India Nepal Border Protest
International Slider

भारत-नेपाल सीमा पर गोलीबारी,एक भारतीय नागरिक की मौत

India Nepal Border Protest
भारत-नेपाल सीमा पर गोलीबारी,एक भारतीय नागरिक की मौत

नई दिल्ली । भारत ने बीरगंज में गोलीबारी की घटना पर सोमवार को गहरी चिंता जताई जिसमें भारत-नेपाल सीमा पर एक भारतीय नागरिक की मौत हो गई। इसने अपने मालवाहक ट्रांसपोर्टरों से कहा है कि खुद को खतरे में नहीं डालें। इस मशविरे के जारी होने के बाद नेपाल में आपूर्ति का संकट गहरा सकता है। सरकार ने कहा कि वह स्थिति की निगरानी सावधानीपूर्वक कर रही है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने कहा, ‘बीरगंज में गोलीबारी की घटना से हम काफी चिंतित हैं। गोलीबारी में एक निर्दोष भारतीय भी मारा गया। नेपाल में राजनीतिक संकट है और इसका समाधान बलपूर्वक नहीं हो सकता। नेपाल की सरकार को वर्तमान संघर्ष के कारणों से ठोस और प्रभावी तरीके से निपटने की जरूरत है।’ उन्होंने कहा कि भारतीय मालवाहकों और ट्रांसपोर्टरों ने सीमा के पार खराब होती स्थिति पर आज फिर चिंता जाहिर की है।

उन्होंने कहा, ‘हम उन्हें सलाह दे रहे हैं कि सावधानी बरतें और खुद को खतरे में नहीं डालें। हम सावधानीपूर्वक स्थिति की निगरानी कर रहे हैं।’ नेपाल में सितम्बर में संविधान लागू होने के बाद से भारतीय मूल की मधेशी आबादी आंदोलन कर रही है क्योंकि उनका मानना है कि देश का नया संविधान उनके प्रति भेदभाव करने वाला है और दूसरे नेपाली नागरिकों की तरह उन्हें बराबरी का अधिकार नहीं देता।(भाषा)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *