National Slider

दिल्ली में लगे भूकंप के झटके

नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली समेत पूरे एनसीआर में आज भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप के इन झटकों की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.4 रही और भूकंप का केन्द्र अफगानिस्तान के हिंदूकुश में बताया जा रहा है। हालांकि अभी तक इन झटकों से किसी तरह के जानमाल का नुकसान की कोई खबर नहीं है। दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के ये झटके शाम को करीब छह बजे के आसपास महसूस किए गए हैं। दिल्ली के अलावा जम्मू—कश्मीर में भी भूकंप के झटके महसूस किए जाने की खबरें हैं।

jeevan raksha hospital

हालांकि भूकंप के झटके हल्के थे, लेकिन दिल्ली के अलावा नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद, सोनीपत में लोग अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए। हालांकि अब तक इसमें किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं है, लेकिन इसकी वजह से लोगों में दहशत का माहौल है। भूकंप के ये झटके दिल्ली के साथ ही हरियाणा के सोनीपत, फरीदाबाद, गुरुग्राम, पलवल, बल्लभगढ़ और यूपी नोएडा, गाजियाबाद और जम्मू कश्मीर में भी महसूस किए गए हैं।

गौरतलब है कि इससे पूर्व 17 जनवरी को भूकंप के लिहाज से संवेदनशील अंडमान और निकोबार द्वीप में 6 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप आया था। भारतीय राष्ट्रीय महासागर सूचना सेवा केंद्र (आईएनसीओआईएस) के निदेशक एसपीएस शेनोई ने बताया कि अंडमान निकोबार द्वीपसमूह के आसपास समुद्र के स्तर में कोई खास बढ़ोतरी नहीं देखी गई थी, जिसकी वजह से सुनामी की कोई चेतावनी जारी नहीं की गई थी।

arham-english-academy