Bikaner Rajasthan Slider

सातों विधानसभा में मतदान शांतिपूर्ण सम्पन्न

पुख्ता सुरक्षा के बीच मतदान सम्पन्न, मतदाताओं में रहा भारी उत्साह

OmExpress News / Bikaner / जिले की सात विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र में शुक्रवार को शांतिपूर्ण मतदान सम्पन्न हुआ। बड़ी संख्या में महिला व पुरुष मतदाताओं ने निर्भय रहकर अपने मताधिकार का उपयोग किया। गुलाबी सर्दी के बीच सुबह से ही मतदान केन्द्रों के बाहर लम्बी कतारे लगने लगी, यह सिलसिला शाम पांच बजे तक बरकरार रहा।
जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ.एन.के. गुप्ता ने बताया कि विधानसभा चुनाव 2018 के लिए मतदान प्रक्रिया शांतिपूर्वक रही। उन्होंने बताया कि कड़ी सुरक्षा व्यवस्थाओं के बीच मतदाताओं ने उत्साह से मत प्रयोग किया।

दिव्यांग मतदाताओं ने किया सुगमता से मतदान

डॉ गुप्ता ने बताया कि इस बार दिव्यांग मतदाताओं के लिए विशेष व्यवस्थाएं की गई। दिव्यांग मतदाताओं को मतदान केन्द्र तक लाने व ले जाने की व्यवस्था के चलते बड़ी संख्या में दिव्यांग मतदाता अपने वोट का प्रयोग करने पहुंचे। मतदाताओं ने मतदान केन्द्रों पर बने सुविधा केन्द्रों में पहुंुच मार्गदर्शन लिया। सुविधा केन्द्रों पर मौजूद रहे एनसीसी, एनएसएस स्वयंसेवकों ने मतदाताओं की मदद की।

चैकपोस्ट और नाकेबंदी कर पुख्ता सुरक्षा व्यवस्थाएं

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदान के दौरान किसी भी प्रकार की अव्यवस्थाओं से बचने के लिए और कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए सभी महत्वपूर्ण रास्तों पर चैकपोस्ट बनाकर नाकेबंदी की व्यवस्था की गई। संदिग्ध वाहनों को रोककर पूछताछ की गई।

देशनोक, रासीसर, भामटसर में दिखा भारी उत्साह

नोखा विधानसभा के रासीसर में बने बूथ पर मतदाताओं का विशेष उत्साह देखने को मिला। दोपहर एक बजे से पूर्व ही बूथ पर आधे से अधिक मतदाताओं ने पहुंचकर वोट डाले। भामटसर में भी सुबह से मतदाताओं में भारी उत्साह दिखा। देशनोक नगरपालिका में बने एक बूथ पर दोपहर एक बजे तक 1300 में से 400 मतदाताओं ने अपने वोट का प्रयोग किया।

मॉक पोल कर किया संतुष्ट

जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ.एन.के. गुप्ता ने बताया कि मतदान से एक घंटा पूर्व राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों व आमजन के समक्ष मॉकपाल करवाई गई। इसके बाद आठ बजे से मतदान प्रक्रिया शुरू कर दी गई।

वीवीपैट रही चर्चा का केन्द्र

विधानसभा चुनाव में ईवीएम के साथ पहली बार प्रयोग में लाई गई वोटर वेरिफाइबल पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपैट) को लेकर मतदाताओं में विशेष चर्चा रही। वोट का प्रयोग कर मतदान केन्द्रों से बाहर निकले मतदाताओं ने इस पर चर्चा की। मतदाताओं का कहना था कि इस पर्ची के जरिए उन्हें मत प्रयोग के बाद अपने पंसदीदा प्रत्याशी को वोट जाने की पुष्टि हो सकी। इस व्यवस्था से वे अधिक संतुष्ट नजर आए।

रंग-बिरंगे पारम्परिक परिधानों में पहुंची महिलाएं

जिले की सातों विधानसभा क्षेत्रों में महिला मतदाताओं में मतदान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। पारम्परिक रंग-बिरंगे परिधानों में सजी-धजी महिलाएं मतदान केन्द्रों पर पहुंची और अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

युवाओं में दिखा विशेष उत्साह

विधानसभा चुनाव में पहली बार मतदान का हक हासिल करने वाले युवाओं में मतदान को लेकर विशेष उत्साह दिखा। उत्साह की एक बानगी तो यह रही कि बीकानेर से दूर रहकर शिक्षा ग्रहण करने वाले कई युवा पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग करने विशेष तौर पर बीकानेर पहुंचे। उदयपुर में दंत चिकित्सा विद्यार्थी प्रकाश हर्ष को इस विधानसभा चुनाव में पहली बार मताधिकार की योग्यता प्राप्त हुई। प्रकाश अपनी बहन मोनिका हर्ष के साथ मतदान शुरू होने के साथ ही मतदान केन्द्र पहुंचे और अपने मत का इस्तेमाल किया।

प्रकाश का कहना है कि लोकतंत्र के इस पर्व की खुबसूरती तभी है जब प्रत्येक मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करे। उन्होंने युवाओं से अपील की कि प्रत्येक युवा हर चुनाव में अपने मत का प्रयोग करें। उन्होंने कहा कि वे उदयपुर से मत देने के लिए विशेष तौर पर बीकानेर आए और अपने वोट का प्रयोग किया। मोनिका हर्ष ने कहा कि हर व्यक्ति का वोट समान रूप से महत्वपूर्ण है और यही लोकतंत्र की सबसे बेहतरीन बात है। उन्होंने कहा कि उन्होंने अपने पूरे परिवार के साथ जाकर अपने पंसदीदा प्रत्याशी को वोट दिया है। वे वोट देकर बहुत खुश है।

डॉ. कल्‍ला ने शांतिपूर्ण मतदान के लिये जताया आभार

बीकानेर पश्चिम विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस पार्टी के प्रत्‍याशी डॉ. बुलाकीदास कल्‍ला ने क्षेत्र में शांतिपूर्ण मतदान के लिये मतदाताओं का आभार जताया है। डॉ. कल्‍ला ने कहा कि लोकतंत्र का यह पर्व मतदान कर ही उत्‍साह से मनाया जा सकता है। इससे पूर्व शुक्रवार सुबह लगभग 10.45 बजे महेश सदन में पत्‍नी श्रीमती शिवकुमारी कल्‍ला के साथ पहुंचकर वोट कास्‍ट किया। इस अवसर पर डॉ. कल्‍ला के परिजन व क्षेत्र के कार्यकर्ताओं ने भी उनके साथ आकर मतदान किया।

बेनीवाल ने मतदाताओं का आभार जताया

लूणकरणसर विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी व पूर्व मंत्री वीरेन्द्र बेनीवाल ने लूणकरनसर क्षेत्र के सभी मतदाताओं को क्षेत्र में सम्पन्न हुए शांतिपूर्ण मतदान के लिए आभार जताया है ।
बेनीवाल ने शुक्रवार को लूणकरनसर के बंधा गांव में जाकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया । उन्होंने कहा कि मतदाताओं द्वारा  उत्साह के साथ भारी मतदान करना लोकतंत्र में उनकी गहरी आस्था को जताता है ।