Bikaner Rajasthan Slider

कोलायत मुख्यालय पहुंचे गौतम, किया औचक निरीक्षण

बीकानेर। जिला कलक्टर कुमारपाल गौतम मंगलवार को कोलायत मुख्यालय पर पहुंचे और यहां विभिन्न सरकारी संस्थानों का औचक निरीक्षण किया। जिला कलक्टर ने राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में बालिकाओं के साथ मिड डे मिल का भोजन किया और छात्राओं से भोजन की गुणवता पर सवाल किए। उन्होंने रसोई घर में साफ-सफाई और खाद्य सामग्री की जांच की। भोजन के समय और कक्षा-कक्षों में बालिकाओं की बैठने की सुविधाओं को देखा। उन्होंने विज्ञान विषय के अध्यापन और प्रायोगिक विषय के बारे में संबंधित शिक्षक से जानकारी ली। उन्होंने प्रयोगशाला का निरीक्षण भी किया। जिला कलक्टर ने छात्राओं सेे संवाद किया। छात्राओं ने जिला कलक्टर से कहा कि वे उन्हें करियर को लेकर मॉटिवेट करें।

arham-english-academy

इस पर जिला कलक्टर ने कहा कि पहले आप अपने जीवन में लक्ष्य निर्धारित करें कि आप किस क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं। इसके लिए एक लक्ष्य बनाएं और उसी पर ध्यान केन्द्रित करते हुए परीक्षा की तैयारी करें। दृढ इच्छाशक्ति से ही हम अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकते है। उन्होंंने करीब आधा घन्टा- छात्राओं से बात की तथा उनके सवालों के जवाब दिए। महर्षि गौतम आश्रम और कपिलमुनि मंदिर के किए दर्शन -जिला कलक्टर इसके बाद महर्षि गौतम आश्रम पहुंचे और आश्रम के बारे में जानकारी ली। उन्होंने कपिलमुनि सरोवर को निहारा और महर्षि कपिल मंदिर में दर्शन किए और ईश्वर से सुख-शान्ति की कामना की। तहसील कार्यालय का किया प्रशासनिक निरीक्षण-जिला कलक्टर ने कोलायत तहसील कार्यालय का प्रशासनिक निरीक्षण किया और कोर्ट प्रकरणों, लम्बित राजस्व प्रकरणों सहित अन्य प्रशासनिक कार्यों के बारे में जानकारी ली।

इस दौरान तहसील कार्यालय में अपनी समस्या लेकर पहुंचे ग्रामीणों से बातचीत की और समस्याओं के समाधान के लिए अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। ग्रामीणों ने कहा कि रेलवे अण्डर ब्रिज निर्माण के दौरान ब्रिज के पास काफी कीचड़ जमा होने के कारण आमजन परेशान है। इसके पास की गली में तीन विद्यालय है और यहां पहुंचने के लिए विद्यार्थियों को कीचड़ के कारण भारी परेशानी हो रही है। इसके बाद उन्होंने मौके पर जाकर वस्तु स्थिति को देखकर उपखण्ड अधिकारी को अण्डर ब्रिज के पास नाली निर्माण करवाए जाने के निर्देश दिए। जब यह उन्हें पता चला की एक विकलांग व्यक्ति अपने काम के लिए तहसील कार्यालय में विकलांग पेंशन बनवाने के लिए चक्कर लगा रहा है,तो उन्होंने तत्काल ई-मित्र प्रभारी को बुलाकर विकलांग पेंशन से संबंधित आवेदन पत्र की पूर्ति करवाकर, कार्यवाही करने के निर्देश दिए। इस दौरान उनके साथ उपखण्ड अधिकारी रतन लाल स्वामी तथा तहसीलदार हुकुम सिंह शेखावत थे। पंचायत समिति कार्यालय का किया निरीक्षण, जताई नाराजगी-जिला कलक्टर ने पंचायत समिति कार्यालय का निरीक्षण किया। कलक्टर ने सभी कक्षों में पहुंच कर अलमारियों को खुलवा कर देखा।

jeevan raksha hospital

अलमारियों में फाइलों पर जमी धूल को देखकर नाराजगी व्यक्त की।साथ ही पंचायत समिति परिसर में स्थित दो टॉयलेट की खस्ता हालत देखकर सम्बंधित अधिकारी को कड़े निर्देश देते हुए कहा कि इन शौचालयों की तत्काल मरम्मत करवा इन्हें साफ सथुरा रखा जाए। जिला कलक्टर ने मुख्यालय स्थित अटल सेवा केन्द्र का भी निरीक्षण किया।