bikaner sar samachar
Bikaner Slider

बीकानेर सार समाचार : मंगलवार, 5 फरवरी 2019

संस्कृतिक धरोहर व परम्परा का प्रतीक है, पुष्करणा सावा : डाॅ.कल्ला

OmExpress News / Bikaner / उर्जा व जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डाॅ.बुलाकी दास कल्ला ने कहा है कि पुष्करणा समाज का 21 फरवरी 2019 को होने वाला सामूहिक सावा संस्कृतिक धरोहर व परम्परा का प्रतीक है। कम खर्च में समाज की परम्पराओं का निर्वहन करते हुए बिना किसी दिखावे के विवाह योग्य युवक-युवतियों का विवाह सावे में अधिकाधिक संख्या में करें, जिससे हमारी वर्षों पुरानी यह परम्परा भी जीवित रहेगी ।  Bikaner Hindi News

डाॅ.कल्ला मंगलवार को बारह गुवाड़ चैक में पुष्करणा समाज के सामूहिक सावे के दौरान वर-वधू पक्ष की निष्काम भाव से निशुल्क सेवा व सहयोग करने वाली संस्था ’’रमक झमक’’ कार्यालय के उद्घाटन अवसर पर बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि हमारे बुजुर्गों की ओर से स्थापित सामूहिक सावे के मूल उद्धेश्यों को समझें तथा उस पर मनन कर सादगी, संस्कृति व सहजता के साथ अपने पुत्र-पुत्रियों का विवाह करें। सावे में फिजूलखर्ची को रोककर आपसी एकता व भाईचारे को बढ़ावा दे और समाज की परम्पराओं को अक्षुण रखे।

उर्जा मंत्री डाॅ.कल्ला ने कहा कि पुष्करणा समाज के विवाह में अनेक वैदिक परम्पराओं का निर्वहन की परम्परा आज भी प्रासंगिक है। वैदिक परम्पराओं व शास्त्रोक्त रीति होने वाले मांगलिक कार्यों को वर्तमान में कई लोग आधुनिकता के चक्कर में दर किनार नहीं करें। शास्त्रोक्त व वैदिक परम्परानुसार होने वाले विवाह व अन्य मांगलिक कार्य के दौरान वातावरण आनंद व उत्सव मय रहता है। सावे में महिलाओं की ओर से गाए जाने वाले गीतों से ही पता चलता है कि अभी यह रस्म हो रही है। सावे के गीतों को पाश्चात्य प्रभाव से बचाते हुए गीतों की मौलिकता को कायम रखने की दरकार है।

 

arham-english-academy

इस अवसर पर राजकुमार किराडू, सुशील ओझा, राम लाल ओझा, सूरजकरण ओझा, श्याम सुन्दर छंगाणी, ईश्वर महाराज छंगाणी, रत्ना महाराज ने पुष्करणा सावे की विशिष्टताओं से अवगत करवाया। रमक-झमक संस्था के संयोजक प्रहलाद ओझा भैंरू ने संस्थान के कार्यों की जानकारी दी और डाॅ.कल्ला का साफा पहनाकर, डूंगर काॅलेज के प्राध्यापक डाॅ.राजेन्द्र पुरोहित ने दुपट्टा भेंटकर व किराडू ने स्मृति चिन्ह से अभिनंदन किया ।

डाॅ.कल्ला ने भैरव उपासक व पुष्करणा सावे के लिए समर्पित भाव से आजीवन कार्य करने वाले स्वर्गीय छोटूलाल ओझा की पत्नी श्रीमती रामकंवरी का शाॅल ओढाकर और विद्युत एजेन्सी के सहायक अभियंता निमिष लखनपाल, नगर निगम के मुख्य स्वास्थ्य निरीक्षक मक्खन आचार्य, गायक आर.के.सूरदासाणी व रमक झमक डाॅट काॅम वेव साइट का संचालन करने वाले राधे कृष्ण ओझा का दुपट्टा पहनाकर सम्मान किया।  Bikaner Hindi News

गौडू में जनसुनवाई / मनरेगा में पात्र को रोजगार दें : कुमार पाल गौतम

जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने कहा कि महात्मा गांधी नरेगा में पिछले 3 वर्षों में जो कार्य हुए हैं उन सभी कार्यों को ग्राम पंचायत अथवा गांव के सार्वजनिक स्थान पर दीवारों पर लिखा जाएगा, जिसमें काम प्रारंभ करने की तिथि से लेकर कितने श्रमिक रोजगार में नियोजित हुए तथा कार्य पर व्यय राशि का अंकन किया जाएगा। जिससे आम ग्रामीण अपने क्षेत्र में व्यक्तियों को देख सके तथा अन्य निर्माण कार्यों के लिए प्रस्ताव बनाकर ग्राम पंचायत के माध्यम से जिला परिषद को प्रेषित करें ।

गौतम मंगलवार को कोलायत पंचायत समिति की ग्राम पंचायत में आयोजित रात्रि चैपाल में ग्रामीणों से बातचीत कर उन के अभाव अभियोग सुन रहे थे। गौतम ने कहा कि सभी पात्र व्यक्तियों को कम से कम 100 दिन रोजगार मिल जाए इसके लिए अधिकारी अधिक संवेदनशीलता के साथ कार्य करें । Bikaner Hindi News

रोजगार की मांग करने के लिए फॉर्म नंबर 6 सभी ग्राम पंचायतों में उपलब्ध रहे यह सुनिश्चित किया जाए साथ ही यह फॉर्म जरूरतमंद व्यक्ति को उपलब्ध हो जाए इसके लिए स्थानीय जनप्रतिनिधि सचेत होकर लोगों से बातचीत करें तथा मनरेगा के बारे में विस्तार से बताएं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना में जिनके मकान बन गए हैं वह सभी लोग आवास में रहे तथा इन लोगों को केंद्र व राज्य सरकार की अन्य योजनाओं से जुड़कर लाभान्वित किया जाए।

जिले की कोलायत उपखंड के गौडू गांव में आयोजित रात्रि चैपाल के दौरान जिला कलक्टर ने स्थानीय लोगों से बातचीत करते हुए उन्हें केंद्र व राज्य सरकार की पेंशन योजनाओं के बारे में पूछा तथा अधिकारियों को निर्देश दिए जो भी पात्र व्यक्ति हैं उन सभी को समय पर पेंशन मिल जाए यह सुनिश्चित किया जाए। पेंशन प्रकरण में किसी भी स्तर पर भी लापरवाही नहीं होनी चाहिए अगर कहीं कोई परेशानी आए तो पेंशन के लिए आवेदन करने वाला व्यक्ति अथवा संबंधित अधिकारी सीधे मुझे बताएं जिससे की समस्या का निदान कर राज्य सरकार की मंशा अनुसार पेंशन स्वीकृति के आदेश जारी किए जा सके।

gyan vidhi PG college

कलक्टर साहब गणित का मास्टर लगाएं- आयोजित रात्रि चैपाल में गौडू के निवासियों ने जिला कलक्टर साहब से कहा कि कलक्टर साहब हमारे यहां गणित का अध्यापक नहीं है, कृपया गणित का अध्यापक लगा दे। जिला कलक्टर ने उपस्थित ग्रामीणों जनप्रतिनिधियों को स्पष्ट करते हुए कहा कि राज्य सरकार के नियमों के तहत जो भी तत्काल व्यवस्था हो सकेगी उसके तहत गौडू में अध्यापक की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी।

इस दौरान ब्लॉक सीएमओ द्वारा स्वाइन फ्लू की जागृत जागरूकता पर एक प्रश्नोत्तरी का कार्यक्रम भी रखा गया कार्यक्रम के दौरान स्वाइन फ्लू से जुड़े हुए सामान्य जानकारियां लोगों को दी गई ग्रामीणों के जवाब से लग रहा था कि लोगों में स्वास्थ्य और बीमारियों की रक्षा के प्रति चेतना है। जिला कलक्टर द्वारा सबसे पहले और सही जवाब देने वाले ग्रामीणों को सम्मानित किया गया। इस अवसर पर विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

ऋण माफी शिविर 07 फरवरी से 09 फरवरी तक – Bikaner Hindi News

दी सैन्ट्रल को-आॅपरेटिव बैंक लिमिटेड की ओर से जिले में ऋण माफी योजना 2019 के तहत प्रथम चरण के ऋण माफी शिविर 07 फरवरी से 09 फरवरी तक आयोजित किए जाएगे।  Bikaner Hindi News

दी सैन्ट्रल को-आॅपरेटिव बैंक लिमिटेड के प्रबन्ध निदेशक राजेश टाक ने बताया कि इसके लिए ऋणी कृषकों को एस एम एस भेजे जा रहे हैं, एस एम एस प्राप्त करने वाले कृषक संबंधित ग्राम सेवा सहकारी समिति के व्यवस्थापक के पास जाकर पिछले वर्ष की ऋण माफी और इस वर्ष 30.11.2018 को उसके खाते में बकाया राशि का सत्यापन करेंगे और ये सही होने पर व्यवस्थापक के पास उपलब्ध प्रपत्र-1 पर हस्ताक्षर करेंगे।

प्रबन्ध निदेशक ने बताया कि इस प्रपत्र की काॅपी लेकर ऋणी कृषक किसी भी ई-मित्र केन्द्र से अंगूठे से बायोमैट्रिक सत्यापन करेंगे। शिविर के दौरान भी राजीव गांधी सेवा केन्द्र से बायोमैट्रिक सत्यापन किया जा सकेगा। जिन कृषकों का बायोमैट्रिक सत्यापन शिविर के पहले दिन तक हो जाएगा, उनको शिविर में ऋण माफी प्रमाण-पत्र दिए जाएंगे।  Bikaner Hindi News

टाक ने बताया कि 07 फरवरी को खाजूवाला की सामरदा ग्राम सेवा सहकारी समिति, 08 फरवरी को बीकानेर पंचायत समिति की ग्राम पंचायत गुसाईसर और लूणकरनसर तहसील मुख्यालय पर, 09 फरवरी को कोलायत पंचायत समिति की ग्राम पंचायत गजनेर और छतरगढ़ ग्राम सेवा सहकारी समितियों में शिविर लगंेगे। गजनेर का शिविर प्रातः 9.15 बजे से प्रारम्भ होगा, शेष शिविर प्रातः 10.00 बजे से प्रारम्भ होंगे।

नशे के विरूद्व रोटरी मरूधरा का जागरूकता मुहीम एक संकल्प जारी, आई.जी. मीणा ने दिलाया श्रमिको को नशा मुक्ति का संकल्प

रोटरी क्लब बीकानेर मरूधरा व राजस्थान पुलिस बीकानेर रंेज के संयुक्त तत्वाधान में बीकानेर संभाग में युवाओ को ड्रग्स एवम् अन्य नशे के विरूद्व जागरूकता का प्रयास निरन्तर जारी है। मरूधरा सचिव रोटे. राजेश बवेजा ने जानकारी देते हुये बताया की रानी बाजार उधोग संघ के सहयोग से औधोगिक क्षेत्र में कार्यरत श्रमिक व टैक्सी चालको को जर्दा, धूम्रपान, शराब इत्यादी नशे के अन्य साधनो से दूर रहने एवम् इनके सेवन से होने वाले शारीरिक व आर्थिक नुकसान से अवगत कराया गया।

रोटरी प्रान्तपाल श्री प्रियेश भण्डारी के आह्वान पर विश्व कैंसर दिवस पर आयोजित इस कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुये राजस्थान पुलिस के पुलिस महानरीक्षक डाॅ. श्री बी.एल.मीणा ने रोटरी मरूधरा को अपनी इस मुहिम का कर्णधार बताते हुये आये श्रमिको को कई आपराधिक घटनाओ से अवगत कराया कि किस प्रकार 15 से 21 वर्ष की आयु में एक युवा नशे का आदी होता है जो उसे आनन्द देते हुये उसकी लत बन जाता है और आने वाले भविष्य में उसके जीवन का सबसे बड़ा दुश्मन साबित होता है।

क्लब अध्यक्ष रोटे. एडवोकेट पुनीत हर्ष ने उधमियो को अपनी फैक्ट्री को स्वतऩ्त्र रूप से नशा मुक्त करने की अपील की। आई.जी. डाॅ. मीणा को धन्यवाद देते हुये आभार व्यक्त किया बीकानेर पुलिस रेंज द्वारा इस दुष्कर मुहिम में रोटरी मरूधरा को जोड़ को जो विश्वास जताया है रोटरी मरूधरा क्लब नशा मुक्ति मुहिम में अपना कधंे से कंधा मिलाकर आने वाले वर्षो में एक नये आयाम व नये आकंड़े स्थापित करेगा।

प्रेम जोशी ने भी आगामी रणनीती को स्पष्ट करते हुये कहा की ऐसा ही प्रेरणादायक मुहिम आने वाले समय समय गंगानगर, सूरतगढ, हनुमानगढ की पुलिस रेंज व अन्य संस्थाओ के साथ मिलकर आयेाजित किये जायेगे, जिससे अधिकाधिक संख्या में आम इंसान इस नशे की प्रवृति से मुक्त हो सके। प्रेरक के रूप में मनोचिकित्सक डा. के.के.वर्मा, चक्रवती नारायण श्रीमाली, आर.के.सेठिया, आनन्द आचार्य, रानी बाजार उधोग संघ के अध्यक्ष प्रेम जोशी ने विचार व्यक्त किए।

रोटरी क्लब पदाधिकारियो में भूपेन्द्र मिढा, मनोज कुड़ी, राहुल माहेश्वरी, शकिल अहमद,ऋषि धामू, आनन्द गांधी, शिवेन्द्र दाधिच, राजीव माथुर आदी के साथ रानी बाजार उधोग संघ के अध्यक्ष रोटे. प्रेम जोशी, बाबू जयशंकर जोशी, सुभाष मितल, कन्हैयालाल बोथरा, तरूण मेहनोत आदी उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन ज्योति प्रकाश रंगा ने किया। Bikaner Hindi News

कृषि महाविद्यालय छात्रसंघ कार्यालय का उद्घाटन 7 फरवरी को  – Bikaner Hindi News

एसकेआरएयू के कृषि महाविद्यालय के युवा कृषक संघ कार्यालय (छात्रसंघ कार्यालय) का उद्घाटन 7 फरवरी को प्रातः 10 बजे होगा। महाविद्यालय के अधिष्ठाता डाॅ. आई.पी. सिंह ने बताया कि उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि उच्च शिक्षा, उपनिवेशन, राजस्व तथा सीएडी राज्यमंत्री भंवरसिंह भाटी होंगे।

विशिष्ठ अतिथि के रूप में पूर्व गृह राज्यमंत्री वीरेन्द्र बेनीवाल, पीसीसी महासचिव सुचित्रा आर्य, राजूवास के पूर्व कुलपति प्रो. ए. के. गहलोत, यूथ कांग्रेस के प्रदेश उपाध्यक्ष हनुमान मील तथा राजूवास के निदेशक (छात्र कल्याण) प्रो. एस. सी. गोस्वामी मौजूद रहेंगे। अध्यक्षता स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. विष्णु शर्मा करेंगे। युवा कृषक संघ सलाहकार प्रो. एन. एस. दहिया तथा युवा छात्रसंघ अध्यक्ष रवि जांदू ने बताया कि कार्यक्रम की तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया गया है।

ऊर्जा एवं जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री को सौंपा ज्ञापन

बीकानेर जिला उद्योग संघ के अध्यक्ष द्वारकाप्रसाद पचीसिया एवं करणी इंडस्ट्रीज एसोसिएसन के अध्यक्ष महेश कोठारी ने ऊर्जा एवं जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डॉ. बुलाकीदास कल्ला को करणी ओधोगिक क्षेत्र में पेयजल (पीने का पानी) आपूर्ति शोभासर जल संयंत्र से किये जाने की मांग का ज्ञापन सौंपा | Bikaner Hindi News

ज्ञापन में बताया गया कि वर्तमान में करणी औद्योगिक क्षेत्र में पानी की आपूर्ति के लिए 4 ट्यूबवेल है, जिनमे से 2 में गंदा पानी आ रहा है, उसमे हानिकारक पदार्थों की मात्रा अधिक होने से यहाँ के क्षेत्र के लोगों में बीमारियाँ फेलने की आशंका बन रही है | जिस पर मंत्री महोदय डॉ. बी.डी. कल्ला ने जल्द ही इस समस्या के निवारण का आश्वासन दिया |

‘उपज पर्यंत फल व सब्जी उत्पाद’ विषयक प्रशिक्षण सम्पन्न

कृषि महाविद्यालय में राष्ट्रीय कृषि उच्च शिक्षा परियोजना के तहत ‘उपज पर्यन्त फल व सब्जी उत्पाद’ विषयक सात दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम मंगलवार को सम्पन्न हुआ | इस दौरान फल व सब्जी के उत्पाद बनाने की विधियों पर देश के विभिन्न संस्थानों के वैज्ञानिकों द्वारा प्रयोगिक प्रशिक्षण एवं व्याख्यान दिये गए | Bikaner Hindi News

पूसा, नईदिल्ली के प्रधान वैज्ञानिक डॉ. आर.आर.शर्मा ने फल व सब्जी के तुड़ाई की उपयुक्त अवस्था व समय के बारे में विस्तार से बताया l डॉ. श्रुति सेठी ने फल व सब्जियों में उपज पर्यंत तापमान में होने वाले बदलाव से नुकसान से बचाव के बारे में बताया l कृषि विश्वविद्यालय, उदयपुर के डॉ.आर.ए.कौशिक ने फल व सब्जी की पेकिंग व पेकिंग उपरांत परिवहन के बारे में समझाया l प्रतिभागियों को फल व सब्जी के परिरक्षित उत्पाद जैसे जैम, जैली, स्क्यवेस एवं सॉस आदि बनाने का प्रयोगिक प्रशिक्षण दिया गया।

समापन कार्यक्रम के मुख्य अतिथि स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय के पूर्व अनुसंधान निदेशक प्रो. एम.के.कौल ने प्रतिभागियों को स्वयं के कृषि उद्यमिता संसाधन स्थापित करने के लिए प्रेरित किया l विशिष्ट अतिथि केंद्रीय शुष्क बागवानी संस्थान के प्रधान वैज्ञानिक डॉ. आर.एस. सिंह ने खजूर की गुठली और अनार के बीज व छाल से उपज पर्यंत बनने वाले उत्पादों कि महत्ता बताई l कार्यक्रम की अध्यक्षता कृषि महाविद्यालय के अधिष्ठाता डॉ. आई.पी.सिंह ने फल व सब्जी

परिरक्षण द्वारा बागवानी में उद्यमिता के अवसरों पर प्रकाश डाला

बागवानी विभागाध्यक्ष व प्रशिक्षण आयोजक डॉ. पी.के.यादव ने बताया कि सात दिवसीय कार्यक्रम में देश के कृषि संस्थानों से विषय-विशेषज्ञ आमंत्रित कर प्रतिभागियों को प्रयोगिक प्रशिक्षण दिया गया | सहायक प्रध्यापक डॉ.राजीव कुमार नारोलिया ने कार्यक्रम का संचालन किया।