Bikaner Rajasthan Slider

कैंसर से बचाव के लिए साफ सफाई का रखें विशेष ध्यान

बीकानेर। इण्डियन रेडक्रास सोसायटी एवं मुक्ति संस्था बीकानेर के तत्वावधान में रविवार को कैंसर दिवस की पूर्व संध्या पर गंगानगर रोड़ स्थित झुग्गी झोपड़ी के निवासियों को कैंसर की बीमारी से बचाव एवं जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जागरूकता कार्यक्रम के मुख्य वक्ता कैंसर रोग निवारण विशेषज्ञ डॉ अनीस मालावत थे।

प्रारम्भ में रेडक्रास सोसायटी के सचिव विजय खत्री ने कहा कि महिलाओं को समय-समय पर जांच करवानी चाहिए उन्होंने कहा कि शरीर में किसी भी प्रकार की गाँठ होने पर तुरंत चिकित्सक की सलाह ले तथा उनके द्वारा बताये अनुसार इलाज करवाना चाहिये। खत्री ने कहा कि पेट में भारीपन और अपच की समस्या को हल्के में नहीं लिया जाना चाहिये। उन्होंने कहा कि रेडक्रास सोसायटी एवं मुक्ति संस्था बीकानेर को कैंसर मुक्त बनाने के लिए प्रयासरत है।

arham-english-academy
कार्यक्रम में मुख्य वक्ता डॉ अनीस मालावत ने कहा कि शरीर के किसी भी भाग में कैंसर हो सकता है , पुरूषों में सबसे ज्यादा फेफड़े, मुंह, गले, आंत एवं अमाशय का कैंसर होता है तथा महिलाओं में बच्चेदानी, ब्रेस्ट कैंसर व सर्वाइकल का कैंसर प्रमुख हैं। मालावत ने कहा कि कैंसर रोग गंभीर है परन्तु समय पर इलाज करवाने से कैंसर से बचाव किया जा सकता है।
डॉ मालावत ने कहा कि तम्बाकू सेवन से इस रोग की संभावना अधिक होती है, उन्होंने कहा कि झुग्गी झोपड़ी में रहते हुए भी साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें तथा पीने के पानी को शुद्ध रखे। मुक्ति संस्था के सचिव राजेन्द्र जोशी ने कहा कि गरीबी के कारण बीमारी होना स्वाभाविक नहीं है, रहन सहन के तरीकों पर ध्यान रखें जाने की जरुरत है जोशी ने कहा कि सरकार भी बहुत गंभीरता से गरीबों के इलाज के लिए काम कर रही है और सभी प्रकार का इलाज निशुल्क करवा रही है। कार्यक्रम में युवा रेडक्रास सोसायटी के अभिनव खत्री, मांगीलाल भद्रवाल, विष्णु शर्मा,भूपेन्द्र कश्यप, ईशान तथा आशा जोशी सहित अनेक सामाजिक कार्यकर्ताओं ने विचार व्यक्त किये।(PB)

jeevan raksha hospital