन को उतम स्वास्थ्य सेवाएं शुरू करवावें। Bikaner Hindi News

डाॅ.कल्ला रविवार को सरदार पटेल मेडिकल काॅलेज के प्राचार्य कक्ष में भामाशाहों, दानदाताओं व पी.बी.एम. अस्पताल के वरिष्ठ चिकित्सकों से चिकित्सा सुविधाओं को बेहतर बनाने के संबंध में चर्चा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पी.बी.एम. सहित सभी चिकित्सालयों में चिकित्सक एवं दक्ष नर्सिंग स्टाॅफ सुरक्षित प्रसव करवावें। प्रसव के दौरान जच्चा व बच्चा के स्वास्थ्य का पूर्ण ध्यान रखें।

arham-english-academy

डाॅ.कल्ला ने बताया कि गंगाशहर की अस्पताल में चिकित्सा सुविधाओं को बढ़ाने के लिए मुख्यमंत्री चिकित्सा कोष से एक करोड़ रुपए सुलभ करवाएं गए है। गंगाशहर के अस्पताल को 100 बैड का बनाने व विशेष चिकित्सकों की सुविधा बढ़ाने के प्रयास किए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि सी.एम. मून्धड़ा मेैमोरियल चैरिटेबिल ट्रस्ट, मुम्बई की ओर से पी.बी.एम. अस्पताल परिसर में 20 करोड़ की लागत से बनने वाले मेडिसन विभाग के पृृथक भवन के लिए एम.यू. मंजूरी शीध्र दिलवाकर कार्य शुरू करवाया जाएगा। उन्होंने ट्रस्ट के नापासर मूल के दानदाता कन्हैयालाल मूंधड़ा, भंवर लाल झंवर,कालू राम मूंधड़ा, दामोदर प्रसाद झंवर, सोहन लाल गट्टानी व सुशील कुमार थिरानी से आग्रह किया कि वे निर्माण कार्य में गुणवता का ध्यान रखते हुए आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित मेडिसन विभाग की अस्पताल का निर्माण निर्धारित समय सीमा में करवावें।

उर्जा मंत्री ने कहा कि पी.बी.एम. अस्पताल में मदर मिल्क बैंक के लिए राज्य सरकार ने 70 लाख रुपए की स्वीकृति प्रदान की है। उन्होंने सरदार पटेल मेडिकल काॅलेज के प्राचार्य डाॅ.आर.पी.अग्रवाल से कहा कि स्वीकृत राशि का सदुपयोग करते हुए मदर मिल्क बैंक की स्थापना का कार्य शीध्र शुरू करवावें।

सुपर स्पेलिटी सेवाएं-डाॅ.कल्ला ने सरदार पटेल मेडिकल काॅलेज से सम्बद्ध पी.बी.एम. अस्पताल में कि माननीय मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से विचार-विमर्श कर 20 फरवरी, 2019 के आस-पास सुपर स्पेशिलिएटी ब्लाॅक का जनहित में शुभारम्भ करवाने का प्रयास किया जाएंगा।  Bikaner Hindi News

नापासर अस्पताल के विकास- नापासर मूल के दानदाता कन्हैयालाल मूंधड़ा, भंवर लाल झंवर,कालू राम मूंधड़ा, दामोदर प्रसाद झंवर, सोहन लाल गट्टानी व सुशील कुमार थिरानी ने उर्जा मंत्री से आग्रह किया कि नापासर सामुदायिक चिकित्सालय को सरदार पटेल मेडिकल काॅलेज से सम्बद्ध करवाकर वहां विशेषज्ञ चिकित्सक सेवाएं शुरू करवाने तथा नापासर में काॅलेज स्थापना के लिए भवन बनाकर देने पर महाविद्यालय शुरू करवाने का प्रस्ताव रखा।

डाॅ.कल्ला ने सरकार स्तर पर नापासर अस्पताल को मेडिकल काॅलेज से सम्बद्ध करवाने और नापासर में महाविद्यालय खुलवाने के लिए उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी के साथ बातचीत कर कार्यवाही का आश्वासन दिया।

बैठक में सरदार पटेल मेडिकल आयुर्विज्ञान महाविद्यालय के प्रधानाचार्य एवं नियंत्रक डाॅ.आर.पी.अग्रवाल व पी.बी.एम. चिकित्सालय वर्ग के अधीक्षक डाॅ.पी.के.बेरवाल ने अस्पताल में हुए विकास कार्यों और रोगियों को दी जाने वाली चिकित्सा सुविधाओं के बारे में बताया। डाॅ.पी.के.बेरवाल ने उर्जा मंत्री से अस्पताल में पैरा मेडिकल, सफाई कर्मचारियों, गार्ड सहित अन्य पदों को भरवाने के लिए राज्य सरकार स्तर पर प्रयास करने का आगृह किया।

बैठक में काॅलेज के अतिरिक्त प्रधानाचार्य डाॅ.रंजन माथुर, परियोजना निदेशक चाईल्ड हैल्थ डाॅ.रोमन सिंह, मेडिसिन विभाग के विभागाध्यक्ष डाॅ.वी.बी.सिंह सहित वरिष्ठ चिकित्सक और दानदाता कन्हैयालाल मूंधड़ा, दामोदर प्रसाद झंवर, भंवर लाल झंवर व कालू राम मूंधड़ा आदि मौजूद थे।

मदरसा टीचर्स की समस्याओं का समाधान किया जाएगा : डाॅ.कल्ला

shyam_jewellersउर्जा एवं जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी, भूजल, कला एवं संस्कृृति मंत्री डाॅ.बी.डी.कल्ला ने कहा कि विभिन्न मदरसों में कार्यरत मदरसा टीचर्स की समस्याओं का निराकरण राज्य स्तर पर बातचीत कर किया जाएगा। एम.एस.काॅलेज व शहर की कुछ स्कूलों में उर्दू विषय खुलवाया जाएगा।  Bikaner Hindi News

डाॅ.कल्ला रविवार को मोहल्ला व्यापारियान स्थित मदरसा सुलेमानियां में राजस्थान मदरसा, शिक्षा सहयोगी संघ की जिला शाखा की ओर से आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि हिन्दी व उर्दू मौसेरी बहनों की तरह है। उर्दू भाषा का वे सम्मान करते है।

उर्दू भाषा व उनके शिक्षक-शिक्षिकाओं को आगे बढ़ाने, उन्हें उचित सम्मान दिलवाने के लिए सरकार स्तर पर हर प्रयास करेंगे। पैराटीचर व शिक्षा विभाग के सामान्य शिक्षक के भेद को दूर करवा कर मदरसा टीचर्स को सम्मानजनक वेतन दिलवाने के लिए प्रयास किया जाएगा ।

उन्होंने मदरसों के शिक्षकों से कहा कि वे बच्चों को दीनी के साथ दुनियावी तालीम दें। कम शिक्षा वाले अल्प संख्यक मोहल्लों का सर्वेक्षण कर स्कूल या मदरसे में नहीं आने वाले बच्चों को नियमित पढ़ने के लिए प्रेरित करें। शिक्षा से वंचित बच्चों के अभिभावकों से समझाईश करें।

नगर विकास न्यास के पूर्व अध्यक्ष मकसूद अहमद ने कहा कि राज्य में मदरसों में शिक्षकों को सामान्य मजदूर से भी कम वेतन मिल रहा है। इनकी वेतन विसंगतियों को दूर कर सम्मानजनक वेतन दिलवाने और नियमित करने के प्रयास किए जाएं। संगठन के प्रदेश संयोजक अमीन कायमखानी ने कहा कि उर्दू के रिक्त पदों को भरा जाए तथा मदरसों में कार्यरत शिक्षकों की वार्षिक वेतनवृद्धि निर्धारित की जाए ।

कार्यक्रम में साजिद सुलेमानी, जियाउल रहमान, नाजिया हसन, संघ के अध्यक्ष शहजाद अली कादरी, महिला मंत्री शहनाज परवीन, उपाध्यक्ष इलमूदीन खिलजी, मदरसा के अध्यक्ष एडवोकेट मोहम्मद असगर, मोहम्मद रफीक, सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के पूर्व सहायक निदेशक मोहम्मद सलीम आदि ने डाॅ.कल्ला का शाॅल, साफा से अभिनंदन किया।

पी.बी.एम. से चोरी की गई मोटर साईकिल का पता नहीं चला – Bikaner Hindi News

पी.बी.एम. अस्पताल में जनाना विंग के सामने पुराने वाहन स्टेण्ड से 6 फरवरी को चोरी हुई मोटर साईकिल होन्डा डिलक्स आर.जे.07 एस.आर.8028 का पता नहीं चला है। चोरी की रिपोर्ट सदर थाना पुलिस में पुलिस अधीक्षक प्रदीप मोहन शर्मा ने स्टींग आॅपरेशन के तहत करवाई थी । Bikaner Hindi News

स्टेडियम मार्ग के तीर्थ स्तम्भ के पास रहने वाले किशन सोनी पुत्र देवी शंकर सोनी ने बताया कि उसकी बहन की तबियत खराब होने पर वह मोटर साईकिल को पुराने स्टेण्ड में खड़ी कर उसको एम्बूलेंस में उतार कर भर्ती करवाने के कार्यवाही करने के बाद मोटर साईकिल को संभाला तो नदारद थी। मोटर साईकिल चोरी की रिपोर्ट हाथो हाथ सदर पुलिस थाना की पी.बी.एम. चैकी को दी गई। पुलिस ने एफ.आई.आर. दर्ज मौका मुआयना भी किया, वायरलेस के जरिए सभी थानों में सूचना भी भिजवाई लेकिन मोटर साइकिल का पता नहीं चला है।

gyan vidhi PG college

बीकानेर जिले के औद्योगिक विकास हेतु चर्चा

बीकानेर जिला उद्योग संघ के अध्यक्ष द्वारकाप्रसाद पचीसिया एवं सचिव विनोद गोयल ने प्रबंध निदेशक रिको गौरव गोयल से जयपुर में वार्ता कर बीकानेर जिले के औद्योगिक विकास हेतु चर्चा की | Bikaner Hindi News

अध्यक्ष द्वारकाप्रसाद पचीसिया ने बताया कि बीकानेर रिको कार्यालय में उधमियों की समय समय पर आने वाली समस्याओं के समाधान हेतु उधमियों की मूल पत्रावलियां निर्णय हेतु मुख्यालय जयपुर भेजी जाती है, जिस कारण अनावश्यक समय विलम्ब होता है इसलिए रिको शाखा कार्यालय के यूनिट हेड को ही निर्णय का अधिकार दिया जाए | साथ ही रिको द्वारा भूखंड का कुछ हिस्सा बेचने पर उद्यमी के लगने वाले10% अधिभार को 2% किया जाए |

रानीबाजार औध्योगिक्क्षेत्र एवं नोखा औद्योगिक क्षेत्र में ठेका प्रथा समाप्त करते हुए सफाई का जिम्मा नगर निगम एवं नगर परिषद् को दिया जाए और इसके एवज में रिको निगम एवं परिषद् को इसका भुगतान कर दे | खारा औद्योगिक क्षेत्र में आगजनी एवं अन्य दुर्घटनाओं से समय पर निजात पाने के लिए 1 फायर ब्रिगेड की गाड़ी स्थाई रूप से खड़ी करवाई जाए क्योंकि फायर स्टेशन खारा से लगभग 20 से 25 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है |

वहीं दूसरी और वर्तमान में रिको लिमिटेड बीकानेर में ऑनलाइन प्रणाली हो जाने से टेक्नीकल स्टाफ की कमी की समस्या रहती है जिससे व्यापारी एवं उद्यमी को समय की हानि उठानी पड़ती है |