Jaipur Rajasthan Slider

गुर्जर आरक्षण आंदोलन ने बदला रेलवे ट्रैक

कोटा। राजस्थान में गुर्जरों द्वारा आरक्षण की मांग को लेकर रेलवे ट्रैक जाम करने के चलते दिल्ली-मुंबई रूट की प्रमुख ट्रेनें दिल्ली कोटा सवाई माधोपुर भरतपुर स्टेशनों पर नहीं आएगी। आंदोलन के चलते दिल्ली से मुंबई जाने वाली ट्रेनों को मथुरा-आगरा-झांसी-बीना-नागदा होते हुए डायवर्ट किया गया है। इसी प्रकार से मुंबई से दिल्ली जाने वाली ट्रेनों को नागदा-बीना-झांसी-आगरा-मथुरा होते हुए भेजा जाएगा।

कोटा डीआरएम यूसी जोशी ने ये जानकारी दी है। गौरतलब है कि गुर्जर आरक्षण आंदोलन के मामले को लेकर कल सवाईमाधोपुर जिले के मकसूदनपुरा गांव में देवनारायण मंदिर पर गुर्जर समाज की महापंचायत का आयोजन हुआ, जिसमें सैकड़ों की तादाद में दूरदराज से गुर्जर समाज के लोग शामिल हुए। महापंचायत का नेतृत्व गुर्जर आरक्षण आंदोलन के अगुवा रहे कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला ने किया। महापंचायत के दौरान किरोड़ी बैंसला ने सीधे तौर लोगों से आंदोलन की रणनीति के बारे में पूछा तो गुर्जर समाज के लोगों ने रेल रोकने के फैसले पर हुंकार भरी। इसके साथ ही गुर्जर समाज के लोग रेलवे ट्रैक पर पहुंच गए।

सैकड़ों की तादाद में मलारना स्टेशन के पास गुर्जर समाज के लोग बैंसला के साथ रेल ट्रैक पर पहुंचे और देखते ही देखते दिल्ली मुंबई रेल मार्ग जाम कर दिया। कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला पटरियों पर गुर्जर समाज के सैकड़ों लोगों के साथ जमे बैठे हैं और उन्होंने 5त्न आरक्षण के मुद्दे को लेकर अपना रुख स्पष्ट रूप से रखते हुए कहा कि जब तक उन्हें 5त्न आरक्षण नहीं मिलेगा, तब तक वह रेलवे ट्रैक से किसी भी सूरत में नहीं हटेंगे। बैंसला ने यह भी स्पष्ट किया है कि सरकार के किसी भी प्रतिनिधि से अभी तक उनकी कोई वार्ता नहीं हो सकी है और वे वार्ता करने के लिए जाएंगे भी नहीं। सरकार सीधे तौर पर पड़ाव स्थल पर पहुंचे और वार्ता करें अन्यथा आंदोलन आर पार की लड़ाई के साथ जारी रहेगा।

gyan vidhi PG college