Jaipur Rajasthan Slider

स्टोन इंडस्ट्री के अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी का हुआ आगाज

जयपुर। स्टोन इंडस्ट्री की सबसे बड़ी अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी का आगाज आज से गुलाबी नगरी में शुरू हो गया। सीतापुरा स्थित जयपुर एग्जीबिशन एंड कन्वेंशन सेंटर पर आज मुख्यमंत्री अशोक गहलोत व उद्योग मंत्री परसादी मीणा ने इस आयोजन का उद्घाटन किया। इस प्रदर्शनी में विभिन्न प्रकार के नेचुरल डायमेंषनल स्टोन्स, इनके सहायक उत्पादों एवं सेवाओं को प्रदर्शित किया जा रहा है। इस आयोजन में स्टोन इंडस्ट्री के अनेक स्टेकहोल्डर्स, स्थानीय एवं विदेषी उत्पादक, निर्यातक एवं आयातक, उपभोक्ताओं एवं खरीददार, विशेषज्ञ, तकनीक प्रदाता, आर्किटेक्ट, बिल्डर, डवलपर एवं कॉर्पोरेट्स शामिल हो रहे हैं।

shyam_jewellers
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने उद्घाटन के मौके पर कहा कि देश में युवाओं के लिए आजीविका एवं रोजगार एक गंभीर चुनौती है। वर्तमान में भारत की तीन चौथाई आबादी काम करने की आयु श्रेणी में आती है। राजस्थान में पत्थर उद्योग में 10 लाख से अधिक लोगों को रोजगार मिल रहा है। लगभग 20 से 30 वर्ष पूर्व खनन प्रक्रिया में पत्थर बड़ी मात्रा में नष्ट होता था, लेकिन गत कुछ वर्षों में आधुनिक तकनीक अपनाने से इसमें काफी कमी आई है। इससे स्टोन इंडस्ट्री के कारण होने वाली प्रमुख पर्यावरणीय चुनौतियों से निपटने में मदद मिली है।

वेल्यू एडिशन और आर्किटेक्चर में उन्नति होने से स्टोन्स का निर्यात भी बढ़ा है। वर्तमान समय में रिसर्च एवं डवलपमेंट में और अधिक निवेश किया जाना चाहिए, जिससे उत्पादन एवं व्यापार को बढ़ाने के लिए संसाधनों का बेहतरीन उपयोग किया जा सके। स्टोन मार्ट के पूर्व संस्करणों की भांति इस बार भी एक व दो फरवरी को आयोजित किया जाने वाला ‘जयपुर आर्किटेक्चर फेस्टिवलÓ इसका मुख्य आकर्षण होगा। उद्घाटन सत्र के दौरान मुख्यमंत्री द्वारा ‘ऑल इंडिया स्टोन आर्किटेक्चरल अवार्ड्स 2018 (एआईएसएए)’ भी दिए गए। इसके तहत चार श्रेणियों के प्रत्येक विजेता को एक लाख रूपए का नकद पुरस्कार, शील्ड और प्रशस्ति पत्र प्रदान किये गये।

gyan vidhi PG college

एक्सटीरियर फेसिंग्स श्रेणी का पुरस्कार आर्किटेक्ट अनु शर्मा को दिया गया। इंटीरियर डिजाइन्स श्रेणी का पुरस्कार आर्किटेक्ट प्रसन्ना मोरे को, लैंडस्केपिंग श्रेणी का पुरस्कार आर्किटेक्ट जयंत धरप को और ग्रीन आर्किटेक्चर श्रेणी का पुरस्कार आर्किटेक्ट सौरभ प्रदीप मालपानी को प्रदान किया गया। इंडिया स्टोनमार्ट एग्जीबिटर्स को अपने उत्पादों एवं सेवाओं को प्रदर्षित करने तथा ब्रांड इमेज को दुनियाभर के बायर्स एवं उपभोक्ताओं के मध्य बढ़ावा देने एवं प्रचारित करने का मंच प्रदान करेगा।

यह इवेंट व्यापारिक विस्तार एवं भावी सम्भावनाओं के लिए बिजनेस सम्पर्क स्थापित करने में अहम भूमिका निभायेगा। एग्जीबिटर्स एवं बिजनेस विजिटर्स की बढ़ती संख्या के साथ ‘इंडिया स्टोनमार्ट 2019’ बिजनेस डील्स, उद्योग के दिग्गजों के साथ नेटवर्किंग करनेे और व्यापार को आसान बनाने के लिए चर्चा करने के लिए एक आदर्श मंच है। इंडिया स्टोनमार्ट के दौरान लगाए जाने वाला ‘शिल्पग्राम’ इसकी एक खास विषेषता है। इस वर्ष शिल्पग्राम में पत्थर के 31 कारीगरों को अपनी कला दिखाने एवं प्रदर्शित करने के लिए नि:शुल्क स्थान आवंटित किया गया है।

arham-english-academy