rohtak news 10 february 2019
Rohtak Slider

रोहतक सार समाचार : रविवार, 10 फरवरी 2019

12 को एक लाख वकील करेंगे कार्य बहिष्कार : डॉ. अहलावत

अनूप कुमार सैनी / रोहतक / बार काऊंसिल ऑफ इंडिया के आह्वान पर अपनी मांगों के समर्थन में पंजाब एंड हरियाणा बार काऊंसिल से पंजीकृत पंजाब, हरियाणा व चंडीगढ़ के 1 लाख वकील 12 फरवरी को काम नहीं करेंगे। Rohtak Hindi News

आज यहां यह जानकारी देते हुए बार काऊंसिल ऑफ पंजाब एंड हरियाणा के चेयरमैन डॉ. विजेन्द्र सिंह अहलावत ने बताया कि इस दिन प्रत्येक राज्य के मुख्यालय में स्थित हाईकोर्ट से वकील विरोध-प्रदर्शन कर राज्यपाल के नाम ज्ञापन देंगे। उन्होंने बताया कि 12 फरवरी को एनसीआर, पंजाब एंड हरियाणा की बार एसोसिएशन्स, दिल्ली हाईकोर्ट बार एसोसिएशंस, सुप्रीम कोर्ट ऑन रिकार्ड एसोसिएशन सहित हजारों वकील दिल्ली में पटियाला हाऊस से जन्तर-मन्तर तक विरोध प्रदर्शन कर राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन देंगे।

चेयरमैन ने बताया कि 11 फरवरी को देश की सभी बार एसोसिएशन मीटिंग करके प्रधानमंत्री के नाम प्रस्ताव पारित कर जुलूस की शक्ल में जाकर उपायुक्त को ज्ञापन देंगी। उन्होंने बताया कि 2 फरवरी को दिल्ली में हुई बार काउंसिल ऑफ इंडिया की मीटिंग में उक्त निर्णय लिए गए। Rohtak Hindi News

अहलावत ने बताया कि बार काऊंसिल ऑफ इंडिया के चेयरमैन मनन कुमार मिश्रा ने 2 फरवरी को प्रधानमंत्री के नाम पत्र लिखकर उनके द्वारा 1 मार्च, 2014 को गांधीनगर, गुजरात में बार काऊंसिल ऑफ इंडिया से किए गए वायदों को पूरा करने की मांग की थी लेकिन प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा कोई कार्यवाही न होने पर मीटिंग में रोष जताया गया तथा विरोध प्रदर्शन करने का निर्णय लिया गया।

arham-english-academy

उन्होंने बताया कि बार काऊंसिल की मुख्य मांगों में नए जरूरतमंद वकीलों को पांच साल तक 10,000 रुपए प्रति माह स्टाइफंड दिया जाए, केन्द्र सरकार वकीलों व याचिका कर्त्ताओं के लिए बजट में 5000 करोड़ रुपए का प्रावधान करे, वकीलों को फ्री मेडिक्लेम, वकील की मृत्यु पर 50 लाख रुपए आश्रित को दिए जाएं, वृद्ध वकीलों की पैंशन हो, वकीलों के लिए चैम्बर, बैठने की सुविधा, लाईब्रेरी व इंटरनेट जैसी जरूरी सुविधाएं हों, हाऊसिंग स्कीम हो, विभिन्न ट्रिब्यूनल, फोरम, कमीशन आदि में पूर्व जजों के अतिरिक्त योग्य वकीलों को भी सदस्य बनाने का प्रावधान किया जाए आदि शामिल हैं।

अहलावत ने बताया कि बार काऊंसिल मीटिंग में, बार काऊंसिल ऑफ इंडिया के चेयरमैन को प्रधानमंत्री, मंत्रियों सहित सभी राजनैतिक पार्टियों के नेताओं से अपनी मांगों के समर्थन में मिलने के लिए अधिकृत किया है। उन्होंने बताया कि वकील उन पार्टियों का समर्थन करेंगे, जो उनकी मांगों को मानेगी या 2019 के लोकसभा चुनाव के घोषणा पत्र में शामिल करेगी। Rohtak Hindi News

बसंत पंचमी के उपलक्ष्य में रक्तदान शिविर आयोजित, 86 यूनिट रक्त एकत्रित कर पीजीआई भिजवाया

हर्षित सैनी / बसंत पंचमी के उपलक्ष्य में परम श्रद्धेय स्वामी जीवनमुक्त गिरि जी महाराज के पर्दापण दिवस पर स्थानीय मॉडल टाऊन स्थित श्री कैलास आश्रम मोड़ पर जिला रैडक्रॉस सोसायटी व मॉडल ब्लड बैंक के सौजन्य से एक विशाल रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया।

रक्तदान शिविर में डॉ. प्रीति के नेतृत्व में 86 यूनिट रक्त एकत्रित करके मॉडल ब्लड बैंक मैडिकल कॉलेज रोहतक में जमा करवाया गया। रक्तदान शिविर की अध्यक्षता मुख्य अतिथि मॉडल ब्लड बैंक के अध्यक्ष डॉ. गजेंद्र सिंह व जिला रैडक्रॉस सोसायटी के सचिव देवेन्द्र चहल ने संयुक्त रूप से की व रक्तदान शिविर को सफल बनाने में गर्वनमेंट गर्ल्स सीनियर सैकेंडरी स्कूल की एनएसएस इंचार्ज कृष्णा रंजन व सुभाष नगर रेजिडेंशियल वैलफेयर एसोसिएशन, Rohtak Hindi News

युवा समिति सुभाष नगर, बाल गोपाल युवा समिति, मॉडल टाऊन रेजिडेंशियल वैलफेयर एसोसिएशन, मॉडल टाऊन मार्किट एसोसिएशन व कैलाश आश्रम की संगत के साथ-साथ लायंस क्लब रोहतक व सुन्दर जेटली, गिरीश गुलाटी, रविन्द्र गुलाटी, संदीप सिक्का, राजकुमार मोर, चिराग गांधी, विजय आहूजा, भूषण चुघ, विपुल, सुभाष मल्होत्रा, अनूप बंसल, मधुंकांत, सुभाष गुप्ता, शशिकांत सहगल, प्रवीण सहगल, विशाल ढल, पार्षद कंचन खुराना के पति पूर्व पार्षद अशोक खुराना, नवीन बहल, राकेश सहगल, अजय निझावन, विनीत, विशाल, कार्तिक, गौतम मलिक, अनमोल, मनोज पाहवा, पवन मलिक, राजेन्द्र नाथ चावला आदि का विशेष सहयोग रहा।

रक्तदान शिविर में आयोजकों ने सभी रक्तदानियों को प्रशस्ति पत्र एवं आकर्षक उपहार देकर सम्मानित किया। रक्तदान शिविर में डी.के. बत्तरा ने 50वीं बार, राकेश बंटी ने 35वीं बार, अशोक बत्तरा व राकेश सहगल ने 28वीं बार, गौतम मलिक ने 25वीं बार, गगन ने 23वीं बार, रूपेश ने 21वीं बार, रवि कुमार व राकेश हंस ने 20वीं बार, गिरीश गुलाटी ने 19वीं बार, विनोद शर्मा ने 15वीं बार रक्तदान कर नया कीर्तिमान स्थापित किया।

लायन्स क्लब के राजेन्द्र नाथ चावला ने आकर्षक उपहार भेंट कर सभी रक्तदानियों का उत्साह बढ़ाया व कहा कि रक्तदान करके सभी रक्तदानी समाज हित में एक अहम योगदान दे रहे हैं। आयोजकों ने सभी सहयोगियों व रक्तदानियों का कैंप को सफल बनाने के लिए हार्दिक आभार भी प्रकट किया।

रोहतक में 12 को होगी बसपा की विशाल जनसभा – Rohtak Hindi News

shyam_jewellersहर्षित सैनी / आज बसपा के जिलाध्यक्ष अड़ीचंद निम्बडिय़ा ने जनता कालोनी, चिन्योट कालोनी, डीएलएफ, गांधी कैंप आदि का दौरा कर लोगों को 12 फरवरी को प्रात: 10 बजे स्थानीय शिव पंजाबी धर्मशाला में आयोजित होने वाली विशाल जनसभा में पहुंचने का न्यौता दिया।

जनसभा के मुख्य अतिथि बसपा हरियाणा प्रभारी डॉ. मेघराज सिंह व प्रदेश अध्यक्ष प्रकाश भारती होंगे। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि आने वाला समय बसपा पार्टी का है। देश व प्रदेश का पिछड़ा वर्ग बसपा के झंडे के नीचे एकजुट हैंं तथा इस वर्ग की समस्याओं का निराकरण सिर्फ बसपा ही कर सकती है।

अड़ीचंद निम्बडिय़ा ने कहा कि हमें बसपा-लोसुपा गठबंधन को इस कदर मजबूत बनाना है कि आगामी लोकसभा चुनावों में बसपा सुप्रीमो मायावती देश की प्रधानमंत्री बन सकें। बसपा बूथ व सेक्टर स्तर पर कार्यकत्र्ताओं को मजबूत करने में लगी हुई है तथा आने वाले लोकसभा चुनावों में पार्टी को बहुमत मिलेगा।

इस अवसर पर उन्होंने बसपा का झंडा फहराकर कार्यकत्र्ताओं को बूथ स्तर पर और अधिक मेहनत करने का संकल्प दिलवाया।

इस अवसर पर मुख्य रूप से प्रो. कश्मीरी बौद्ध, कैप्टन राममेहर, दलबीर लाहली, सूबेदार ओमकुंवार, संजय टेकना, राजपाल, वजीर सिंह, सुनील कुमार, रणधीर सिंह, रिंकू भौरिया, बिजेन्द्र, सत्यवान, राम सिंह, राजकुमार फौजी, जुगनू सरोहा आदि प्रमुख रूप से मौजूद रहे। Rohtak Hindi News

रोस्टर सिस्टम में बदलाव को लेकर पिछड़ी जातियों के संगठनों ने किया रोष प्रदर्शन

हर्षित सैनी / हरियाणा अनुसूचित जाति राजकीय अध्यापक संघ के आह्वान पर एक दर्जन से अधिक पिछड़ा वर्ग संगठनों ने आज दिनेश निम्बडिया की अध्यक्षता में स्थानीय मानसरोवर पार्क में एकत्रित होकर तहसीलदार पवन कुमार को राष्ट्रपति के नाम एक ज्ञापन प्रेषित किया।

इस अवसर पर प्रो. भूप सिंह गौड़ ने कहा कि भाजपा सरकार जिस तरीके से स्वर्ण आरक्षण का बिल मात्र 3 दिनों में पारित कर सकती है तो पिछड़े वर्ग के उत्थान में महत्वपूर्ण 13 प्वाइंट रोस्टर सिस्टम को रद्द करके 200 प्वाइंट रोस्टर को यथावत स्थिति में बहाल रख सकती है लेकिन सरकार जान बूझकर ऐसा नहीं कर रही जो संविधान, अनुसूचित जाति, जनजाति व पिछड़ा के वर्ग के हितों पर सीधा कुठाराघात है।

उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालयों में शिक्षकों की नियुक्ति के लिए 200 प्वाइंट रोस्टर के तहत आरक्षण की व्यवस्था थी। परन्तु वर्तमान सरकार द्वारा इस नियम को 13 प्वाइंट रोस्टर के तहत विश्वविद्यालयों को यूनिट मानने की बजाए विभाग को यूनिट बना दिया गया है। इस प्रकार के तुगलकी फरमान से एससी/एसटी व ओबीसी के बच्चों को प्रोफेसर, सहायक प्रोफेसर के पद की नियुक्ति से वंचित करना है, जोकि न्याय संगत नहीं है। यह आरक्षित श्रेणी के संवैधानिक अधिकारों के प्रतिनिधित्व को पूरा न होने देने की साजिश है।

प्रो. भूप सिंह ने कहा कि यहां 200 प्वाईंट और 13 प्वाइंट रोस्टर के सम्बन्ध में गौरतलब विषय यह है कि 200 प्वाइंट रोस्टर में कैटेगरी वाइज पद 200 नंबर तक जायेगा और 13 प्वाइंट रोस्टर में 13 के बाद पुन: एक नम्बर से रोस्टर शुरू हो जाएगा। देश के किसी भी विश्वविद्यालयों के विभाग में 13 सीटें कहीं भी नहीं आती क्योंकि जब भी विभाग में पदों के लिए विज्ञापन जारी होगा।

उन्होंने बताया कि उस समय 1, 2, 3, 4, 5 या 6 पदों की ही भर्ती होगी और उस स्थिति में सबसे पहले 3 पद अनारक्षित होंगे। उसके बाद 4 नम्बर पर ओबीसी, 5 व 6 नम्बर पद अनारक्षित तथा 7 नम्बर का पद एस.सी. का है, 8 पद ओबीसी तथा 9, 10 व 11 नम्बर के पद अनारक्षित हैं। इसके बाद 12 नम्बर का पद ओबीसी, 13 नम्बर का पद अनारक्षित होगा। इस 13 प्वाइंट रोस्टर में एस.सी. वर्ग का प्रतिनिधित्व बिल्कुल नहीं होगा क्योंकि उनका रोस्टर च्वाईस 14वां है। Rohtak Hindi News

इस प्रदर्शन में अम्बेडकर स्टूडेन्ट फ्रंट, छात्र एकता मंच, स्टूडेन्ट फैडरेशन ऑफ इंडिया, दिशा छात्र संगठन, ऑल हरियाणा एससी ईम्पलाईज फैडरेशन, डॉ. अम्बेडकर मिशनरीज टीचर्स एसोसिएशन, शैड्यूल कास्ट इम्पलाईज मैडिकल एसोसिएशन, अम्बेडकर डाक्टर्स एसोसिएशन, रोडवेज एस.सी. एम्पलाईज फैडरेशन, एससी/बीसी पावर कारपोरेशन एम्पलाईज, एससी/बीसी. नान टीचिंग एम्पलाईज संघ, अम्बेडकर हितकारी संगठन, भीम गौरव नव चेतना मंच आदि का विशेष सहयोग रहा।

प्रदर्शन को आर.के. रंगा, मंगल, जसविन्द्र सिंह, पवन भालौठ, खजान सिंह बड़बड़, अमित आदि ने मुख्य रूप से संबोधित किया।