International Slider

प्रधानमंत्री मोदी का सिंगापुर दौरा, बी 2 बी व बी 2 जी करारों की घोषणा

इस्ताना / OmExpress News  सिंगापुर की यात्रा के दूसरे दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिंगापुर के प्रधानमंत्री के साथ संयुक्त प्रेस वार्ता की। उन्होंने कहा, ‘ मैं पीएम ली के प्रति अपना आभार व्यक्त करता हूं। – PM Modi Singapore Visit

उन्होंने हमेशा भारत के साथ रिश्ते मजबूत करने के लिए अनचाहे प्रयास किए हैं। हम सफलतापूर्वक व्यापक आर्थिक सहयोग समझौते को उस चरण में पहुंचा दिया है जहां से हम इसे अंतिम रूप दे सकते हैं। हम इस बात पर सहमत हो गए हैं कि केवल यह हमारा लक्ष्य नहीं है लेकिन इसे अभी अंतिम रूप देना होगा।

हम जल्द ही इसपर बातचीत करेंगे कि कैसे इसे और बेहतर बनाया जा सकता है। मैं यह जानकर खुश हूं कि भारतीय कंपनियां सिंगापुर का प्रयोग ना केवल इस देश के लिए बल्कि पूरे एशियाई देशों के लिए इसे एक प्रमुख केंद्र के तौर पर प्रयोग करती हैं।

सिंगापुर की कंपनियों के लिए जैसे-जैसे भारत विकसित और प्रगति कर रहा है, उनके लिए भी संभावनाएं बढ़ रही हैं। ‘ – PM Modi Singapore Visit

पीएम ने कहा,’मैं यह देखकर बहुत खुश हुआ कि महत्वपूर्ण कंपनियों के सीईओ भारत की तरफ आत्मविश्वास से देख रहे हैं। दोनों ही देश जल्द ही एक नए एयर सर्विस एग्रीमेंट की तरफ बढ़ रहे हैं और हम जल्द ही इसका पूर्वलोकन (प्रीव्यू) करेंगे।

हम दोनों ने मैरीटाइम सिक्योरिटी पर अपने सैद्धांतिक विचारों की पुनः पुष्टि की है और नियमों के आधारों के ति अपनी प्रतिबद्धता दिखाई है। – PM Modi Singapore Visit

सुरक्षा और साइबर सुरक्षा पर मिलकरकरेंगे काम  – PM Modi Singapore Visit

हमने खुले, स्थिर और उचित अंतर्राष्ट्रीय ट्रेड रिजिम को बनाए रखने की जरूरत पर भी सहमति व्यक्त की है। दोनों देश सुरक्षा और साइबर सुरक्षा पर मिलकर काम करेंगे। आतंकवाद दोनों देशों के लिए बड़ा खतरा है।

सिंगापुर में भीम, रुपए और यूपीआई के अंतर्राष्ट्रीय लॉन्चिंग डिजिटल इंडिया का प्रतिनिधित्व करने के साथ ही हमारी नवीनीकृत साझेदारी को दिखाता है।’ – PM Modi Singapore Visit

सिंगापुर के पीएम ने कहा, हमारे रक्षा संबंध मजबूत हैं, हमारी सेनाओं ने आज एक रसद समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं और इस साल हम भारत-सिंगापुर के समुद्री द्विपक्षीय अभ्यास की 25वीं सालगिरह मनाएंगे।

 

आंध्र प्रदेश के अमरावती शहर में सिंगापुर के सहयोग से लगा लगा प्रोजेक्ट अच्छी प्रगति कर रहा है। हमने हाल ही में महाराष्ट्र-सिंगापुर के संयुक्त समिति लॉन्च की है। इसके जरिए पुणे में हवाई अड्डा बनाने की योजना और विकास सहित आर्थिक सहयोग का पता लगाया जाएगा।

पीएम मोदी शांगरी-ला डायलॉग पर बातचीत करेंगे। यह पहली बार होगा जब कोई प्रधानमंत्री इस कार्यक्रम को संबोधित करेगा। सिंगापुर के प्रधानमंत्री ने मोदी के सम्मान में लंच का आयोजन भी किया है।

बता दें गुरुवार को मोदी सिंगापुर में व्यापार और समुदाय से जुड़े कार्यक्रम में शामिल हुए थे। मोदी शांगरी-ला डायलॉग में क्षेत्रीय सुरक्षा मुद्दों तथा क्षेत्र में शांति एवं स्थिरता कायम रखने के बारे में भारत के विचार रख सकते हैं। इस कार्यक्रम में 40 देशों के रक्षा मंत्री, सेना प्रमुख और शीर्ष अधिकारी भाग लेंगे।

अपने तीन देशों की यात्रा के दौरान मोदी आखिरी पड़ाव के तहत गुरुवार को सिंगापुर पहुंचे थे। गुरुवार को उन्होंने मरीना बे सैंड्स में व्यापार और सामुदायिक कार्यक्रम को संबोधित किया था। जहां उन्होंने कहा था कि जब भारत अपनी बांहें विश्व के लिए फैलाते हुए पूर्व की तरफ गया तो सिंगापुर उसका पार्टनर बन गया।

सिंगापुर भारत और आसियान के बीच का एक सेतु है। भारत और सिंगापुर के बीच सबसे गर्मजोशी और निकटतम वाले रिश्ते हैं। इसमें कोई प्रतियोगिता या संदेह नहीं है। – PM Modi Singapore Visit

भारत और सिंगापुर ने पीएम मोदी की यात्रा के दौरान 14 उद्योग से उद्योग (बी 2 बी) और उद्योग से सरकार (बी 2 जी) करारों की घोषणा की। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट में कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की मौजूदगी में भारत और सिंगापुर के बीच 14 बी 2 बी और बी 2 जी दस्तावेजों की घोषणा की गई है।

सिंगापुर से पहले प्रधानमंत्री मोदी इंडोनेशिया और मलेशिया की यात्रा पर गए थे। जहां वह इन तीन आसियान देशों के साथ भारत के रिश्तों को बढ़ाने के लिए पहुंचे थे।