Bikaner Rajasthan Slider

बीकानेर सार समाचार : गुरूवार, 10 दिसंबर 2019

भारतीय जनता पार्टी मोर्चो की कार्यशाला का आयोजन

भारतीय जनता पार्टी बीकानेर शहर मोर्चो की सयुक्त कार्यशाला का आयोजन जिलाध्यक्ष डॉ सत्यप्रकाश आचार्य की अध्यक्षता में जिला उद्योग संघ कार्यालय में रखी गई कार्यशाला की शुरुवात भारत माता, पंडित दीनदयाल उपाध्याय,डॉ श्यामाप्रसाद मुख़र्जी के चित्र पर माल्यार्पण, दीप प्रज्वलित व वंदेमातरम गायन के साथ हुई व समापन राष्ट्रीय गीत के साथ हुआ,आज की कार्यशाला में प्रदेश महामंत्री कैलाश मेघवाल ने जिला पदाधिकारियो,मोर्चा अध्यक्षो,मोर्चा पदाधिकारी,मंडल अध्यक्षो से आगामी लोकसभा चुनावों को लेकर चर्चा की व कार्यकर्ताओ से सुझाव लिए गये। Bikaner News

कैलाश मेघवाल ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा राष्ट्रहित के मुद्दों पर कांग्रेस भर्म फैलती रही है कांग्रेस हमेशा झूठ का सहारा लेकर चुनाव लड़ती रही है किसान कर्जमाफी पर जैसे किसानो के साथ कोंग्रेस ने धोखा किया आज किसान भाजपा के साथ खड़े है,नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में भारत विश्व शक्ति बनेगा, सामान्य वर्गों को जो 10% आरक्षण प्रधानमंत्री जी ने दिया है इस फैसले का पूरे देश ने स्वागत किया है

ये फ़ैसला बहुत पहले हो जाना चाहिए था पर कांग्रेस सरकार देशहित मे फैसले नही करती थी वो सिर्फ अपने हित के फैसले करते थे, डोकलांम में चीन की सेना को पीछे हटना पड़ा ये नरेंद्र मोदी की ताकत है, मोर्चो की सयुक्त कार्यशाला को संबोधन करते हुए मेघवाल ने स्वर्ण,एससी,एसटी,ओबीसी,महिला,अल्पसंख्यक,युवा,गरीब,किसान सभी वर्गों के लिए सैंकड़ो योजनाए मोदी सरकार लेकर आई और करोड़ो लोगो ने इन योजनाओं का लाभ लिया और किस तरह ज्यादा से ज्यादा लोगो को योजनाओं का लाभ मिले ये ज़िमेदारी आप सभी कार्यकर्ताओं की है

भारतीय जनता पार्टी का कार्यकर्ता राष्ट्रहित में कार्य करता है भाजपा एक मात्र ऐसी पार्टी है जिसमे पहले भारत माता की जय बोली जाती है फिर पार्टी और फिर नेता की जय बोली जाती है हम व्यक्ति के पीछे नही सिद्धान्तों के पीछे चलने वाली पार्टी के कार्यकर्ता है देश की साधना देशभक्ति की साधना भाजपा करती है और देशभक्ति की साधना कभी भंग नही हो सकती है Bikaner News

भारत तेरे टुकड़े होंगे ऐसे कहने वाले देशद्रोहियो के साथ कोंग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी जाकर खड़े होते है क्या यही अभिव्यक्ति की आजादी है की आप देश भक्तो के साथ नही देशद्रोहियों के साथ खड़े हो जाते हो, नरेंद्र मोदी सरकार में हिंदुस्तान में पहली बार एक लाख करोड़ रुपये टेक्स के रूप में खजाने में आया है राजस्थान में एक बार फिर हम नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में 25 सांसद राजस्थान से बना के भेजेंगे ओर नरेंद्र मोदी एक बार फिर भारत के प्रधानमंत्री बनेंगे। Bikaner News

सत्यप्रकाश आचार्य ने कहा समस्त मोर्चे के कार्यकर्ता लोकसभा चुनाव को लेकर सभी अपनी अपनी भूमिका सुनिश्चित कर कार्य मे लगेगे ओर बीकानेर शहर लोकसभा की सीट एक बार फिर हम जीता कर भेजेंगे आचार्य ने पधारे सभी कार्यकर्ताओ का धन्यवाद ज्ञापित किया।

आज की कार्यशाला में जिला महामंत्री पाबूदान सिंह राठौड़,मोहन सुराणा,उपाध्यक्ष अशोक प्रजापत,मंत्री दीपक पारीक,अनिल पाहुजा,चाँदरतन सांखला,विष्णु पूरी,सलीम जोईया,प्रवक्ता मनीष सोनी,कार्यालय प्रभारी सुशील शर्मा,मोर्चा अध्यक्ष मधुरिमा सिंह,असद राजा भाटी,किशन चौधरी,जगदीश सोलंकी,विक्रम सिंह भाटी,नवरत्न सिसौदिया,सुमन जैन,सुधा आचार्य,विक्की गहलोत,रमेश सैनी,तेजाराम राव,दुष्यंत तंवर,इमरान खान,अंकुर नागपाल,राजवीर गहलोत,सुभाष वाल्मीकि,दिग्विजय पांडे,प्रोमिला गौतम,सतनाम कौर के साथ मोर्चा पदाधिकारी उपस्थित रहे।

जिला कलक्टर कुमारपाल गौतम ने की जन सुनवाई  – Bikaner News

जिला कलक्टर कुमारपाल गौतम ने कहा है कि जन सुनवाई के दौरान परिवादी की शिकायतों का निस्तारण निर्धारित समय सीमा में सभी कार्यालयाध्यक्ष करें तथा शिकायतकर्ता को राहत दिलवाएं । व्यक्तिगत शिकायतों की बजाए जनहित की शिकायतों पर विशेष ध्यान देकर आम लोगों को राहत पहुंचाएं।  Bikaner News

जिला कलक्टर गुरुवार को गंगाथियेटर के पास स्थित अटल सेवा केन्द्र परिसर के जन सुनवाई कक्ष में विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ लोगों के अभाव अभियोग सुनकर वीडियों कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से समस्याओं के निराकरण के निर्देश मौके उप खंड स्तर पर बैठे अधिकारियों को दे रहे थे। उन्होंने कहा कि सरकारी कर्मचारियों व अधिकारियों की समस्याओं को माह के प्रत्येक गुरुवार को होने वाली इस जन सुनवाई में शामिल नहीं करें । सुनवाई का पहला दायित्व संबंधित विभाग का है, वहां कोई कार्यवाही नहीं होने पर जिला प्रशासन स्तर पर आवेदन किया जा सकता है।

कुमारपाल गौतम ने कहा कि यातायात की सर्वाधिक समस्याएं सामने आ रही है, उन्होंने अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पवन मीणा से कहा कि वे स्वयं यातायात को सुव्यवस्थित बनाने के लिए मॉनिटरिंग करें। भीड़-भाड़ वाले इलाके, प्रमुख धार्मिक स्थलों पर पुलिस कर्मचारियों की नियमित ड्यूटी लगाई जाए। उन्होंने नोखा के उप खंड अधिकारी को निर्देश दिए कि नवली गेट पर लगने वाले जाम से लोगों को निजात दिलाने के लिए अपने स्तर पर प्रयास करें।

निजी व राजस्थान पथ परिवहन निगम के बस स्टेण्ड को आगे-पीछे करने सहित कोई माकूल उपाय ढूंढकर तत्काल कार्य करें। उन्होंने लक्ष्मीनाथ मार्ग, कोटगेट, जस्सूसर गेट, बड़ा बाजार व रानी बाजार सहित विभिन्न स्थानों पर लगने वाले यातायात जाम को सुधारने के लिए तत्काल कार्यवाही करें।

हाथो हाथ दिया मनरेगा का जॉबकार्ड-जन सुनवाई के दौरान कोलायत पंचायत समिति के राधेश्याम मेघवाल ने जिला कलक्टर से गांव में मनरेगा कार्य शुरू करवाने को आवेदन किया। इस पर उन्होंने जिला परिषद की अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी को तत्काल जॉब कार्ड देने के साथ सभी उप खंड अधिकारियों, विकास अधिकारियों व तहसीलदारों को निर्देश दिए कि सभी गांवों में मनरेगा के कार्य खुलवावें तथा लोगों को रोजगार प्रदान करें।

इसके लिए ग्राम सेवकों व रोजगार सहायकों के माध्यम से पंजीबद्ध श्रमिकों से घर-घर संपर्क करें । श्रमिकों की संख्या में वृृद्धि करवावें तथा कार्य चाहने वाले लोगों को तत्काल कार्य दें। मेट, ग्राम सेवक व रोजगार सहायक द्वारा कार्य में कोताही बरतने पर उसके खिलाफ कार्यवाही अमल में लाई जाए।

रात्रि पुलिस गश्त को रखे चुश्त- जिला कलक्टर कुमाल पाल गौतम ने कहा कि अनेक नगरवासियों की शिकायत है कि पुलिस की रात्रि गश्त ठीक नहीं होने से चोरी सहित विभिन्न तरह के अपराध होते है। इन अपराधों को रोकने के लिए पुलिस प्रशासन रात्रि गश्त को चुश्त-दुरस्थ रखे। रात्रि को गश्त में लगने वाले पुलिस कर्मियों व अधिकारियों की सूची जिला प्रशासन को भी दें जिससे प्रशासनिक अधिकारी भी पुलिस के साथ मॉनिटरिंग कर सकें।

अतिक्रमणों को हटाएं-जिला कलक्टर कुमारपाल गौतम ने नगर विकास न्यास, नगर निगम व पुलिस के अधिकारियों तथा उपखंड अधिकारियों, विकास अधिकारियों व तहसीलदारों को निर्देश दिए कि शहर के प्रमुख मार्गों, नालों तथा पंचायत समिति मुख्यालय व ग्रामीण क्षेत्र में प्रमुख मार्गों पर हुए अतिक्रमणों को आपसी समन्वय के साथ एक विशेष अभियान चलाकर हटाएं । अतिक्रमण हटाने में आर.ए.सी. का भी सहयोग लें। जन सुनवाई के दौरान अतिरिक्त कलक्टर प्रशासन ए.एच.गौरी, अतिरिक्त कलक्टर नगर शैलेन्द्र देवड़ा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।  Bikaner News

राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 को, इस बार की थीम’’कोई मतदाता न छूटे’’

राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी को जिले में विभिन्न स्थानों पर मतदाता जागरूकता प्रदर्शनी सहित विविध कार्यक्रमों के साथ आयोजित किया जाएगा। भारत निवाचन आयोग ने 25 जनवरी 2019 के मतदाता दिवस की इस बार की थीम ’’ कोई मतदाता न छूटे’’ निर्धारित की है।

जिला निर्वाचन अधिकारी व कलक्टर कुमार पाल गौतम ने बताया कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर 25 जनवरी को एवं इससे पूर्व सभी स्कूलों, महाविद्यालयोंएवं अन्य शैक्षणिक संस्थाओं की ओर से थीम ’’ कोई मतदाता न छूटे’’ विषय पर वाद-विवाद, चित्रकला, प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता व मॉक पॉल, प्रदर्शनी सहित विविध आयोजन किए जाएंगे। सभी राजकीय विभागों में प्रजातंत्र में सभी की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर सुबह ग्यारह बजे शपथ दिलवाई जाएगी।

मोबाईल कोर्ट 17 को

न्यायाधिकारी, ग्राम न्यायालय की ओर से 17 जनवरी 2019 को नाल गांव में सुबह दस बजे से मोबाईल कोर्ट का आयोजन किया जाएगा। न्यायाधिकारी ग्राम न्यायालय ने बताया कि मोबाइल कोर्ट के दौरान क्षेत्र के न्यायिक प्रकरणों का निस्तारण किया जाएगा।

फसली ऋण माफी योजना के लाभार्थियों की सूची चस्पा – Bikaner News

जिले की सभी ग्राम सेवा सहकारी समितियों के ऋणी सदस्यों की राजस्थान अल्पकालीन फसली ऋण माफी योजना 2018 के तहत ऋण माफी का लाभ लेने वाले लाभार्थी किसानों की सूचियां संबंधित ग्राम सेवा सहकारी समिति कार्यालय में चस्पा की गई है।  Bikaner News

दी सैन्ट्रल को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड, बीकानेर के प्रबंध निदेशक राजेश टाक ने ऋणी सदस्यों से आग्रह किया है कि 30 सितम्बर 2017 को बकाया ऋण एवं माफी की गई राशि की जानकारी संबंधित समिति के चस्पा की गई सूची से प्राप्त करें। राशि में कोई त्रुटि पाए जाने पर तत्काल अपनी आपतियां लिखित अभ्यावेदन के माध्यम से बैंक की संबंधित शाखा को 5 दिवस में दर्ज करवावें।

स्वाइन फ्लू के प्रति चल रहा सघन जनजागरण अभियान

स्वाइन फ्लू से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा सघन जनजागरण अभियान जारी है। गुरूवार को सीएमएचओ डॉ. बी. एल. मीणा के निर्देश पर शहर से लेकर गाँव तक स्वास्थ्य कर्मियों ने नजदीकी विद्यालयों में जाकर विद्यार्थियों व गुरुजनों को स्वाइन फ्लू के लक्षण, बचाव, उपचार व एहतियात की जानकारी दी। पुराने शहरी क्षेत्र में डॉ. अनिल वर्मा के नेतृत्व में स्वाइन फ्लू प्रभावित मौहल्लों में जनजागरण किया गया।

लेडी एल्गिन विद्यालय, लक्ष्मीनाथ घाटी बालिका विद्यालय व तेलीवाड़ा विद्यालय में स्वाइन फ्लू की जानकारी देकर पम्फलेट वितरित किए गए और प्रश्नोत्तरी भी आयोजित की गई। विद्यार्थियों को तम्बाकू के दुष्प्रभावों की जानकारी भी दी गई। दल में शामिल एपिडेमियोलोजिस्ट नीलम प्रताप सिंह, महेंद्र जायसवाल, मालकोश आचार्य व मनोज आचार्य ने बीकाजी की टेकरी क्षेत्र में स्वाइन फ्लू रोगी के घर-मौहल्ले जाकर दवाइयाँ वितरित की और रोग के फैलाव को रोकने की जानकारी दी।

सीएमएचओ द्वारा जिला शिक्षा अधिकारी प्राथमिक व माध्यमिक को पत्र लिख अगले 15 दिन जिले के सरकारी-निजी विद्यालयों में प्रार्थना सभाओं को स्थगित रखने और स्वाइन फ्लू से बचाव विषय पर प्रश्नोत्तरी-प्रतियोगिताएं करवाने की अपील की गई है। Bikaner News

2,115 को पिलाया आयुर्वेदिक काढ़ा

स्वास्थ्य विभाग के आयुष दल ने गुरूवार को भी शिविर लगाकर कुल 2,115 व्यक्तियों को डेंगू-मलेरिया-स्वाइन फ्लू के प्रति रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाला आयुर्वेदिक काढ़ा पिलाया। डॉ. राहुल हर्ष के नेतृत्व में यूपीएचसी न. 2 भुजिया बाजार व उससे लगते स्वाइन फ्लू प्रभावित क्षेत्रों में आयुष चिकित्सकों के दल ने शिविर लगाए।

दल में शामिल डॉ. गजेन्द्र तंवर, डॉ. नेहा दाधीच, डॉ. सुनील मीणा, डॉ. संध्या शर्मा व पीएचएम विकास मोहता ने डारों के मौहल्ले में 1,005 व्यक्तियों को, रामपुरिया हवेली क्षेत्र में 500 को व सुथारों की बड़ी गुवाड़ में 610 व्यक्तियों को नीम-गिलोय व अन्य औषधियों से तैयार आयुर्वेदिक क्वाथ पिलाया। इसके अलावा जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में भी विभिन्न स्थानों पर शिविर लगाकर काढ़ा वितरित किया गया।

अब तक 12 स्वाइन फ्लू पोजिटिव, कोई जनहानि नहीं

जिले में विज्ञप्ति जारी होने तक संदिग्ध 102 मरीजों के स्वाब के नमूने जांच किए गए जिसमे से 12 व्यक्तियों में स्वाइन फ्लू पोजिटिव पाया गया जबकि अभी तक कोई जनहानि नहीं हुई है। गुरूवार को स्वास्थ्य कर्मियों के 93 दलों ने कुल 2,760 घरों का सर्वे कर 500 सर्दी-जुकाम के रोगी चिन्हित कर उन्हें दवा दी जबकि जिले के चिकित्सा संस्थानों पर ओपीडी में 10,636 की स्क्रीनिंग कर 1,322 व्यक्तियों को आईएलआई लक्षणों के साथ चिन्हित कर उपचार किया।

टीडीएस और टीसीएस के सम्बन्ध में परिचर्चा का आयोजन

बीकानेर जिला उद्योग संघ में टीडीएस और टीसीएस के सम्बन्ध में व्यापारियों एवं उद्यमियों के समक्ष आ रही परेशानियों एवं जागरूकता हेतु परिचर्चा का आयोजन किया गया | व्यापारी एवं उद्यमी अनन्तवीर जैन ने व्यापारियों उद्यमियों की और से टीडीएस से सम्बन्धित समस्याओं को रखा |

बीकानेर जिला उद्योग संघ के अध्यक्ष द्वारकाप्रसाद पचीसिया ने बताया कि आयकर विभाग एवं व्यापारी/उद्यमियों के बीच आपसी सामंजस्य एवं टीडीएस और टीसीएस के बारे में जागरूकता हेतु आयोजित इस परिचर्चा में विकास कुमावत आयकर अधिकारी टीडीएस एवं आयकर निरीक्षक सुरेश चौहान ने व्यापारी एवं उधमियों की शंकाओं का निस्तारण किया |

इस अवसर पर द्वारकाप्रसाद पचीसिया, अनन्तवीर जैन, जुगराज दफ्तरी, सुभाष मित्तल, विनोद गोयल, जयकिशन अग्रवाल, श्रीधर शर्मा, निर्मल पारख, राजकरण पुगलिया, नरेश मित्तल, राजाराम सारडा, ईश्वरचंद बोथरा, मक्खनलाल बजाज, हरिकिशन गहलोत, राजकुमार पचीसिया, समुन्द्र सिंह, पारस डागा, अशोक गहलोत, वीरेन्द्र किराडू, भंवरलाल चांडक, गिरिराज मिमाणी, किशन मूंधड़ा, बजरंग पुरोहित, हेमंत

भाजपा की राष्ट्रीय परिषद की बैठक में भाग लेंगे अविनाश जोशी

भाजपा आईटी विभाग के प्रदेश संयोजक अविनाश जोशी 11 और 12 जनवरी को दिल्ली के रामलीला मैदान में आयोजित भाजपा की राष्ट्रीय परिषद की बैठक में भाग लेंगे। उन्होंने बताया कि इस बैठक में प्रदेश के सभी लोकसभा क्षेत्रों के लिए नियुक्त आईटी विभाग के संयोजक भी भागीदारी निभाएंगे। इन संयोजकों के साथ 12 जनवरी को सायं 4 बजे बैठक होगी। इस बैठक में भाजपा आईटी विभाग के राष्ट्रीय संयोजक अमित मालवीय सहित विभिन्न पदाधिकारी मार्गदर्शन प्रदान करेंगे।

उन्होंने बताया कि बैठक के दौरान आगामी लोकसभा चुनावों के लिए आईटी विभाग की कार्ययोजना पर चर्चा की जाएगी। प्रत्येक लोकसभा क्षेत्र में विभाग को मजबूत करने तथा भाजपा की रीति-नीति के प्रचार प्रसार के संबंध में मार्गदर्शन दिया जाएगा।