bikaner sar samachar
Bikaner Rajasthan Slider

बीकानेर सार समाचार : गुरुवार, 31 जनवरी 2019

सभी ब्लाॅक मुख्यालयों पर खोलें प्रशिक्षण केन्द्र : जिला कलक्टर

OmExpress News / Bikaner / जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने कहा कि आरएसएलडीसी के तहत अधिकाधिक युवा प्रशिक्षित हो और वे स्थानीय स्तर पर भी रोजगार पा सकें इसके लिए गंभीरतापूर्वक प्रयास किए जाएं।गौतम ने गुरूवार को कलक्ट्रेट सभागार में आरएसएलडीसी की प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि जिले के सभी ब्लाॅक मुख्यालयों पर प्रशिक्षण केन्द्र खोलें जाएं और स्थानीय उद्वोग धंधों के अनुसार नए कोर्सेस भी शुरू करें। Bikaner Hindi News

जिला कलक्टर ने कहा कि प्रशिक्षण के पश्चात जितने प्रशिक्षणार्थियों को प्लेसमेंट के माध्यम से रोजगार उपलब्ध करवाया जाता है उनका नियमित सत्यापन करें। उन्होंने कहा कि आरएसएलडीसी के पास कार्य करने का बहुत स्कोप है। रोजगार बहुत महत्वपूर्ण मुद्दा है और इसके मद्देनजर प्रयास हो कि जिले में अधिकाधिक युवा हुनरमंद हो, कौशल का विकास कर युवा रोजगार व स्वरोजगार के लिए तैयार हो सके।

ग्राम पंचायत वार सूचियां लेकर युवाओं को आरएसएलडीसी के तहत दिए जा रहे प्रशिक्षण की सूचना देंवे। सार्वजनिक स्थानों पर होर्डिंग, पेप्पलेट लगवा कर रोजगारपरक कोर्सेस के बारे में प्रचार-प्रसार करवाएं, ताकि अधिकाधिक युवा सरकार की इन योजनाओं से परिचित होकर इनका लाभ ले सकें।  Bikaner Hindi News

arham-english-academy

प्लेसमेंट प्राप्त युवाओं की सूची उपलब्ध करवाएं

जिला कलक्टर ने कहा कि आरएसएलडीसी द्वारा अब तक जितने युवाओं को प्लेसमेंट दिया गया है उनकी सूची मय मोबाइल नम्बर उपलब्ध करवाएं जिससे वे खुद इनका सत्यापन कर सकें।

बीपीओ खुलवाने का दिया टारगेट

जिला कलक्टर ने आरएसएलडीसी को बीकानेर में एक बीपीओ खुलवाने का लक्ष्य दिया और कहा कि युवाओं को प्रशिक्षत कर बीकेईएसएल जैसी कंपनियों के साथ सम्पर्क कर प्रशिक्षित युवाओं को बीपीओ के माध्यम से रोजगार दिलवाएं। स्थानीय उद्वोग जैसे भुजिया, पापड़, आचार, फूड पैकेजिंग सिरेमिक, पाॅटरी, कारपेट सिक्योरिटी गार्ड, ड्राईविंग आदि से जुड़े प्रशिक्षण भी शुरू करें।

नए ट्रेनिंग पार्टनर ढूंढे तथा स्थानीय स्तर पर रोजगार देने का प्रयास करें। स्थानीय उद्वोगपतियों से सम्पर्क कर भी रोजगार दिलवाएं। जिला कलक्टर ने कहा कि बीकानेर में सौलर उर्जा उत्पादन में कई बड़ी कंपनियां सामने आ रही है। सौलर प्लांट आदि से जुड़े तकनीकी प्रशिक्षण प्रारम्भ करें तथा इन कंपनियों से सम्पर्क कर प्रशिक्षणार्थियों को रोजगार उपलब्ध करवाएं।

प्रशिक्षण केन्द्रों के नियमित भ्रमण का निर्देश

गौतम ने कहा कि आरएसएलडीसी के अधिकारी प्रशिक्षण केन्द्रों का नियमित भ्रमण करें वहां की व्यवस्था और प्लेसमेंट आदि की जानकारी लें। बैठक में राजीविका द्वारा गठित स्वयं सहायता समूह, प्रशिक्षण आदि की जानकारी दी गई। बैठक में बताया गया कि आरएसएलडीसी द्वारा अब तक 4 हजार 790 युवाओं को प्रशिक्षित किया गया। जिनमें से 2 हजार से अधिक युवाओं को प्लेसमेंट उपलब्ध करवाया गया।

जिला कलक्टर के नियमित निरीक्षण का असर दिखा, समय पर पहुंचने लगे हैं सफाईकर्मी

shyam_jewellersजिला कलक्टर कुमार पाल गौतम द्वारा शहर में हो रही सफाई व्यवस्थाओं का नियमित रूप से निरीक्षण करने के परिणाम अब धरातल पर भी दिखने लगे हैं। सफाई कर्मचारी सुबह काम करते हुए मिलते हैं, वहीं शहर में कुछ स्थानों पर जहां हरा चारा बेचा जा रहा था। कलक्टर की समझाइश के बाद अब चारा बेचने वाले इन स्थानों से हट गए हैं।

मुख्य मार्गों पर हरे चारे के ठेले हटने के कारण आवारा पशुओं के खड़े रहने की समस्या कुछ कम जरूर हुई है। बावजूद इसके प्रतिदिन नई-नई समस्याएं चिन्ह्ति हो रही है।

गौतम ने गुरुवार सुबह नगर निगम आयुक्त प्रदीप गवांडे के साथ राजीव गांधी तरणताल के पास से होकर जवाहर नगर, पुरानी गजनेर रोड, मुरलीधर व्यास कॉलोनी सहित मालियों का बास तथा नए शहर थाने के पीछे ईदगाह व नेशनल हाईवे से जुड़ती रंगोली महादेव मंदिर की सड़क का निरीक्षण किया तथा ा यहां हो रहे नाला निर्माण के कार्यों को भी देखा। जिला कलक्टर ने कहीं पैदल तो कहीं कार में बैठे-बैठे ही व्यवस्थाओं को देखा। Bikaner Hindi News

जिला कलक्टर पुरानी गजनेर रोड से पैदल चलते हुए साफ-सफाई व्यवस्थाओं को देख रहे थे, तभी वहां कुछ युवकों ने आकर बताया कि यहां जोे नाला है उसकी साफ-सफाई काफी समय से नहीं हुई है तथा बरसात के कारण आसपास कीचड़ पसर गया है। लोगों के बताने पर जिला कलक्टर ने स्वयं नाले का मौका मुआयना किया तभी कुछ और लोगों ने बताया कि आज से 1 सप्ताह पहले जब नाले को साफ किया था तो नाले से निकाले कचरे को नाले के किनारे ही रख दिया।

इस कचरे की बदबू के कारण आसपास के स्थानों पर खड़ा रहना ही दूभर है। लोगों ने कहा कि बारिश आई तो यही कचरा पुनः नाले में चला जाएगा और नाला अवरुद्ध हो जाएगा। जिला कलक्टर ने कचरा हटाने का निर्देश दिए।

उल्टे पड़े मिले कचरा पात्र

निरीक्षण के दौरान पुरानी गजनेर रोड पर कुछ लोगों ने बताया कि साहब कचरा डालने के पात्र तो यहां लंबे समय से उल्टे रखे हुए हैं। गौतम और आयुक्त नगर निगम ने देखा कि दो बड़ी साइज के कचरा पात्र सड़क के किनारे उल्टे रखे थे और आसपास कचरा बिखरा पड़ा था। आयुक्त नगर निगम ने वहीं से क्षेत्र के अधिकारी को फोन पर निर्देश दिए कि कचरा पात्र को सीधा रखा जाए तथा सफाई कर्मचारियों को पाबंद किया जाए कि कचरा पात्र में ही कचरा डालें।

जिला कलक्टर ने लोगों से भी अपील की कचरा सड़क पर न फेंके और कचरा डालने के लिए कचरापात्र का ही इस्तेमाल करें। दुकानें और कमर्शियल काॅम्पलेक्स मालिक भी अपने यहां का कचरा कचरा पात्रों में ही डलवाना सुनिश्चित करें। यह सोचना चाहिए कि सड़क का कचरा हमारे ही घर, मोहल्ले और शहर की सुंदरता को खराब करता है।

टूटा नाला अवरुद्ध रास्ता और पास में पानी की मुख्य लाइन

एक और जहां कलक्टर द्वारा किए जा रहे नियमित निरीक्षण का सकारात्मक असर दिख रहा है वहीं इस दौरान कई नई समस्याएं भी सामने आ रही है। गुरुवार सुबह जब मुरलीधर व्यास कॉलोनी में कलक्टर और आयुक्त नगर निगम पैदल घूम रहे थे तो उन्होंने देखा कि मुख्य सड़क से कॉलोनी के अंदर जाने वाली सड़क पर एक नाला पूरी तरह टूटा था इस कारण रास्ता बंद हो चुका था। नाले के उपर से सड़क के दोनों ओर जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग की पानी की मुख्य लाइन चल रही थी।

जिला कलक्टर ने आयुक्त नगर निगम को निर्देश दिए कि जलदाय विभाग के अभियंताओं से संपर्क कर उन्हें पाबंद किया जाए कि कि नाले के आस पास से किसी भी स्थिति में पानी की लाइन नहीं जानी चाहिए। कई बार ऐसा होता ऐसा है कि मुख्य पाइप लाइन में लीकेज हो जाता है और पानी की आपूर्ति में गंदगी भी लोगों के घरों तक पहुंच जाती है। जिला कलक्टर ने निर्देश दिए कि नाले का निर्माण करवा कर शीघ्र रास्ता प्रारंभ किया जाए।

संभाला धनुष, चलाए तीर

सफाई निरीक्षण के दौरान जिला कलक्टर राजकीय मौहता मूलचंद विद्यालय खेल मैदान में गए और वहां की संपूर्ण व्यवस्थाओं को देखा। विभिन्न खेलों में अभ्यास कर रहे खिलाड़ी से भी बातचीत की। खेल मैदान के एक किनारे कुछ बच्चे तीरंदाजी की प्रेक्टिस कर रहे थे। जिला कलेक्टर ने भी वहां धनुष हाथ में लेकर तीर चला कर देखे। उन्होंने कहा कि खेल मैदान में गुणवत्तायुक्त साफ-सफाई करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों की सुविधाओं को देखते हुए जरूरत के मुताबिक आवश्यक संसाधन उपलब्ध करवाने के लिए सकारात्मक प्रयास किए जाएंगे।

ईदगाह के बाहर से हटे चारा वाले

ईदगाह के बाहर हरा चारा बेचने के लिए कई ठेले खडे़ रहते थे। जिला कलक्टर गौतम ने कुछ दिनों पूर्व निरीक्षण के दौरान इन्हें यहां कचरा न बेचने की समझाइश की थी। इस समझाइश का असर दिखा और गुरूवार को ईदगाह के बाहर हरे चारे का कोई ठेला मौजूद नहीं था।

संभाग मुख्यालय है या गांव

जिला कलक्टर गौतम ने निरीक्षण के दौरान एम एम ग्राउण्ड के पीछे स्थित जवाहर नगर में निरीक्षण करते हुए जब सड़कों पर पशु घूमते देखा। वहां कई तबले बने थे जहां बड़ी संख्या में दुधारू पशु बंधे थे। उन्होंने देखा कि सड़कों पर गोबर का ढेर लगा है। इस पर नाराजगी जताते हुए जिला कलक्टर ने कहा कि यह संभाग मुख्यालय है या कोई ग्रामीण क्षेत्र। उन्होंने आयुक्त नगर निगम कहा कि काॅलोनी में तबले बनाकर पशु रखने वालों को नोटिस जारी कर पाबंद करें तथा सड़कों पर लगे गोबर के ढेर को हटवाया जाए।

शहर में सीवरेज कार्यों की जांच के लिए कमेटी का गठन – Bikaner Hindi News

वर्तमान में बीकानेर शहर में आर यू आई डी पी द्वारा सीवर लाइन तथा नगर निगम द्वारा अमृत योजना के तहत सीवर लाइन डालने का कार्य करवाया जा रहा है। इन कार्यों की गुणवत्ता की जांच के लिए जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने अतिरिक्त जिला कलक्टर (नगर) शैलेन्द्र देवडा की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया है।

जिला कलक्टर ने बताया कि शिविर लाइन के कार्यों की गुणवत्ता सहित विभिन्न प्रकार की शिकायते प्राप्त हो रही है। अतः इस सम्बन्ध में कार्य की गुणवत्ता, कार्य की सीमा, रिपेयर,मेंटिनेन्स और भुगतान की स्थिति की जांच के लिए कमेटी गठित की गई है। यह कमेटी कार्यों की जांच कर शीघ्र ही अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी।

उन्होंने बताया कि इस कमेटी में अतिरिक्त जिला कलक्टर नगर अध्यक्ष के अलावा नगर विकास न्यास के अधिशाषी अभियंता भंवरू खां, सानिवि के अधिशाषी अभियंता पंकज यादव और जिला परिषद के लेखाधिकारी श्रवण कुमार छींपा को सदस्य बनाया गया है।  Bikaner Hindi News

gyan vidhi PG college

परीक्षाओं के दौरान ध्वनि-विस्तार यंत्रों की तीव्र ध्वनि के प्रयोग पर पाबंदी

विद्यार्थियों की परीक्षाओं के मद्देनजर लोक हित में बीकानेर जिले में ध्वनि-विस्तारक यन्त्रों को तीव्र ध्वनि से प्रयोग किये जाने पर कड़ी पाबन्दी लगाई लगाई गई है। यह पाबंदी आगामी आदेशों तक लागू रहेगी।

जिला मजिस्ट्रेट एवं कलक्टर कुमार पाल गौतम ने पर्यावरण (संरक्षण) अधिनियम 1986 सपठित केन्द्रीय ध्वनि प्रदूषण (विनि. एवं नियंत्रण) नियम 2000 के नियम 3 (5) एवं राजस्थान कोलाहल नियंत्रण अधिनियम, 1963 की धारा 5 के अधीन निहित शक्तियों का प्रयोग करते हुए यह पाबंदी लगाई है। उन्होंने ध्वनि प्रदूषण पर प्रभावी नियंत्रण के लिए बीकानेर जिले के सार्वजनिक अस्पतालों/सभी शिक्षण संस्थाओं/सरकारी/अर्द्ध सरकारी कार्यालयों के 100 वर्गमीटर क्षेत्र को शांत क्षेत्र घोषित किया है।

इनके आसपास कोई भी व्यक्ति अथवा संस्था के द्वारा ध्वनि-विस्तारक यंत्रों का प्रयोग बिना सक्षम अधिकारी की पूर्व अनुमति के उपयोग नहीं करेगा। उन्होंन इसके लिए सक्षम अधिकारी अतिरिक्त जिला मजिस्ट (नगर) बीकानेर तथा उपखण्ड क्षेत्र में संबंधित उपखण्ड मजिस्ट्रेट को बनाया है। उन्होंने बताया कि जिले में कोई भी व्यक्ति अथवा संस्थान धार्मिक, सामाजिक, वैवाहिक,व्यवसायिक,जनहित अथवा निजी मनोरंजन हेतु डी.जे.साउण्ड सिस्टम/एम्लीफायर/लाउड स्पीकर का उपयोग रात्रि 10 बजे से प्रातः 6 बजे तक नहीं करेगें। उक्त अवधि में ध्वनि प्रदूषण पूर्णतया निषिद्ध रहेगा।

जिला मजिस्ट्रेट ने बताया कि आदेश की अवहेलना करने वाले व्यक्ति/संस्थान अथवा संबंधित के विरूद्ध कानूनी कार्यवाही अमल में लाई जावेगी तथा उपयोग में लिए गए यंत्रों को जब्त किया जा सकेगा। उन्होंने संबंधित थानाधिकारियों को उक्त आदेश की पालना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है। उन्होंने बताया कि यह आदेश आगामी आदेश तक लागू रहेगा। Bikaner Hindi News

बेसहारा पशुओं को सरह नत्थानियां में रखा जाएगा : कुमार पाल गौतम

जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने कहा कि अगले सप्ताह से नगर निगम व जिला प्रशासन द्वारा बेसहारा पशुओं को पकड़ने का सघन अभियान चलाया जाएगा। पकड़े हुए पशुओं को सरह नत्थानियां में रखा जाएगा। अगर किसी व्यक्ति का पालतू पशु सड़कों पर घूमता पाया गया और अभियान के तहत पकड़ा जाता है तो संबंधित पशु मालिक के विरुद्ध नियमानुसार कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

गौतम गुरुवार को कलक्टेªट सभागार में जिला पशु क्रूरता निवारण समिति की बैठक में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि सरह नथानियां में रखे जाने वाले पशुओं को समय-समय पर चिकित्सा सुविधा सुलभ करवाई जाए। इसके लिए नगर निगम के द्वारा सरह नत्थानियां में क्वाटर्रों का निर्माण भी करवाया जाएगा तथा पशुओं को बेहतर सुविधा मिले इसके लिए स्वयं सेवी संस्थाओं व भामाशाहों का सहयोग लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि यहां आने वाले सांडों का बांध्यकरण भी किया जाएगा।

जिला कलक्टर ने कहा कि प्रायः यह देखने में आता है कि पशु पॉलीथीन को खा लेते है और उनका स्वास्थ्य बिगड़ जाता है। आमजन का पॉलीथीन का उपयोग नहीं करना चाहिए। इसकी समझाईश के लिए जन जागरण अभियान चलाया जाएगा। अभियान के तहत जिला कलक्टर सहित वरिष्ठ अधिकारी और जन प्रतिनिधि सभी वार्डों में अलग-अलग दिन घूमकर पॉलीथीन को एक पात्र में एकत्रित करने का कार्य करेंगे। साथ ही जो व्यक्ति उस पात्र में पॉलिथीन डालेगा,वह सामाजिक सरोकार के तहत स्वयं शपथ लेगा कि भविष्य में वह पॉलीथीन का उपयोग नहीं करेगा।

गौतम ने कहा कि जिले में संचालित अवैध गौवंश के क्रय-विक्रय केन्द्रों पर भी कार्यवाही की जाएगी। इसके लिए पशु पालन विभाग पृथक से दस्ते का गठन कर ऐसे लोगों के विरुद्ध कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि सामाजिक संस्थाओं के माध्यम से ऐसी व्यवस्था की जाए कि पशुपालन विभाग का एक कम्पाउंडर चौबीस घंटें ऑन ड्यूटी रहे । जहां भी सड़क पर पशु के स्वास्थ्य खराब होने या दुर्घटना की सूचना मिले,तो तत्काल मौके पर उसे चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाई जाए।

बैठक में बलदेव दास भादाणी ने कहा कि पशुपालन विभाग अगर एक एल.एस. को इस कार्य में लगा दे तो वह अपने वाहन के द्वारा बीमार पशु की तीमारदारी के लिए गंतव्य तक ले जाएंगे। बैठक में सत्य नारायण राठी, जितेन्द्र बिश्नोई तथा संयुक्त निदेशक पशुपालन अशोक विज उपस्थित थे।

पॉलीथीन के उपयोग के लिए धर्म गुरुओं का लिया जाएगा सहयोग

पॉलीथीन के उपयोग को रोकने के लिए विभिन्न धर्म व सम्प्रदाय के धर्मगुरुओं का सहयोग लिया जाएगा । धर्म गुरुओं को क्षेत्र एवं वार्ड सुर्पुद कर उसमें पॉलीथीन का उपयोग रोकने के लिए जन जागृति का गुरु दायित्व सौंपा जाएगा।

जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने बताया कि पॉलीथीन के उपयोग से बड़ी संख्या में गौवंश व अन्य पशु बीमार हो रहा है,वहीं प्रदूषण भी बढ़ रहा है। पॉलीथीन के उपयोग को जनजागृति से रोकने के लिए सनातन, जैन ,सिख, ईसाई और सी.एन.आई.चर्च, राम स्नेही, वैष्णव आदि समस्त धर्म गुरूओं का सहयोग लिया जाएगा । उन्होंने बताया कि बीकानेर में यह अपने आप में अभिनव अभियान होगा ।

अभियान के तहत नगर निगम व जिला प्रशासन के तत्वावधान में अलग-अलग वार्डों में गौ पॉलीथीन रक्षा पात्र रखवाएं जाएंगे। इन पात्रों में पॉलीथीन का संग्रह कर उसका निस्तारण किया जाएगा। पात्र में पॉलीथीन डालने वाले को नैतिक दायित्व अनुसार स्वयं शपथ लेनी होगी कि वह आईन्दा पॉलीथीन का उपयोग नहीं करेगा और पॉलीथीन को रोकने के लिए जन जागृति का प्रयास करेगा।

बीकानेर जिला उद्योग संघ ने बजट के लिये सरकार को दियें सुझाव

बीकानेर जिला उद्योग संघ के अध्यक्ष द्वारका प्रसाद पच्चीसिया व नरेश मितल ने बताया कि सरकार द्वारा पारित किये जाने वाले आगामी बजट के लिये व्यापारियों के हितो को ध्यान में रखते हुये महत्वपूर्ण सुझाव दिये है,जिसके लिये सरकार को ज्ञापन भी सोंपा गया है | ज्ञापन में कहा गया है कि मुख्य रूप से टीडीएस का जो सेक्शन है उससे जो भी माइनर डिफ़ॉल्ट्स है उनको सेक्शन 276 के तहत काफी भारी जुर्माना भरना पड़ता है इसके लिये सरकार को उसमे रियायत देनी चाहिये इसके साथ – साथ टेक्स कि जो स्लेब है उसको उसमे पूरा बदलाव किया जाना चाहिये|

जिसमे 5 लाख तक कि आय पर टेक्स 0 प्रतिशत हो और 5-10 तक 10 प्रतिशत 10-20 तक 20 प्रतिशत और टेक्स रेट ज्यादा से ज्यादा 25 फीसदी तक ही होनी चाहिये| स्वयं कि जो सम्पति होती है उसमे हाउसिंग लोन पर जो इंटरेस्ट लगता है उसमे सरकार द्वारा अभी लिमिट रखी गई है उसको पूरा मांग के देना चाहिये जिससे हाउसिंग सेक्टर में प्रमोशन होगा | सेक्शन 80 में जो रियायत 10 हजार सभी को मिलती है उसको बढाकर 20 हजार कर दिया जाये | लॉन्ग टर्म केपिटल गेन जो अभी 1 लाख से उपर 10 प्रतिशत है उसको हटा दिया जाना चाहिये |

bikaner news 31 january 2019

कलेण्डर का विमोचन

सुबह 9: 00 बजे श्री मान प्रदीप मोहन जी शर्मा (I.P.S.) पुलिस अधीक्षक ,बीकानेर के द्वारा गौतम सेवा ट्रस्ट,गंगाशहर ने 2019 का जो नव वर्ष का कलेण्डर है उसका विमोचन श्री महंत स्वामी श्री बजरंग दास जी महाराज (श्री बाल जी धाम ) के आशीर्वाद के साथ श्री मान प्रदीप मोहन जी शर्मा (आई- पी-एस) पुलिस अधीक्षक,बीकानेर के शुभ हाथो से हुआ।साथ ही GST Group द्वारा स्वागत कार्यक्रम रखा गया है ।

जिसमें डॉ गोरी शंकर जोशी (डिप्टी सुप्रिडेन्ट P.B.M. बीकानेर) ने I.P.S .शर्मा का पुष्पमाल पहनाकर,हरिगोपाल जी उपाध्याय (चेयरमेन चेतक ग्रुप)बीकानेरी साफा पहनाया,हेमाराम जी जोशी (RT L.I.C.विकास अधिकारी),जुगल जी उपाध्याय (अध्यक्ष)महेंद्र जी पंचारिया (संभाग अध्यक्ष)ने गुलदस्ता भेंट किया,ओम प्रकाश जी जोशी (GST सयोजक)शिवदयाल जी बच्छ (नजर) ने मेमोंट देकर मुँह मीठा करवाकर बधाई दी,अजय कुमार जोशी (कनि.पुलिस थाना गंगाशहर) रामेश्वर जी पानेचा (पूर्व अध्यक्ष),प्रवीण जाजड़ा (लोंगी मिर्च)ने गुलाब का फूल भेंट किया,काफी संख्या में पधारे ।

सभी समाज बन्धुओ ने S.P. साहब को पुष्पमाला पहनाकर स्वागत किया।जिसमें बंसीलाल जी पंचारिया, श्याम जी पंचारिया (काकू) अनिल जी पंचारिया (एयरटल)वासुदेवजी जोशी,गणेश जी पानेचा,शिव जी पानेचा (भाई),चन्दु जी उपाध्याय,शिव शंकर जी बच्छ,मनोज सुरावत,धर्मचन्द पंचारिया (फोटोग्राफर)विनोद उपाध्याय (LIC Agant) श्री मान S.P.साहब ने गौतम सेवा ट्रस्ट,व शैक्षणिक एवं परमार्थिक न्यास को नव वर्ष की हार्दिक शुभ कामनाएं दी,

समाज के सभी बनधु एकता व भाईचारा बनाये रखे ,समाज के ट्रस्ट को मजबूत बनाये ,ओर प्रसासन के सहयोग में विधानसभा चुनाव 2018 में साथ मिलकर कार्य किया वो एक अनुकरणीय कदम था।मंच सचालन हेमाराम जी जोशी ने किया ।शिव राज पंचारिया (फोटो आर्ट)ने कार्यक्रम में आये हुए सभी समाज बन्धुओ का आभार प्रकट किया ।

bikaner news 31 january 2019

परशुराम फाइटर और सरस टाइगर पहुंचे सेमी फाइनल में

स्थानीय रेल्वे स्टेडियम बीकानेर में खेली जा रही सारस्वत कुण्डीय समाज टेनिस बाॅल क्रिकेट प्रतियोगिता एसपीएल-तृतीय में दो क्वार्टर फाइनल मैच खेले गये। आयोजन सचिव नरेश सारस्वत ने बताया कि पहले क्वार्टर फाइनल में परशुराम फाइटर हेमासर ने महाकाल इलेवन को सात विकेट से हराया। मैन ओफ द मैच तीन विकेट लेने वाले कन्हैयालाल रहे।

महाकाल इलेवन ने पहले खेलते हुए सोलह ओवर में सात विकेट खोकर नवासी रन बनाये। जिसके जवाब में परशुराम फाइटर हेमासर ने तीन विकेट खोकर ही नौ ओवर में लक्ष्य हासिल कर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया। परशुराम फाइटर टीम के महेश तावनियां ने सबसे अधिक पन्द्रह गेंद खेलकर तेतीस रनों का योगदान दिया।
इसी प्रकार से दूसरे क्वार्टर फाइनल में सरस टाइगर ने एच आर ओझा क्लब को रोमांचक मुकाबले में नौ रन से हरा दिया। सरस टाइगर ने पहले खेलते हुए सोलह ओवर में आठ विकेट खोकर एक सौ दो रन बनाये।

एच आर ओझा क्लब निर्धारित सोलह ओवर में चौरानवें रन ही बना पाई। सरस टाइगर ने आठ रन से जीत दर्ज कर दूसरे सेमी फाइनल में प्रवेश कर लिया। मैन ओफ द मैच चार ओवर में बारह रन देकर तीन विकेट लेने वाले मनीष सारस्वत रहे। सरस टाइगर के बल्लेबाज अमित शर्मा ने सबसे अधिक चालिस रनों का योगदान दिया।

आयोजन अध्यक्ष किशनलाल सारस्वा, उपाध्यक्ष दीनदयाल ओझईया, कोषाध्यक्ष गजानंद सारस्वत कपुरीसर, आयोजन सचिव नरेश सारस्वत, रामनिवास खांतडिया तथा दीनदयाल बींझासर द्वारा मैन ऑफ द मैच की ट्राफी दोनों खिलाड़ियों को दी गई। Bikaner Hindi News

bikaner news 31 january 2019

डाॅ. पारीक ने ऊंटी में किया पत्रवाचन -Bikaner Hindi News

कृषि महाविद्यालय के सहायक आचार्य डाॅ. नरेन्द्र पारीक ने भारत की मृदा संरक्षण समिति द्वारा मृदा एवं जल संरक्षण संस्थान ऊंटी में ‘जलवायु परिवर्तन प्रभाव को कम करने और मृदा एवं जल संसाधन के प्रबंधन में मौसम भविष्यवाणी की सहायता’ विषयक 28वीं राष्ट्रीय संगोष्ठी में पत्रवाचन किया। इस दौरान डाॅ. पारीक ने बताया कि यदि किसान को समय पर आने वाले मौसम की जानकारी के साथ कृषि क्रियाएं बता दी जाएं तो फसल उत्पादन के साथ किसानों की आय भी बढ़ाई जा सकती है। तीन दिवसीय संगोष्ठी गुरुवार को प्रारम्भ हुई। यह 2 फरवरी तक चलेगी।