Bikaner Rajasthan Slider

259 वां तेरापंथ स्थापना दिवस 27 जुलाई को

गंगाशहर। श्री जैन श्वेताम्बर तेरापंथी सभा द्वारा 259वां तेरापंथ स्थापना दिवस 27 जुलाई, 2018 शुक्रवार को धूमधाम से मनाया जाएगा। तेरापंथी सभा के अध्यक्ष डॉ. पी.सी. तातेड़ ने बताया कि 259वां स्थापना दिवस के अवसर पर पूरे दिन विभिन्न कार्यक्रम आयोजित होंगे और यह आयोजन संस्था शिरोमणि जैन श्वेताम्बर तेरापंथी महासभा के दिशा निर्देशन में मनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रात: 7:00 बजे गंगाशहर स्थित शांति निकेतन से अनुशासन रैली निकाली जाएगी जो गंगाशहर मुख्य बाजार से होते हुए गांधी चौक, महाप्रज्ञ चौक, जैन मन्दिर से तेरापंथ भवन पहुंचेगी।

रैली में स्कूली विद्यार्थी, ज्ञानशाला, तेरापंथ कन्या मण्डल, किशोर मण्डल तथा महिला मण्डल, तेरापंथ युवक परिषद मुख्य तौर पर शामिल होंगे। रैली के पश्चात् तेरापंथ स्थापना दिवस पर मुख्य कार्यक्रम तेरापंथ भवन में आयोजित होगा। इसमें मुनिश्री व समाज के गणमान्यजन का सान्निध्य रहेगा। प्रवचन में ”तेरापंथ स्थापना दिवस विषय पर वक्तव्य एवं प्रस्तुतियां दी जाएगी।

मंत्री अमरचन्द सोनी ने बताया कि दोपहर 2 से 3 बजे तक ऑनलाइन तेरापंथ प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा जिसमें तेरापंथ से संबंधित सामान्य ज्ञान के प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें भाग लेने के लिए 21 जुलाई रात्रि 8 बजे तक रजिस्ट्रेशन करवा सकते है। प्रतियोगिता में राष्ट्रीय स्तर पर रहे प्रथम विजेता को लेपटॉप, द्वितीय विजेता को मोबाइल तथा तृतीय स्थान पर आने वाले को भी मोबाइल देकर पुरस्कृत किया जाएगा। सायं को गंगाशहर स्थित शान्ति निकेतन में साध्वीश्री मधुरेखाजी के सान्निध्य में गुरुवन्दना का कार्यक्रम आयोजित होगा तथा रात्रि में धम्म जागरण ‘हे प्रभो! यह तेरापंथÓ कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। तेरापंथ सभा ने अनुशासन रैली का दायित्व मनोज सेठिया एवं जतन संचेती को तथा धम्म जागरण का दायित्व पवन छाजेड़ को दिया गया है। सम्पूर्ण तेरापंथ समाज से तेरापंथ स्थापना दिवस को हर्षोल्लास, उमंग एवं आध्यात्मिकता से आयोजित करने की अपील अध्यक्ष डॉ.पी.सी. तातेड़ ने की है। उन्होंने महिला मंडल, युवक परिषद, किशोर मण्डल व कन्या मण्डल को आह्वान किया है कि अपनी-अपनी गणवेश में शामिल होंगे।