Uncategorized

बीकानेर सार समाचार : रविवार, 23 दिसंबर 2018

OmExpress News / Bikaner / केंद्रीय जल संसाधन राज्यमंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि वेप्कोस कार्यालय के बीकानेर में कार्य प्रारंभ करने से यहां के नहरी क्षेत्र में काश्तकारों के भूमि सीमा विवाद संबंधी सभी मामलों का निस्तारण होगा साथ ही जमीन के चिन्ह्ीकरण का कार्य आसानी से हो जाएगा, जिसके कारण सरकार को राजस्व प्राप्ति में आसानी होगी। मेघवाल रविवार को स्थानीय व्यास कॉलोनी में वेप्कोस कार्यालय के उद्घाटन अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे। Bikaner News

केंद्रीय जल संसाधन राज्य मंत्री ने कहा कि वेप्कोस ऑफिस के यहां कार्य प्रारंभ करने से बीकानेर सहित आसपास के जिलों में नहरी क्षेत्र में खालों के निर्माण का कार्य और भूमि समतलीकरण के कार्य शीघ्रता से हो सकेंगे। जिले के कोलायत, गजनेर सहित आसपास के जिले जिसमें पाली तथा हनुमानगढ़ नोहर भादरा के क्षेत्र में भी कार्य कर रहे काश्तकारों को इसका फायदा मिलेगा और काश्तकारों के आर्थिक स्तर में गुणात्मक सुधार आएगा।

उन्होंने बताया कि अब तक काश्तकारों को भूमि का आवंटन तो हो गया था मगर भूमि का सही ढंग से माप तोल नहीं हो रखा था। अब भूमि का सही तरह से समतलीकरण व पैमाईस का कार्य वेप्कोस द्वारा किया जाएगा। अर्जुन राम ने बताया कि वेप्कोस कंपनी भारत सरकार का उपक्रम है और वर्तमान में विश्व के 42 देशों में कार्य कर रही है कंपनी सन 1988-89 से लगातार राजस्थान में कार्य कर रही है, कंपनी द्वारा बीकानेर जैसलमेर के रेगिस्तानी क्षेत्र में हरित क्रांति लाने में भी अग्रणी कार्य किया।

इंदिरा गांधी नहर परियोजना की विभिन्न क्षेत्रों में किलाबंदी का कार्य वेप्कोस द्वारा किया गया है साथ ही प्रदेश की अन्य जल प्रदाय परियोजनाओं की डीपीआर बनाने का कार्य भी वेप्कोस द्वारा किया गया है। इस अवसर पर महापौर नारायण चोपड़ा, डॉ सत्यप्रकाश आचार्य, मोहन सुराणा, जेपी व्यास, अखिलेश प्रताप सिंह, सहीराम दुसाद सहित बड़ी संख्या में उपस्थित वक्ताओं ने वेप्कोस के कार्य के बारे में बताया । Bikaner News

लड़ाकू विमान 32 का लोकार्पण समारोह – Bikaner News

केंद्रीय जल संसाधन राज्यमंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि बीकानेर जिले के युवाओं को सेना में और स्थान मिले इसके लिए प्रतिवर्ष जिला मुख्यालय पर सेना भर्ती का आयोजन हो इसके लिए केंद्र सरकार स्तर पर सार्थक प्रयास किए जाएंगे, यहां के युवाओं में सेना के प्रति जो जज्बा और राष्ट्रभक्ति है, वह अपने आप में एक मिसाल है। इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए ऐसे सकारात्मक प्रयास किए जाएंगे कि यहां के युवाओं को सेना में अधिकाधिक अवसर मिल सके।

केंद्रीय राज्य मंत्री रविवार को म्यूजियम चैराहे के पास कैप्टन चंद्र चैधरी पार्क में स्थापित लड़ाकू विमान 32 के लोकार्पण समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि शहीद के परिवारजनों को मिलने वाली सरकारी नौकरी में इसके लेवल 9 की जगह पूर्व की भांति लेवल 12 तक नियुक्ति मिल सके, इसके लिए राज्य सरकार स्तर पर बातचीत की जाएगी। Bikaner News

पूर्व में हुए बदलाव के बारे में मुख्यमंत्री से बातचीत कर संपूर्ण व्यवस्था से अवगत करवाते हुए शहीदों के सम्मान में पुरानी व्यवस्था लागू करने के लिए आवश्यक संशोधन हेतु बातचीत की जाएगी। उन्होंने बताया कि राजकीय कार्यालय में नौकरी शहीदों के परिजनों को देना शहीदों के सम्मान की बात है, और शहीदों के सम्मान में किसी भी स्तर पर किसी तरह की कमी ना रहे इसके लिए सभी मिलकर संयुक्तरूप से प्रयास करेंगे।

लोकार्पण समारोह में अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि ऐसा देश में पहली बार हुआ है, जब एक लड़ाकू विमान शहीद स्मारक स्थल पर रखा गया है। विमान के बीकानेर पहुंचने तक के बारे में विस्तार से बताते हुए उन्होंने कहा कि वायु सेना के हैदराबाद स्टेशन से विमान को सड़क मार्ग द्वारा बीकानेर आर्मी स्टेशन पर रखा गया, जहां जोधपुर से वायु सेना की तकनीकी टीम द्वारा विमान को स्मारक स्थल पर स्थापित किया गया। संपूर्ण कार्य के लिए 15 लाख रूपए व्यय किए गए। यह राशि वेप्कोस द्वारा अपने सीएसआर के माध्यम से की गई।

उन्होंने बताया कि अंतरराष्ट्रीय स्तर की इस तरह की सभी कंपनियां सामाजिक सरोकार में एक निश्चित धनराशि व्यय करती है, उसी के तहत वेप्कोस द्वारा इस विमान को शहीद कैप्टन चंद्र चैधरी के स्मारक तक लगाने पर होने वाले व्यय का भुगतान किया गया।

केंद्रीय राज्य मंत्री ने कहा कि जिले के जैसलसर गांव में रेलवे स्टेशन की स्थापना के लिए कार्य प्रगति पर है और शीघ्र ही इस कार्य को अमलीजामा पहना दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि सेना भर्ती में बीकानेर जिले को सीमावर्ती जिला मानते हुए अतिरिक्त अंक सभी अभ्यर्थियों को मिले, इसके लिए नियमों के तहत जो भी हो सकता है, वह करने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी जाएगी।यहां के युवकों को सेनाभर्ती में अधिक लाभ मिले, इसके लिए सभी स्तर पर सार्थक प्रयास किए जाएंगे

पाकिस्तान की ओर जाने वाले पानी को रोकने के होंगे प्रयास

इस अवसर पर केंद्रीय राज्य मंत्री ने कहा कि देश की कुछ नदियों और नहर का पानी पाकिस्तान चला जाता है, जिसमें मानसून के समय तथा नॉन मानसून सीजन में भी पानी की कुछ मात्रा पाकिस्तान की ओर चली जाती है, इस पानी को रोकने के लिए क्या कुछ हो सकता है, इसका पूरा तकमीना बनाने के लिए शीघ्र ही वेप्कोस के उच्च अधिकारियों के साथ पूरे क्षेत्र का भ्रमण किया जाएगा। ताकि पानी को रोककर राजस्थान की और लाया जाए, जिससे यहां के किसानों को और अधिक पैदावार मिल सके।

कैप्टन चंद्र चैधरी पार्क में लड़ाकू विमान 32 के लोकार्पण समारोह में संवित सोमगिरी जी महाराज ने कहा कि मानव का स्थुल शरीर तो पंचतत्व में विलीन हो जाता है मगर उसकी स्मृति हमेशा हमारे साथ रहती है। आत्मा अजर-अमर है, यह बात कैप्टन चंद्र चैधरी भी मानते थे। कैप्टन को गीता का संपूर्ण ज्ञान था, उन्होंने देश के लिए अपने प्राण न्योछावर कर दिए। उनका यह बलिदान हमेशा हम सबको शहादत और वीरता की याद दिलाता रहेगा।

समारोह में पुलिस अधीक्षक सवाई सिंह गोदारा ने कहा कि आने वाली पीढ़ियां वायु सेना के विमान को देख कर प्रेरणा लेगी। उन्होंने कहा कि मैं कैप्टन चंद्र चैधरी के परिवार को नतमस्तक होकर प्रणाम करता हूं। विमान 32 के लोकार्पण समारोह में श्री डूंगरगढ़ के विधायक गिरधारी लाल महिया ने कहा कि यह विमान बीकानेर सहित आसपास के जिले के युवाओं को एक संदेश देगा, प्रेरणा का स्रोत होगा और लोगों का सेना के प्रति, सेना भर्ती, के प्रति और रुझान बढ़ेगा। समारोह में नगर निगम के

महापौर नारायण चोपड़ा द्वारा शहीद कैप्टन चंद्र चैधरी द्वारा किए गए सारे कार्यों को विस्तार से बताया। इस अवसर पर राजेंद्र मील, अनुपम मिश्रा, कैप्टन चंद्र चैधरी के पिता कन्हैयालाल सियाग तथा सतनाम सिंह ने भी विचार व्यक्त किए। Bikaner News

नगर सौन्दर्य करण के सन्दर्भ में लायंस क्लब उड़ान का केन्द्रीय मंत्री अर्जुन राम जी से परिचर्चा

लायंस क्लब उड़ान सचिव डॉ दीपिका व्यास ने उनके इंटरनेशनल प्रोजेक्ट नगर सौन्दर्य करन के लिए केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम जी से विचार विमर्श किया।जोन चैरपेर्सन अर्चना थानवी ने बताया की उन्होंने इस प्रोजेक्ट मैं सहयोग करने का आश्वासन दिया।

इस अवसर पर जनसम्पर्क विभाग के उपनिदेशक श्री विकास हर्ष का सहयोग रहा। इस परिचर्चा में यूनिवर्सल अध्यक्ष उमेश थानवी उड़ान अध्यक्ष डॉ विजय लक्ष्मी व्यास जी के साथ सचिव इंद्र कुमार चांडक , डॉ मनमोहन व्यास इंदु हर्ष ,अजय व्यास अंजलि चांडक,, आदि शामिल थे। इसके बाद दोनों क्लब सदस्यों नेअन्न दान और नेकी की दीवार के तहत भीम वृद्धा आश्रम में खाद्य सामग्री कपड़े और जरूरत की सामग्री वितरित की इस प्रोजेक्ट की कन्वीनर रेखा लोहिया थी। Bikaner News

कैंसर मरीजों को फलों का वितरण – Bikaner News

ज्ञान विधि पी.जी. महाविद्यालय बीकानेर की एन.एस.एस. की इकाईयों द्वारा चलाए जा रहे सात दिवसीय विशेष शिविर के आज छठे दिन महाविद्यालय के स्वयं सेवको ने पी.बी.एम. अस्पताल से सम्बद्ध आचार्य तुलसी केन्सर अस्पताल एवं अनुसंधान केन्द्र बीकानेर के वार्डो में भर्ती कैंसर मरीजों को फल वितरण किया।

इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राचार्य डाॅ. बी.एल.बिश्नोई, डाॅ. संतोष बिश्नोई, डाॅ. सीताराम, डाॅ. इकबाल अहमद उस्ता, श्री राकेश कुमार व श्री रतन लाल के साथ स्वयंसेवक आज सुबह 10.30 बजे आचार्य तुलसी केन्सर अस्पताल, बीकानेर पहुंचे। वहां पर डाॅ. शकर लाल जाखड़ से भेंट की तथा उनको एन.एस.एस. विशेष शिविर के बारे में जानकारी देते हुये मरीजों को फल वितरण हेतु अनुमति चाही।

उनकी अनुमति से वार्डो में भर्ती कैंसर पीड़ितों को अनार, सेव, केला आदि फल व बिस्कुटों का वितरण किया तथा मरीजों से उनकी कुशलक्षेम पुछी तथा उनके शीघ्र स्वास्थय लाभ की कामना की तथा उनके परिवार जनों को -सजय़ा-सजय़स बंधाते हुये कहा कि ईश्वर पर आस्था रखें ईश्वर सब कुशल करेगा। महाविद्यालय के इस कार्य की प्रशंसा करते हुऐ डाॅ. शकर लाल जाखड़ ने स्वयं सेवको को बताया कि मरीजों को बेहतर ईलाज के साथ साथ सहानुभूति की भी आवश्यकता होती है।

इससे उन्हे सांत्वना एवं रोग से लड़ने की शक्ति मिलती है। प्राचार्य डाॅ. बी.एल.बिश्नोई ने इस पुण्य कार्य में सहयोग देने के लिए डाॅ. शंकर लाल जाखड़ एवं स्टाफ व सुरक्षा अधिकारी को धन्यवाद दिया। इस अवसर पर स्वयं सेवक सर्व श्री महेन्द्र सिंह राव, रविन्द्र सिह राव, धर्मपाल, शिव मंगल, लाक्पा दोर्जे तमांग, राकेश कुमार मोहम्मद यासर, अजीत सिंह, उमाशंकर, मनीषा आर्य, सुरभि, ललिता, मन्जू ने सक्रिय सहयोग दिया। Bikaner News

किसान दिवस पर केवीके में कार्यक्रम आयोजित

किसान दिवस (चौधरी चरण सिंह की जयंती) के अवसर पर रविवार को कृषि विज्ञान केन्द्र, बीकानेर में कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें 29 किसानों ने भाग लिया।

केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं अध्यक्ष डाॅ. दुर्गा सिंह ने चौधरी चरण सिंह के जीवन पर प्रकाश डाला तथा कृषि एवं कृषक हित में उनके योगदान की जानकारी दी। शस्य वैज्ञानिक डाॅ. मदन लाल रैगर ने विभिन्न रबी फसलों की उन्नत खेती के बारे में बताया। उन्होंने दलहनी व तिलहनी फसलों में सूक्ष्म पोषक तत्वों के प्रबंधन के बारे में जानकारी दी। पौध संरक्षण वैज्ञानिक डाॅ. भागीरथ सिंह मिठारवाल ने रबी फसलों में लगने वाले कीट एवं बीमारियों के बारे में जानकारी दी तथा इनसे बचाव के उपाय बताए। उन्होंने सब्जियों की जैविक खेती तथा नीम आधारित कीटनाशकों के उपयोग की जानकारी दी।

उद्यानिकी वैज्ञानिक डाॅ. सुशील कुमार ने रबी में बोई जाने वाली सब्जियों की जानकारी देते हुए मूल्य संवर्धन की उपयोगिता के बारे में चर्चा की। फल एवं सब्जियों के परीरक्षण के तहत अचार, मुरब्बा, जेम एवं जैली आदि के बारे में जानकारी दी। पशुपालन वैज्ञानिक डाॅ. उपेन्द्र कुमार ने उन्नत दुधारू नस्लों के बारे में जानकारी दी। पशुओं के संतुलित आहार, हरा चारा एवं दूध तथा दूध से बने उत्पादों की समूह के माध्यम से विक्रय के बारे में बताया।

अपना घर आश्रम में कोचर मण्डल द्वारा तकिये व गर्म टोपी वितरित

अपना घर आश्रम के अध्यक्ष द्वारका प्रसाद पच्चीसिया ने बताया की अपनाघर सदैव यहाँ आवास कर रहे प्रभुजी के साथ समय समय पर विभिन्न धार्मिक एवं सामाजिक कार्यक्रमों का आयोजन करते आया है तथा दान दाताओ का भी आवागमन चलता रहता है इसी क्रम आज हीरक जयंती वर्ष के उपलक्ष पर कोचर मण्डल द्वारा आज अपना घर आश्रम रानी बाजार में आवास कर रहे प्रभु आवासियो को तकिये व गर्म टोपी दान की गई |