Bikaner Rajasthan Slider

मैराथन दौड़ को कलकटर ने दिखाई हरी झंडी

बीकानेर राजस्थान राज्य भारत स्काउट व गाइड मण्डल मुख्यालय बीकानेर एवं परिवहन विभाग बीकानेर के संयुक्त तत्वाधान में सड़क सुरक्षा के तहत गुड सेमेरिटन (अच्छा मददगार) मैराथन दौड़ का आयोजन किया गया। नरेन्द्र कुमार गुप्ता जिला कलक्टर बीकानेर ने दौड़ को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया । साथ ही इस अवसर पर क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी राजेश शर्मा, भारत स्काउट व गाइड के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रो. विमला मेघवाल, स्टेट कमिश्नर स्काउट रघुवीर सिंह शेखावत, सहायक राज्य संगठन आयुक्त स्काउट घनष्याम व्यास, मण्डल सचिव देवानन्द पुरोहित, जिला परिवहन अधिकारी राजेष स्वामी, लीडर ट्रेनर राजेन्द्र कुमार आचार्य व शकुन्तला पाण्डे आदि उपस्थित थे। गुप्ता ने सभी को विश्व जनसंख्या दिवस पर सभी स्काउट गाइड को जनसंख्या नियन्त्रण में आवश्यक जनजागरूकता हेतु प्रेरित किया एवं साथ ही बढती सड़क दुर्घटना के सम्बंध में यातायात नियमों का सुचारू पालन करने की सलाह दी।

साथ ही कहा की स्काउट गाइड सड़क दुर्घटना के दौरान एक अच्छा मददगार बनकर घायल की सहायता करता है। क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी राजेश शर्मा ने परिवहन विभाग की गुड सेमेरिटन योजना का परिचय दिया जिसके तहत सड़क पर होने वाली दुर्घटना के समय मददगार व्यक्ति की भ्रांतियों को परिलक्षित करते हुए नए नियमों से अवगत करवाया। स्टेट कमिश्नर स्काउट रघुवीर सिंह शेखावत ने बताया की राजस्थान राज्य भारत स्काउट व गाइड के अध्यक्ष एवं मंत्री राजस्थान सरकार माननीय अरूण चतुर्वेदी तथा स्टेट चीफ कमिश्नर जे. सी. महान्ती के निर्देषानुसार जिन मुख्य कार्यक्रमों से स्काउट व गाइड जुडे हुए हैं उनमें से सड़क सुरक्षा भी एक मुख्य कार्य है। परिवहन विभाग के साथ इस प्रकार के आयोजनों से बालक बालिकाओं को बहुत कुछ सिखने को मिलता हैं और सडक दुर्घटना के समय एक अच्छे मददगार के रूप में स्वयं को स्थापित करता है।

दौड़ के दौरान सड़क दुर्घटना के समय मददगार द्वारा की गई सहायता के सम्बंध में नारे लगाते हुए जागरूकता का कार्य किया गया। दौड़ में बीकानेर संभाग के 195 स्काउट गाइड कार्यकर्ताओं ने भाग लिया। बीकानेर के सी.ओ. स्काउट जसवन्त सिंह राजपुरोहित, चुरू से सी.ओ. गाइड गगनदीप कौर, हनुमानगढ से सी.ओ. स्काउट भारत भूषण, झुंझुनू से सी.ओ. स्काउट महेश कालावत व सी.ओ. गाइड सुभिता गिल और श्रीगंगानगर से सी.ओ. स्काउट रामजस लिखाला ने यह सहभागिता की ।