Bikaner Rajasthan Slider

सामाजिक और व्यक्तिगत झिझक को दूर कर आगे बढ़ेगी बेटी : डॉ प्रीति गुप्ता

बीकानेर। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ व राज्यवयापी किशोरी स्वास्थ्य व माहवारी स्वच्छ्ता जागरूकता अभियान अंतर्गत पाबूबरी उच्चमध्यमिक विद्यालय के करीब 118 बॉलिकाओ ने इस कार्यशाला में हिस्सा लिया। श्री दिव्य आयु हैल्थ ट्रस्ट की अध्यक्ष डॉ गुप्ता ने बताया कि इस अभियान का मुख्य उद्देश्य इस विषय पर भेद भाव व सामाजिक और व्यक्तिगत झिझक को दूर कर किशोरी शशक्तिकरण हेतु जागरूकता निर्माण करना है ।इस महत्वपूर्ण अभियान का क्रियान्वयन श्री दिव्य आयु हेल्थ ट्रस्ट, महिला एवं बाल विकास, और भारत विकास परिषद , मीरा शाखा के संयुक्त प्रयास व समन्वयन से आयोजित हुआ ।


कार्यक्रम का शुभारम्भ सुसन भाटिया ने किशोरी बालिकाओ से परिचय के साथ किया। किशोरियों से चर्चा के दौरान उनकी शिक्षा, स्वास्थ्य तथा किशोरावस्था में होने वाले शारीरिक परिवर्तन के विषय पर चर्चा की गई। डॉ प्रीति गुप्ता ने बड़े ही तकनीकी व सुझबुझ के साथ किशोरियों से उनकी समस्याओं के बारे में पूछा तथा उनके समाधान हेतु घरेलू उपाय बताए ।

किशोरियो को शारीरिक साफ सफाई, व्यक्तिगत स्वच्छ्ता तथा मासिक धर्म के समय किस प्रकार सावधानिया रखनी चाहिए इस विषय में जानकारी दी । इसके साथ ही किशोरियों का स्वास्थ्य जांच व स्वास्थ्य प्रशोनतरी रखी व बेटियों को प्रोतसाहन के तौर पर आयु मंत्रा आयुर्वेद द्वारा गिफ्ट हैंपर दिए । चर्चा में किशोरियों ने खुल कर भाग लिया , तथा ट्रस्ट टीम से जिज्ञासा के अनुरूप प्रश्न किये और इस संवाद कार्यक्रम की खुले मन से तारीफ की । प्रधानाध्यापिका ललिता कुमावत ने स्टाफ सविता यादव, हेमलता चौहान र्आदि समेत कार्यक्रम आयोजन की सराहना की व धन्यवाद ज्ञापित किया  तथा कहा कि ऐसे कार्यक्रम होते रहने चाहिए क्योंकि गरीब व ग्रामीण छेत्र की बालिका यदि स्वस्थ रहेगी तभी शिक्षा चालू रख पाएगी व स्कूल में माहवारी के दौरान भी नियमित आएगी ।(PB)