Uncategorized

रोहतक सार समाचार : गुरूवार, 28 दिसंबर 2018

रोहतक पुलिस ने इस वर्ष काबू किए 2 लाख तक के ईनामी बदमाश

OmExpress News / रोहतक / हर्षित सैनी / जिला पुलिस ने अपराध पर अकुंश लगाने के लिए इस वर्ष कोई कसर बाकि नही छोड़ी। जिसके परिणाम से पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष अपराधों में काफी गिरावट आई है। पुलिस ने दिन रात मेहनत करते हुए आरोपियों को दुसरे राज्य से भी गिरफ्तार कर सलाखों के पीछे पहुंचाया है।Rohtak News

पुलिस अधीक्षक जशनदीप सिंह रंधावा के कुशल नेतृत्व और सही दिशा निर्देश से रोहतक पुलिस ने अपराधियों को दुसरे राज्य में भागने पर मजबूर कर दिया। अपराध पर रोक लगाने के लिए सिपाही रैंक के कर्मचारी को भी जिम्मेवारी सौपी गई थी। जिसके परिणाम स्वरुप और समय-समय पर मार्गदर्शन के कारण अपराध का ग्राफ काफी नीचे चला गया।उन्होंने बताया कि अपराधियों पर नजर रखने के लिए सीआईए की तीन टीम, साईबर टीम, सोशल मिडिया टीम, आर्थिक अपराध सैल, और गुप्तचर विभाग हमेशा सक्रिय रहता था। पुलिस ने कड़ी मेहनत करते हुए लूट, डकैती, हत्या और सामूहिक दुष्कर्म के मामलों में कम समय में ही आरोपियों को काबू कर लोगों की प्रशंसा भी हासिल की है। Rohtak News

एसपी ने बताया कि पुलिस ने डोमिनेशन अभियान में भारी मात्रा में नशे की खेप पकड़कर हजारों परिवारों को बेघर होने से भी बचाया है और पिछले वर्ष की तुलना में दोगुना आरोपियों को जेल भेजा। पुलिस ने अवैध हथियार के साथ आरोपियों को पकड़ कर हत्या, लूट, डकैती ओर कई प्रकार के संगीन अपराध को घटित होने से रोकने का काम किया है।

जश्नदीप के अनुसार महिलाओं की सुरक्षा के लिए दुर्गा शक्ति वाहिनी की दो टीम अलग-अलग गाड़ियों में घुम कर महिलाओ को दुर्गा शक्ति एप डाऊनलोड़ करवा कर जानकारी दे रही है औऱ सूचना मिलते ही तुरंत मौका पर भी पहुंचती है। उप पुलिस अधीक्षक ममता खर्ब द्वारा महिला हैल्पलाईन 1091 का स्वंय फिडबैक लिया जा रहा है।  Rohtak News

उन्होंने कहा कि अपराधियों पर नजर रखने औऱ हर प्रकार की स्थिति से निपटने के लिए जिला में स्वेट कमांडो की दो टीम हथियारों से लैस होकर हमेशा तत्पर रहती है। इसके साथ सीआईए की टीम सिविल ड्रैस में रहकर जिला में अपराधियों की निगरानी करती है।

पुलिस ने दावा किया है कि पुलिस ने इस वर्ष ईनामी सूची में शामिल 23 बदमाशों को पकड़ने में सफलता हासिल हुई है। जिनमें 2 लाख का ईनामी विकाश उर्फ फौजी उर्फ काली गांव बरोणा जिला सोनीपत, एक-एक लाख के 10 ईनामी विकाश उर्फ एक्शन बरोणा सोनीपत, ललित उर्फ लक्की मन्डोरा सोनीपत, ओमबीर उर्फ नन्हा बड़वासनी सोनीपत, रोहित उर्फ काली सिसाना सोनीपत, मोहित गद्दी खेड़ी रोहतक, प्रशान्त नेहरा मेरठ यूपी, मोहनदास उर्फ सिन्हा गद्दी खेड़ी रोहतक, जितेन्द्र भैणी चन्द्रपाल, जगबीर दहिया हनुमान कालोनी और 50 हजार से 10 हजार तक के 12 ईनामी बदमाशों को गिरफ्तार किया है।

जशनदीप सिंह रंधावा ने बताया कि पुलिस की कड़ी मेहनत से पिछले वर्ष की तुलना में लूट, डैकेती, स्नैचिंग ओर चोरी के मामलों में काफी कमी आई है। लूट के मामले तो पिछले वर्ष 84 दर्ज हुए थे लेकिन इस वर्ष केवल 43 केस ही दर्ज हुए है जिनमें से 30 केसों का निपटारा करते हुए 4192370 रुपए प्रोप्रटी की रिकवरी और डकैती के केस में आरोपियों को काबू करते हुए 17603600 रुपये की प्रोप्रटी को रिकवर किया गया।  Rohtak News

उन्होंने बताया कि पुलिस की सुचारु रुप से की गई गस्त और प्लान बनाकर शहर में लगाए गए नाको पर चैकिंग के कारण पिछले वर्ष की तुलना में स्नैचिंग की वारदातों में काफी कमी आई है। पुलिस ने स्नैचिंग के 58 केस ट्रैस करते हुए आरोपियों से छीनी गई 1718902 रुपये की प्रोप्रटी को रिकवर किया गया।

एसपी ने बताया कि पुलिस ने भगोड़े अपराधियों के खिलाफ स्पेशल अभियान चलाते हुए सिपाही से निरीक्षक रैंक के अधिकारी को भगोड़ा पकड़ने की जिम्मेवारी सौपी गई थी। जिसके परिणाम से पुलिस ने बेल जम्पर, पीओ औऱ पैरौल जम्पर के 286 अपराधियों को पकड़ने में सफलता हाथ लगी।

पुलिस ने अवैध शराब का कारोबार करने वालों पर शिकंजा कसते हुए पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष 270 अधिक केस दर्ज करके 956 लोगो को गिरफ्तार किया। जिनके कब्जे से बीयर की 2389, देशी शराब की 32924, अंग्रेजी की 77042 बोतलों को बरामद किया गया।

उन्होंने बताया कि पुलिस ने नशे का कारोबार करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए एनडीपीएस के 130 केस दर्ज किये और इस व्यापार में शामिल 153 व्यक्तियों को काबू किया। जिनके कब्जे से भारी मात्रा में लाखो रुपये की अफीम, चुरा पोस्त, भुक्की, स्मैक, हैरोईन, करीब 73 किलो गांजा और 174 किलो से ऊपर चरस बरामद हुई।

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि पुलिस ने अवैध हथियार रखने वालों के खिलाफ भी सख्त कार्रवाई करते हुए पिछले वर्ष के अनुपात में दोगुना के करीब 191 केस शस्त्र अधिनियम के दर्ज करके 201 आरोपियों को सलाखों के पीछे पहुंचाने का काम किया है। जिनसे पुलिस ने खतरनाक हथियार 169 देशी पिस्तौल, 11 गन, 8 रिवाल्वर, 2 राईफल, 17 चाकू और 329 कारतुस बरामद किए हैं।

पुलिस ने जुआ खेलने और सट्टा लगवा कर पैसे ऐंठने सट्टेबाजों पर कार्रवाई करते हुए जुआ अधिनियम के तहत 195 केस दर्ज करके 433 आऱोपियों को गिरफ्तार किया है। जिनके कब्जे से पुलिस ने 948315 रुपये बरामद किए हैं।

जशनदीप सिंह रंधावा ने बताया कि पुलिस ने शहर में हो रहे देह व्यापार के धंधे को चौपट करते हुए इसमे शामिल नेपाल, आसाम, झारखंड, दिल्ली, कलकता, यूपी, रोहतक झज्जर, जीन्द, रेवाड़ी के 34 लोगो को गिरफ्तार किया गया, जिसमें 23 पुरुष और 11 महिलाएं शामिल हैं। पुलिस के दबाव के कारण इस धंधे में शामिल आरोपी जिला को छोड़कर फरार हो गए।

एकाग्रता के साथ मेहनत करने पर सपने होते हैं साकार : मीणा

अस्सिटेंट कमीश्रर अंडर ट्रैंनिग विश्राम मीणा आईएएस ने कहा है कि निरंतर प्रयासों व एकाग्रता के साथ मेहनत करने पर निश्चित रूप से सपने साकार होते है। मीणा आज राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, सांपला में आयोजित राजकीय विद्यालयों के साथ अधिकारियों की पारस्परिक व्यवहार कार्यक्रम के तहत उपस्थित छात्राओं को संबोधित कर रहे थे।Rohtak News

उन्होंने छात्राओं से पढ़ाई के साथ सांस्कृतिक व खेल कूल गतिविधियों मेें भाग लेने का आह्वान करते हुए कहा कि ऐसा करने से ही सर्वांगीण विकास होता है। उन्होंने छात्राओं से कहा कि किसी भी परिस्थिति में घबराना नहीं चाहिए और न ही स्वयं को किसी से कम आंकना चाहिए। कार्यक्रम के दौरान उन्होंने छात्राओं द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब भी दिए।

इस दौरान उन्होंने दसवीं कक्षा की छात्रा ईशा के सवाल का जवाब देते हुए कहा कि पढ़ाई के साथ-साथ क्वीज, वीडियो, कम्पीटिशन में प्रतिभागिता करके अपने ज्ञान को बढ़ाया जा सकता है और किसी भी प्रतियोगी प्रतियोगिता में सफलता प्राप्त की जा सकती है। इसके अलावा उन्होंने छात्राओंं को अतिरिक्त कक्षाएं अटेंड करने, नोट्ïस बनाने व अध्यापकों के साथ चर्चा करने के तरीकों के बारे में भी बताया।  Rohtak News

मीणा ने कहा कि आज के दौर में लड़कियां किसी भी क्षेत्र में लडक़ों से पीछे नहीं है। इसलिए उन्होंने अपनी रूचि के अनुसार अपना व्यवसाएं चुनना चाहिए। उन्होंने कहा कि मौजूदा दौर में लड़कियां हर क्षेत्र मेें सफल साबित हुई है।

खंड शिक्षा अधिकारी कृष्णा फौगाट ने मुख्यातिथि का स्वागत किया। उन्होंने छात्राओं से कहा कि वे श्री मीणा से प्रेरणा लेकर अपनी मंजिल को प्राप्त कर सकती है। उन्होंने मुख्यातिथि को स्मृति चिन्ह के रूप में एक पौधा भी भेंट किया। इस अवसर पर श्रीमती सुनीता, अमिता, रितु, संदीप कौर, सुरेश सांगवान, बाला व कमलेश आदि अध्यापिकाएं मौजूद रही।

“मां.. घर की दीवारों से डर लगता है”, भव्य काव्योत्सव का आयोजन – Rohtak News

रोहतक में हरियाणा के वरिष्ठ कवि कृष्ण गोपाल विद्यार्थी के सम्मान में डॉ.नरेन्द्र भारतीय व डॉ मनजीत के संयोजन में भव्य काव्योत्सव का आयोजन किया गया जिसमें डॉ. हरीश रंगा आई जी कुरूक्षेत्र मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे।कार्यक्रम का मंच संचालन युवा गीतकार विकास यशकीर्ति ने किया।

काव्योत्सव का शुभारंभ सुशीला जींद की सरस्वती वंदना से हुआ। उन्होंने हरियाणा की बेटियों का यशोगान करते हुए नारी शक्ति को समर्पित एक हरियाणवी गीत भी सुनाया। करनाल से पधारे डॉ. मनोज गौतम ने दिवंगत पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को समर्पित अपनी रचना में उन्हें स्मरण करते हुए काव्य पाठ किया ।

अटल, अजात शत्रु था सब के मन का मीत, जो वो सो गया। बहादुरगढ़ के सतपाल स्नेही ने भी अटल जी को समर्पित ग़ज़ल सुनाकर सभी को मंत्रमुग्ध किया। भिवानी के नवोदित कवि पंकजोम प्रेम ने भी अपनी ताज़ा ग़ज़लों से खूब वाहवाही बटोरी। Rohtak News

वरिष्ठ कवि कृष्ण गोपाल विद्यार्थी ने अपने नए ग़ज़ल संग्रह की कुछ प्रतिनिधि रचनाएं सुनाईं।रोहतक के युवा कवि पवन मित्तल और जींद की कवयित्री शकुंतला काजल के सस्वर काव्य पाठ ने सभी को तालियां बजाने पर मजबूर कर दिया।
कलमवीर विचार मंच के जिला संयोजक बृजकिशोर प्रजापति ने दो पंक्तियों के राजनीतिक व्यंग्य से मतदाताओं की मनोवृत्ति पर टिप्पणी करने के अलावा एक ग़ज़ल भी सुनाई।

इस अवसर पर रोहतक सहित हरियाणा के कई शहरों से आए डॉ. चन्द्रदत्त शर्मा, स्नेह बंसल, विजयालक्ष्मी, रेवतीनंदन शर्मा, मनोज दहिया, जितेंद्र सोहते, राज ख्यालिया, विनोद आचार्य, नरेश शर्मा आदि ने भी अपनी रचनाओं से काव्योत्सव को नई ऊंचाइयां प्रदान कीं। कार्यक्रम की संयोजिका डॉ. मनजीत ने कवि कृष्ण गोपाल विद्यार्थी के व्यक्तित्व और कृतित्व से जुड़े संस्मरण सुनाने के अलावा वर्तमान परिवेश पर आधारित दोहे भी सुनाए।  Rohtak News

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉ. हरीश रंगा ने अपनी साहित्यिक रचनाओं के अलावा एक व्यंग्य रचना के माध्यम से श्रोताओं को भावविभोर कर दिया। मंच संचालन कर रहे चर्चित गीतकार विकास यशकीर्ति ने अपने गीतों-ग़ज़लों से अपनी बहुमुखी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि डॉ. हरीश रंगा व कृष्ण गोपाल विद्यार्थी को आकर्षक स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।