Bikaner Rajasthan Slider

यातायात सुधारने के लिए बनेगा ट्रेफिक मैनेेजमेंट प्लान

बीकानेर। जिला कलक्टर कुमारपाल गौतम ने कहा है कि बीकानेर शहर सहित जिले में यातायात को सुचारू बनाने के लिए नगर विकास न्यास, नगर निगम, प्रादेशिक परिवहन विभाग, पुलिस व प्रशासिनक अधिकारी ट्रेफिक मैनेजमेंट प्लान बनाकर एक सप्ताह में प्रस्तुत करें।
कुमारपाल गौतम गुरूवार को कलेक्ट्रट सभागार में यातायात सलाहकार समिति की बैठक में बोल रहे थे। बैठक में पुलिस अधीक्षक प्रदीप मोहन शर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे। कुमार पाल गौतम ने कहा कि सार्दुल स्कूल से महात्मा गांधी मार्ग को सुगम बनाने के लिए व्यापारियों का सहयोग लेकर अवैध कब्जों को हटाया जाएगा तथा बेसहारा पशुओं को निगम दो दिन में पकड़ कर रिपोर्ट प्रस्तुत करेगा।

jeevan raksha hospital
जिला कलक्टर ने कहा कि नगर निगम पुराने बस स्टेण्ड स्थित पार्किंग स्थल की सफाई करें । रतन बिहारी पार्क में बहु-मंजिला पार्किंग स्थल बनाने के लिए प्रस्ताव बनाकर प्रस्तुत करें। जूनागढ़ के पास तिपहिया वाहनों के स्टैण्ड पर तिपहियों वाहनों की संख्या को सीमित रखा जाए तथा वहां हुए अतिक्रमणों को हटाया जाए।
उन्होंने कहा कि नोखा व नापासर के बस स्टेण्ड पर यातायात को व्यवस्थित बनाने के लिए एक सप्ताह में कार्य योजना बनाकर प्रस्तुत करें। नोखा के नवली गेट पर निजी व राजस्थान परिवहन निगम की बसों के स्टेण्ड को थोड़ा आगे लेने का प्रयोग किया जाए। यदि प्रयोग सफल रहता है तो इसे स्थाई तौर पर लागू किया जाएगा।

arham-english-academy
कुमार पाल गौतम ने कहा कि पुरानी जेल स्थल पर मल्टी स्टोरी सब्जी मंडी के लिए दुकानों के निर्माण की भी कार्य योजना बनाई जाए। नो वेंडिंग जोन व वेंडिंग जोन का नगर निगम शीध्र निर्धारण कर रिपोर्ट प्रस्तुत करें। उन्होंने कहा कि पी.बी.एम. अस्पताल के सामने के मार्ग पर डिवाइडर को छोटा किया जाए तथा थड़ी व खोखा लगाकर चाय व अन्य सामग्री बेचने वालों को अस्पताल के अंदरूनी क्षेत्र में लगवाने के लिए पी.बी.एम. प्रशासन से बातचीत की जाए । पी.बी.एम. चैराहे, चैधरी भीमसेन सर्किल के पास, पूगल रोड, जस्सूसर गेट से मुख्य डाकघर तक के मार्ग में यातायात की समस्याओं के निदान के लिए कार्य करें। चैखूंटी पुल के पास व गजनेर रोड पर पुरानी चूंगी चैकी से महाराजा गंगासिंह विश्व विद्यालय तक के मार्ग पर सर्विस लाइन बनाने के लिए सर्वे कर कार्य करें।
पुलिस अधीक्षक प्रदीप मोहन शर्मा ने कहा कि राजस्थान पथ परिवहन निगम, निजी बसों के ठहराव के लिए यूनियनों से बैठक कर कार्यवाही करें। निर्धारित समय से अधिक समय तक एक जगह खड़ी रहने वाली बसों, निर्धारित रूट से अन्य रूट पर जाने वाली निजी बसों के चालान काटने की कार्यवाही की जाएगी। शहर में भारी वाहन को रोकने के लिए निषेध क्षेत्रों के प्रवेश क्षेत्र में गडर लगवाएं जाएं । पुलिस की विशेष गश्त दल अवरोध (गडर) की सुरक्षा के साथ भारी वाहनों के अवैध प्रवेश को रोकने के लिए भी कार्यवाही करेगा। उन्होंने सांगलपुरा मार्ग के बीच में आने वाले पोल को हटवाने, दुर्घटना संभावित क्षेत्र में लगे बिजली, टेलीफोन तथा सार्वजनिक रोशनी के खंभों को हटवाने के लिए कार्यवाही की जाए।
रोड सेफ्टी फंड-
जिला कलक्टर कुमारपाल गौतम व पुलिस अधीक्षक प्रदीप मोहन शर्मा ने प्रादेशिक परिवहन विभाग के अधिकारियों से कहा कि मार्ग सुरक्षा फंड में बड़ी धनराशि जमा है। उसका समूचित उपयोग करने के लिए रिकवरी व छोटी क्रेन के प्रस्ताव बनाकर भिजवाएं जाएं।
मार्ग संकेत बोर्ड लगेंगे-
जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने कहा कि नगर विकास न्यास शहर के प्रमुख मार्गों पर विभिन्न विभागों, मार्गों, पर्यटन व पुरातत्व महत्व के स्थलों के लिए मार्ग दर्शन बोर्ड लगवाए। जूनागढ़ के पास सहित विभिन्न स्थानों पर आवश्यकता अनुसार नो पार्किंग स्थल के भी बोर्ड लगवाएं जाए।

gyan vidhi PG college